राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ सत्र शुरू 

विपक्ष ने सरकार को बताया तानाशाह

बजट सत्र में मोदी सरकार को घेरने की तैयारी
दस साल की उपलब्धियों पर लेंगे जवाब, कल पेश किया जाएगा केंद्रीय बजट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र बुधवार से प्रारंभ हो रहा है।। कल (1 फरवरी) देश का बजट पेश किया जाएगा। मोदी सरकार के कार्यकाल का यह आखिरी बजट है। संसद का यह सत्र 10 दिनों का होगा जो नौ फरवरी तक चलेगा। इसमें कुल आठ बैठकें प्रस्तावित हैं। यह सत्र 10 दिनों का होगा जो नौ फरवरी तक चलेगा। इसमें कुल आठ बैठकें प्रस्तावित हैं। एक फरवरी को सरकार अपना अंतरिम बजट पेश करेगी। चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। राष्ट्रïपति के अभिषाण पर 2 फरवरी को चर्चा होगी। उधर विपक्ष भी सरकार को घेरने को तैयरा है।
वहीं कैबिनेट मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बताया कि बजट सत्र के लिए सरकार का कोई विधायी एजेंडा नहीं है और उसका जोर राष्टï्रपति के अभिभाषण, धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा, अंतरिम बजट की प्रस्तुति एवं जम्मू-कश्मीर के बजट पर होगा।

एक भारत, श्रेष्ठ भारत की खुशबू : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि नए संसद भवन में यह मेरा पहला संबोधन है। यह भव्य भवन अमृत काल के प्रारंभ में बनाया गया है। इसमें एक भारत, श्रेष्ठ भारत की खुशबू है…इसमें भी है। लोकतांत्रिक और संसदीय परंपराओं के सम्मान का संकल्प। इसके अलावा, 21वीं सदी के नए भारत की नई परंपराओं के निर्माण का भी संकल्प है। मुझे विश्वास है कि इस नए भवन में नीतियों पर सार्थक बातचीत होगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा,आतंकवाद हो या विस्तारवाद, हमारी सेनाएं आज जैसे को तैसा की नीति के साथ जवाब दे रही हैं। जम्मू कश्मीर में आज सुरक्षा का वातावरण है। आज वहां हड़ताल का सन्नाटा नहीं, भीड़भाड़ बाजार की चहल-पहल है। नॉर्थ-ईस्ट में अलगाववाद की घटनाओं में भारी कमी आई है। राष्टï्रपति ने आगे कहा कि वैश्विक संकटों के बावजूद मेरी सरकार ने देश में महंगाई को काबू में रखा, सामान्य भारतीय का बोझ नहीं बढऩे दिया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि हम सभी बचपन से गरीबी हटाओ के नारे सुनते आ रहे हैं लेकिन अब हम बड़े पैमाने पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं। नीति आयोग के अनुसार मेरी सरकार के एक दशक के कार्यकाल में लगभग 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं।

महंगाई के साथ ग्रोथ की बात होनी चाहिए : कार्ति चिदंबरम

संसद के बजट सत्र से पहले कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम ने कहा, महंगाई के साथ ग्रोथ की बात होनी चाहिए। ये कोई बजट नहीं है। यह 18वीं लोकसभा के बाद नई सरकार बनने तक सरकार को काम करने देने के लिए केवल एक लेखानुदान है। इससे पहले राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का बैठक में प्रतिनिधित्व कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने किया। उन्होंने इस दौरान असम में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर ‘हिंसक हमले’ और उस पर राज्य सरकार की लगाई गई पाबंदियों का मुद्दा उठाया। कांग्रेस ने कहा कि असम सरकार राहुल गांधी की यात्रा पर हिंसक हमले करवा रही है। इस सरकार को लगभग 10 साल तो बीत गए। किसान की आय को दोगुना करना तो दूर, लागत निकाल पाना मुश्किल है। इसी तरह से जैसे विरोधियों पर ईडी, सीबीआई और आईटी की रेड हो रही है वो शर्मनाक और लोकतंत्र के खिलाफ है।

निलंबित सांसदों का सस्पेंशन रद्द होगा

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि इस सत्र से पहले सभी निलंबित सांसदों का सस्पेंशन रद्द कर दिया जाएगा। प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मैंने लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के सभापति से इस बारे में बात की। उनसे सांसदों का सस्पेंशन रद्द करने की अपील की है।

कुछ लोग आदतन हुड़दंग करते हैं : मोदी

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को आड़े हाथों लिया। उन्होंने संसद में हंगामा करने वाले विपक्षी दलों पर निशाना साधा और कहा कि कुछ लोग आदतन हुड़दंग करते हैं। ऐसे बर्ताव से लोकतंत्र का चीरहरण होता है। उन्होंने सांसदों से चुनाव से पहले आहूत संसद सत्र में सार्थक चर्चा की अपील करते हुए कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी के बजट भाषण में सरकार की मजबूत आर्थिक नीतियों की तस्वीर पेश करेंगी। उन्होंने राष्टï्रपति के अभिभाषण से सरकार का मार्गदर्शन होने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, वर्ष 2024 का राम-राम। साथियों इस नए संसद भवन में जो पहला सत्र हुआ था, उसके आखिर में एक बहुत ही गरिमापूर्ण फैसला लिया था। और वह फैसला था नारीशक्ति वंदन अधिनियम और उसके बाद 26 जनवरी को भी हमने देखा कि किस प्रकार से देश ने कर्तव्यपथ पर नारी शक्ति के सामथ्र्य को, नारी शक्ति के शौर्य को, नारी शक्ति के संकल्प की शक्ति को अनुभव किया गया।

ईडी के सामने हेमंत की पेशी, सीएम आवास के बाहर चाक-चौबंद सुरक्षा

पिता शिबू सोरेन से मिलकर लिया आशीर्वाद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर धनशोधन मामले में गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। बुधवार को वह ईडी के सामने पेश होंगे। ईडी दफ्तर जाने से पहले उन्होंने अपने पिता का आर्शीवाद लिया। उधर रांची में धारा 144 लगा दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि वह जांच ऐजेंसी के सभी सवालों के जवाब देने को तैयार हैं। इससे पहले उनके गायब होने की खबरे विपक्ष भाजपा द्वारा फैला दिया गया था, पर बाद में वह रांची पहुंचे और अपने विधायकों क ी बैठक की। इससे पहले मंगलवार को उन्होंने झामुमो और सत्तारूढ़ गठबंधन के दलों के विधायकों की बैठक की अध्यक्षता की।
बैठक में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी शामिल हुईं। कयास है कि हेमंत अपनी जगह पत्नी को मुख्यमंत्री पद सौंप सकते हैं। ऐसे में बुधवार को ईडी के सामने पेशी के दौरान झारखंड में राजनीतिक हलचल तेज रहने का अनुमान है। झामुमो के नेता मनोज पांडे ने कहा, मुख्यमंत्री ने पहले भी प्रश्नों के उत्तर दिए थे, आज भी देंगे।

सीएम आवास, ईडी दफ्तर व राजभवन के पास निषेधाज्ञा

राजधानी रांची में सुबह नौ से दस बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। जिला प्रशासन ने यह फैसला लिया है। मुख्यमंत्री आवास, ईडी दफ्तर और राजभवन के आस-पास धारा 144 रहेगी। सोरेन के खिलाफ ईडी की कार्रवाई के बीच रांची में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव अविनाश कुमार ने बताया, सीएम आवास, राजभवन और ईडी दफ्तर के 100 मीटर के दायरे में सुबह 10 से रात 10 बजे के बीच निषेधाज्ञा लागू की गई है।

प्रशांत कुमार यूपी के नए कार्यवाहक डीजीपी बने, अखिलेश ने कसा तंज

स्पेशल डीजी के पद से प्रोन्नत
आज डीजीपी विजय कुमार और डीजी मानवाधिकार एसके माथुर हो जाएंगे सेवानिवृत्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आईपीएस प्रशांत कुमार को यूपी का नया कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। वह अभी तक स्पेशल डीजी के पद पर कार्यरत थे। वर्तमान कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार 31 जनवरी 2024 को रिटायर हो रहे हैं। कार्यवाहक के तौर पर आईपीएस प्रशांत कुमार की नियुक्ति के बाद लगातार चौथी बार यूपी में कार्यवाहक डीजीपी की नियुक्ति हुई है।
डीजीपी पद के लिए आईपीएस प्रशांत कुमार के अलावा, डीजी सीबीसीआईडी आनंद कुमार, डीजी कारागार एसएन साबत, डीजी भर्ती बोर्ड रेणुका मिश्रा भी दावेदार थे। बता दें कि इससे पहले डीएस चौहान, आरके विश्वकर्मा और विजय कुमार को लगातार कार्यवाहक डीजीपी बनाया जा चुका है। बीते 21 माह से प्रदेश पुलिस को कार्यवाहक डीजीपी से काम चलाना पड़ रहा है। 31 जनवरी को डीजीपी विजय कुमार और डीजी मानवाधिकार एसके माथुर सेवानिवृत्त हो जाएंगे। विजय कुमार विजिलेंस के डीजी भी हैं, लिहाजा उनके सेवानिवृत्त होने के बाद विजिलेंस को भी नया मुखिया मिलेगा। वहीं एडीजी कानून-व्यवस्था के पद पर भी नये अफसर की तैनाती होनी है। चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक तीन वर्ष से एक ही स्थान पर तैनात अधिकारियों को हटाया जाना है, जिसकी वजह से शीर्ष पदों पर तैनात कई आईपीएस अधिकारियों का तबादला होना तय माना जा रहा है।

अखिलेश यादव ने उठाए सवाल

यूपी में डीजीपी की नियुक्ति को लेकर अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि लगता है एक बार फिर उप्र को कार्यवाहक डीजीपी मिलनेवाला है। जनता पूछ रही है कि हर बार कार्यवाहक डीजीपी बनाने का खेल दिल्ली-लखनऊ के झगड़े की वजह से हो रहा है या फिर अपराधियों के संग सत्ता की साँठगाँठ के कारण।

Related Articles

Back to top button