बेहद जहरीला है ये पौधा, भूलकर भी न लगाएं हाथ!

घातक इतना कि ले सकता है आपकी जान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
यूं तो हम लोग अलग-अलग प्रकार के पौधे देखते रहते हैं जिसमें कई प्रकार की विशेषताएं होती हैं किसी में कोई गुण होता है तो किसी में कुछ और, कुछ पौधे हमारे लिलए फायदेमंद होते हैं तो कुछ नुकसान दायक भी होते हैं। ऐसा ही दामारा मिल्क-बुश एक बेहद जहीराला पौधा है, जिसे नामीबिया के सबसे जहरीले पौधों में से एक बताया जाता है। ये पौधा इतना घातक है कि आपकी जान भी ले सकता है। अगर आपके हाथों में जख्म है या कहीं पर कट लगा हुआ है, तो इसे भूलकर भी हाथ न लगाएं, क्योंकि जख्म के इसके रस के संपर्क में आने पर जहर शरीर में फैल जाता है और फिर जान भी जा सकती है। अब इसी प्लांट से जुड़ा एक पोस्ट वायरल हो रहा है।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर ये पोस्ट यूजर ने किया है, जिसके कैप्शन में बताया गया है कि नामीबिया में अपनी यात्रा के दौरान आपको दामारा मिल्क-बुश मिल सकता है। यह एक स्थानीय पौधा है, जो उत्तरी नामीब तक ही सीमित है। हालांकि यह एक विषैली झाड़ी है।’ स्थानीय समुदाय इसे मेलकबोस के नाम से भी जानता है। रिपोर्ट के अनुसार, दामारा मिल्क-बुश का साइंटिफिक नाम यूफोर्बिया डामराना है। इस पौधे में पतले, भूरे और रसीले तने होते हैं और एक गुच्छा में बढ़ते हैं। यह ऊंचाई में 2।5 मीटर तक बढ़ सकता है और एक जहरीला, दूधिया लेटेक्स पैदा कर सकता है।
इसकी शाखाओं की पीले-ब्राउन रंग के कैप्सूल होते हैं, जो फलने के मौसम के दौरान दिखाई देते हैं। यह बताया गया है कि पौधे का जहरीला दूधिया लेटेक्स गैंडे और ओरिक्स को छोडक़र जानवरों और मनुष्यों को मारने में सक्षम है, जो इसे खाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह पौधा इतना जहरीला होता है कि अगर आपको कोई खुला घाव है और यह पौधे के संपर्क में आता है, तो जहर आपकी जान ले सकता है। इसके जहर के संपर्क में आने पर जलन, दर्द, फोटोफोबिया और लैक्रिमेशन के लक्षण दिखाई देते हैं। ये लक्षण आमतौर पर इस पौधे के दुधिया रस के संपर्क में आने पर तुरंत दिखाई देने लगते हैं।

Related Articles

Back to top button