संक्षिप्त खबरें

जल्द शिफ्ट होगा आरटीओ दफ्तर
लखनऊ (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। देवा रोड स्थित एआरटीओ कार्यालय में साल भर से बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड से परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ ही आवेदक भी परेशान हैं। शिकायतों के बावजूद सुनवाई न होने से आजिज आकर विभाग ने दफ्तर शिफ्ट करने की तैयारी शुरू कर दी है। अधिकारी अलीगंज व गोमतीनगर में ऑफिस के लिए जगह तलाश रहे हैं। परिवहन विभाग कार्यालय के लिए सही जगह मिलने तक अस्थायी तौर पर पिकअप भवन या फिर गोमतीनगर स्थित रोडवेज वर्कशॉप में एआरटीओ शिफ्ट कर सकता है। परिवहन आयुक्त के पास ही परिवहन निगम के एमडी की जिम्मेदारी भी होने से गोमतीनगर वर्कशॉप में आसानी से जगह मिल सकती है।

दलितों के अधिकारों की नींव है पूना पैक्ट
लखनऊ (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। डॉ. भीमराव आंबेडकर महासभा के कार्यालय में सोमवार को पूना पैक्ट दिवस पर हुए सेमिनार में पूर्व जस्टिस खेमकरन ने कहा कि पूना पैक्ट ही दलितों की सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक बुनियाद है। इस दौरान प्रो. राम नरेश चौधरी ने पूना पैक्ट में बाबा साहेब की भूमिका के बारे में बताया। विशिष्ट अतिथि के तौर पर पहुंचे पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद ने पूना पैक्ट के इतिहास के बारे में जानकारी दी। मुख्य वक्ता प्रो. सुदर्शन वर्मा ने बताया कि दलितों और पिछड़ों की दासता से मुक्त कर लोकतांत्रिक अधिकार दिलाने में पूना पैक्ट का महत्वपूर्ण योगदान रहा। पूना पैक्ट से ही देश में समता, न्याय और बंधुता का भाव लाया जा सकता है। वहीं भाजपा सांसद सावित्री फुले ने भी दलितों को उनका अधिकार दिलाने के लिए जीवन भर संघर्ष करने का भरोसा दिलाया।

स्कूलों में स्वेटर बांटने की तिथि तय
लखनऊ (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। प्रदेश सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि 15 अक्टूबर तक बढिय़ा गुणवत्ता के ऊनी स्वेटर खरीद कर सभी स्कूलों में 31 अक्टूबर तक वितरित कर दिये जाएं। तय समय में स्वेटर वितरण के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में निगरानी कमेटी भी गठित की गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी कमेटी के सदस्य सचिव होंगे। शासन की ओर से जारी आदेश में जिलाधिकारियों से कमेटी की बैठक बुलाकर तत्काल कार्ययोजना बनाने और नियमित समीक्षा करने के लिए कहा गया है। ताकि तय समय में स्वेटर वितरित कराये जा सके। स्कूलों में स्वेटर वितरण के लिए विद्यालय प्रबन्ध कमेटी जिम्मेदार होगी। छात्रों को मेरून रंग का स्वेटर बांटा जाएगा जो 200 रुपये से अधिक का नहीं होगा।

व्यवसाय बढ़ाने में जुटीं सहकारी समितियां
लखनऊ (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने सोमवार को सहकारिता भवन स्थित पीसीयू सभागार में लखनऊ और फैजाबाद मंडल की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिन सहकारी समितियों की प्रगति ठीक नहीं है, वे अपने व्यवसाय बढ़ाने पर ध्यान दें। सभी समितियां पूरी मेहनत और ईमानदारी से काम करें और सदस्यता भी बढ़ाएं। ताकि ज्यादा लोगों को लाभ मिले।।

Pin It