न्याय यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश

  • सपा प्रमुख ने स्वीकार किया भारत जोड़ो न्याय यात्रा का निमंत्रण
  • अमेठी-रायबरेली में बनेंगे यात्रा का हिस्सा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राहुल गांधी आजकल मणिपुर से मुंबई तक भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रहे हैं। ये यात्रा आगामी 14 फरवरी को देश के सबसे बड़े व प्रमुख राज्य उत्तर प्रदेश पहुंचने वाली है। इस बीच ये सवाल लगातार उठता रहा कि क्या यात्रा में इंडिया गठबंधन में कांग्रेस की सहयोगी समाजवादी पार्टी शामिल होगी या नहीं? ऐसे में अब खबरें आ रही हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरने ने समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव को भारत जोड़ो न्याय यात्रा का निमंत्रण भेजा है, और इस निमंत्रण को सपा प्रमुख स्वीकार भी कर लिया है।
अब जानकारी ये भी निकलकर सामने आ रही है कि अखिलेश यादव रायबरेली और अमेठी में इस यात्रा का हिस्सा बन सकते हैं। अखिलेश यादव ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि उन्हें इस यात्रा में शामिल होने का आमंत्रण नहीं मिला है। तब पार्टी प्रवक्ता जयराम रमेश ने कहा था कि रूट तय होने के बाद सहयोगी दलों को यात्रा के लिए सूचित किया जाएगा। मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाअर्जुन खरगे ने अखिलेश यादव को यात्रा के लिए आमंत्रित किया, जिसे अखिलेश ने स्वीकार कर लिया है। अखिलेश यादव ने कांग्रेस को बधाई देते हुए निमंत्रण स्वीकार किया और 16 फरवरी को उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने के पश्चात अमेठी या रायबरेली में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए अपनी सहमति दी। साथ ही उन्होंने कहा कि आशा है ये ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ उप्र में प्रवेश करके पीडीए की रणनीति से जुड़ेगी और हमारे ‘सामाजिक न्याय’ और ‘परस्पर सौहार्द’ के आंदोलन को और आगे ले जाएगी। ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति, जीत का नया इतिहास लिखेगी।

पसमांदा मुस्लिमों से भाजपा की हमदर्दी सिर्फ दिखावा : सपा अध्यक्ष

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा है कि पसमांदा मुस्लिमों के लिए हमदर्दी जताने का नया धंधा भाजपा ने शुरू तो कर दिया है, पर वास्तव में उनकी दशा-दिशा में सुधार की कोई उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि दिखावे के लिए बुनकरों को फ्लैट रेट का वादा किया है, पर 72 रुपये फ्लैट रेट पर पॉवरलूम की बिजली बढ़ाकर सीधे 400 रुपये कर दी है। आज पावरलूम पर बुनी जाने वाली साड़ी की लागत भी नहीं निकल पा रही है। इसलिए पावरलूम बेचकर लोग पलायन कर रहे हैं। अखिलेश ने जारी बयान में कहा कि लापरवाही का नतीजा यह है कि अब गड्ढों में सडक़ें सिमटती जा रही हैं। अपराधियों के साथ भाजपा नेताओं की साठगांठ से अपराध बढ़ रहे हैं। सरकारी आंकड़े ही बताते हैं कि यूपी में हिरासत में मौतों के मामलों और महिलाओं के प्रति अपराध के मामलों में अव्वल है।

चार सीटों में हिस्सेदारी की मांग पर एनडीए में जाएगी रालोद!

एक ओर जहां इंडिया गठबंधन खुद को मजबूत करने में लगा है, तो वहीं दूसरी ओर गठबंधन के सहयोगी दल छिटकते जा रहे हैं। अब उत्तर प्रदेश में एक चर्चा काफी जोर पकड़ रही है कि सपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के मुखिया जयंत चौधरी अपनी पार्टी को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का हिस्सा बन सकते हैं। रालोद के एनडीए गठबंधन को लेकर सियासी गलियों में चर्चा यह भी है कि रालोद मथुरा, बागपत, बिजनौर समेत चार सीटों पर सहमति देने के लिए तैयार है। भाजपा के साथ अंदरखाने इस बारे में ठोस बातचीत चल रही है। इस बातचीत में सिर्फ सीटों का ही सौदा नहीं है। सीटों के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने की मांग भी रखी जा रही है। रालोद सिर्फ लोकसभा चुनाव तक ही सीमित नहीं है। पार्टी इसके साथ ही प्रदेश सरकार में हिस्सेदारी भी चाहती है। हालांकि, रालोद की तरफ से इन बातों का खंडन ही किया जा रहा है। प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय का कहना है कि एनडीए में जाने की बात कोरी अफवाह है। रालोद पूरी दृढ़ता से साथ इंडिया गठबंधन का हिस्सा है। रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने गणतंत्र दिवस के बाद एक्स पर भी कोई पोस्ट नहीं की है। इसी दौरान छपरौली में 12 फरवरी के कार्यक्रम को भी पीछे हटा दिया गया। रालोद नेताओं ने अपने हिस्से में आई सभी सीटों पर जो सर्वे कराया, उसमें अपने ही प्रत्याशी लड़ाने की बात भी सामने आई थी। जिसके बाद असमंजस की स्थिति है।

Related Articles

Back to top button