बुमराह ने रचा इतिहास, टेस्ट में बने नंबर वन गेंदबाज

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले बने पहले भारतीय तेज गेंदबाज

आर. अश्विन को पछाडक़र हासिल किया शीर्ष स्थान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद जसप्रीत बुमराह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए। बुमराह पहली बार टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे हैं। इससे पहले वह टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान से ऊपर नहीं पहुंचे थे। बुमराह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी है।
बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में 91 रन देकर 9 विकेट लिए थे। इस प्रदर्शन के कारण ही जसप्रीत बुमराह की रैंकिंग में बदलाव देखने को मिला। बुमराह ने इस रैंकिंग में अश्विन की जगह ली, जो पिछले 11 महीने से इस सूची में शीर्ष पर थे। टेस्ट मैच में 499 विकेट लेने वाले अश्विन तीसरे स्थान पर खिसक गए। वहीं, नंबर 2 पर साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा काबिज हैं।

टेस्ट में नंबर वन गेंदबाज बनने वाले चौथे भारतीय

जसप्रीत बुमराह आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज हैं। इससे पहले भारत के तेज गेंदबाज कपिल देव टेस्ट रैंकिंग में नंबर-2 तक पहुंचे थे। कपिल देव दिसंबर 1979 से फरवरी 1980 तक दूसरे नंबर पर रहे। भारतीय तेज गेंदबाजों में बुमराह के अलावा जहीर खान भी अक्टूबर-नवंबर 2010 के दौरान नंबर-3 पर रहे थे। टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में बुमराह टॉप पर पहुंचने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी है। इससे पहले बिशन सिंह बेदी, अश्विन और रवींद्र जडेजा रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहे हैं। बुमराह के अब 881 रेटिंग अंक हैं, जबकि अश्विन (904) और जडेजा (899) भारत के वैसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने अधिक रेटिंग अंक जुटाए हैं। अश्विन और जडेजा मार्च 2017 में संयुक्त रूप से शीर्ष पर थे।

Related Articles

Back to top button