इन मुस्लिम देशों में भी हैं हिंदू मंदिर

कहीं शिव हैं, तो कहीं स्थापित हैं भगवान विष्णु!

मलेशिया में यूं तो मुस्लिम आबादी ज्यादा है लेकिन यहां हिंदू और तमिल लोग भी रहते हैं। ऐसे में इस देश के गोम्बाच इलाके में बातू गुफाएं हैं, जहां कई मंदिर हैं। गुफा के प्रवेश द्वार पर हिंदू देवता मुरुगन की विशाल प्रतिमा है, जिन्हें भगवान विष्णु का रूप मानते हैं।
इसी तरह इंडोनेशिया में भी मुस्लिम समुदाय की आबादी खूब है। वो बात अलग है कि यहां आज भी हिंदू मंदिरों की कोई कमी नहीं है बल्कि यहां की संस्कृति पर भी हिंदू देवी-देवताओं का प्रभाव है। यहां नौवीं सदी में बना प्रम्बानन मंदिर मशहूर है, जिसे देखने वहां जाने वाले लोग ज़रूर जाते हैं।
खाड़ी देशों की बात करें तो ओमान में भी हिंदू मंदिर हैं। साल 2018 में जब पीएम मोदी ओमान के दौरे पर गए थे, तो वे मस्कट में मौजूद शिव मंदिर पहुंचे थे। यहां उन्होंने पूजा-अर्चना की थी। इसके अलावा यहां विष्णु रूप श्रीकृष्ण का मंदिर भी है। बहरीन में भी हिंदू मंदिर मौजूद हैं क्योंकि भारत से बड़ी संख्या में लोग यहां काम की तलाश में जाते हैं। यही वजह है कि उनकी धार्मिक आस्था को देखते हुए यहां शिवजी का मंदिर और अय्यप्पा के मंदिर का निर्माण कराया गया।
अब यूएई की राजधानी अबू धाबी में भी हिंदुओं के लिए पूजा स्थल का निर्माण हो चुका है, जो यहां के आकर्षणों में से एक होगा। हालांकि दुबई में ज़रूर कुछ मंदिर मौजूद हैं लेकिन ऐसा भव्य मंदिर अब तक कहीं नहीं था। बात पड़ोसी मुस्लिम देशों की करें तो बांग्लादेश में भी हिंदू मंदिर है। यहां हिंदुओं की संख्या भले सिर्फ दस प्रतिशत हो, लेकिन राजधानी ढाका में ढाकेश्वरी माता का मंदिर है। यहां हिंदू श्रद्धालु अच्छी संख्या में आते हैं।
ऐसे में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक खास मंदिर है। चकवाल में मौजूद इस मंदिर को कटासराज मंदिर कहा जाता है, जिसका निर्माण सातवीं सदी में हुआ था। मंदिर के परिसर में भगवान राम, हनुमान और शिवजी के मंदिर मौजूद हैं।

Related Articles

Back to top button