यह मच्छर है सांप से भी जहरीला

नई दिल्ली। आज तक आपने सुना होगा कि मच्छरों के काटने से मलेरिया डेंगू और चिकन गुनिया जैसी बीमारी होती है, जिसका इलाज भी होता है। सोते समय मच्छर घरों में आसानी से मिल जाते हैं और वह रात को सबकी नींद उड़ा देते है। लेकिन क्या आप जानते है कि मच्छरों की कितनी प्रजातियां होती हैं। तो हम बताते हैं जिसे सुनकर आपको हैरानी होगी।
दरअसल, आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में लगभग मच्छरों की 3500 प्रजातियां हैं, जो अलग-अलग रोगों की कारण बनते हैं। पर आज हम आपको ऐसी प्रजाति के बारे में बताएंगे जो एक बार काटने पर चंद सेकेंड में इंसान की जान भी जा सकती है। इस बात से आप परिचित होंगे कि मच्छर के काटने से इंसान को कई ऐसे भयंकर रोग हो जाते हैं तो उसकी जान ले लेते हैं। आज तक आपने ऐसा शायद ही सुना होगा कि एक मच्छर के काटने पर चंद सेकेंडों में इंसान की मौत हो जाती है। आज हम आपको ऐसी एक मच्छर प्रजाति के बारे में बताएंगे जो सांप के जहर से जहरीला है जिसके काटने पर इंसान की कुछ ही मिनटो मं मौत हो जाती है। हम बात कर रहे हैं होलोरुसिया मिकादो नाम के एक बहुत बड़े आकार के मच्छर की। चीन के सिचुआन प्रांत में पाए जाने वाला मच्छर जब अपने पंख फैलाते है तो उसका आकार 11 सेंटीमीटर हो जाता है।
इस मच्छर में बहुत ज्यादा जहर होता है और जब ये काटता है तो 20 सेकंड में इंसान की मौत हो जाती है। मच्छर की इस जहरीली प्रजति के बारे में कहा जाता है कि यह अगस्त माह में चेंग्दू के माउंट किंगचेंग की यात्रा के दौरान मिली थी। इस मच्छर को अभी ‘इंसेक्ट म्यूजियम ऑफ वेस्ट चाइना’ में रखा गया है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह मच्छर ना तो इंसान का खून पीता है और न ही काटता है।
यह मच्छर फूलों का रस पीता है पर अपनी सुरक्षा के लिए इंसान पर हमला भी कर सकते हैं, और काटने पर इंसान की मौत भी हो सकती है।

Pin It