सावधान रहिए, खुशहाल जिंदगी को बर्बाद कर रहे मोबाइल गेम

रिश्ते टूटना और बच्चों की मौत चिंता का विषय

नई दिल्ली। आज के समय में लोग मोबाइल के दीवाने हो गए हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि मोबाइल के चक्कर में ज्यादातर लोग अपने रिश्तों को भूल गए है। घर हो या बाहर हर जगह मोबाइल में लगे ही रहते हंै। वहीं अब तो लोगों में मोबाइल गेम क्रेज भी बढ़ता ही जा रहा है।
मोबाइल के गेम खेलने से ना सिर्फ रिश्ते टूट रहे है बल्कि लोगों की मौत भी हो रही है। पिछले दिनों ब्लू व्हेल के चलते कई लोगों की मौत के मामले सामने आ चुके हैं। वहीं अब ऐसे गेम्स के बारे में जानकारी सामने आई जिसके चलते शादीशुदा लोगों के रिश्ते टूट रहे हैं। अब मोबाइल पर ऐसा गेम्स आया है जो पति-पत्नी के बीच तलाक का कारण बन रहा हैं। दरअसल, इन दिनों फोर्टनिट बैटल रोयाल नाम का एक ऑनलाइन गेम शादीशुदा लोगों की जिंदगी बर्बाद कर रहा है। क्योंकि इस गेम के प्रति पुरुषों को खास लगाव है और इसी वजह से यह गेम उन्हें उनके पार्टनर से दूर कर रहा है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, जनवरी से अगस्त 2018 के बीच देश में इस गेम के कारण 200 से ज्यादा तलाक के मामले सामने आए हैं। यह गेम जीवनसाथियों के बीच दूरियां बढ़ा रहा है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ब्रिटेन में यह गेम इतना खतरनाक बन चुका है कि वहां पर इसे लेकर चेतावनी भी जारी कर दी गई है। इस गेम के साथ ही पोर्न साइटों के प्रति दीवानगी भी शादीशुदा जोड़ों के बीत तलाक का कारण बन रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल ब्रिटेन में 4665 तलाक के मामले सामने आए हैं, जिनमें से लगभग पांच फीसदी के लिए तो यह ऑनलाइन गेम ही जिम्मेदार है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पुरुष इस गेम से देर रात तक चिपके रहते थे, जिसके कारण उनकी और उनके साथी के बीच अनबन पैदा हो गई और अंत में यह तलाक पर खत्म हुआ।
बीते हफ्ते एक ऐसा मामला भी सामने आया था कि एक बच्चा सुपर हीरो बनने के लिए छतरी लेकर अपनी बालकनी से कूद गया था। जिसके बाद यह कहा गया था कि वह भी गेम में दिखाए गए सुपर हीरो की तरह ही छतरी लेकर छत से उड़ा होगा लेकिन अंत में उसकी मौत हो गई।

Pin It