राष्ट्र ने बापू की 76वीं पुण्यतिथि पर दी पुष्पांजलि 

राष्ट्रपति, पीएम व कांग्रेस अध्यक्ष पहुंचे राजघाट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि पर पूरा देश आज बापू को याद कर रहा है। इस बीच पीएम मोदी ने भी राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी। उनके साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी राजघाट पहुंचे और बापू को श्रद्धांजलि देकर उनका नमन किया।
उधर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी समेत कई वरिष्ठï नेताओं ने महात्मा गांधी को याद किया। इससे पहले पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर के महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि मैं पूज्य बापू को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि देता हूं। साथ ही मैं उनका भी नमन करता हूं, जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया। उनके बलिदान हमें देश के लोगों की सेवा और उनके लक्ष्यों को पूरा करने की प्रेरणा देते हैं।

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए धार्मिक कट्टरता के चंगुल से बचाएं लोग : सीएम विजयन

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के प्रति महात्मा गांधी की दृढ़ प्रतिबद्धता का जिक्र करते हुए मंगलावार को लोगों से अपील की कि वे धर्मनिरपेक्ष सामाजिक ताने बाने को ‘‘धार्मिक कट्टरता के चंगुल से’’ बचाए। विजयन ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि शांति और सद्भाव का उनका संदेश आज पहले से भी अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, ‘‘सांप्रदायिक ताकतें इन मूल्यों को कमजोर करने का प्रयास कर रही हैं। आइए, विभाजन के खिलाफ गांधी की चेतावनी पर ध्यान दें और समावेशिता एवं समानता के लिए एकजुट हों।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आइए, हम महात्मा गांधी की जान लेने वाली धार्मिक कट्टरता के चंगुल से अपने धर्मनिरपेक्ष सामाजिक ताने-बाने को बचाने की प्रतिज्ञा लें।

योगी ने भी बापू को श्रद्धांजलि दी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि पर पूरे यूपी में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के जीपीओ पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि की। वहीं इस मौके पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक और लखनऊ की मेयर सुषमा खर्कवाल मौजूद रहीं। सीएम ने ट्वीट कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी। ट्वीट में सीएम ने कहा कि बापू के समग्र चिंतन में मनुष्यता, स्वतंत्रता एवं समरसता का आह्वान है। वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव, कांगे्रस के अध्यक्ष अजय राय ने भी बापू को याद किया। इस अवसर पर लखनऊ में दो मिनट का मौन रखा गया। इस समय हजरतगंज चौराहे पर सायरन बजते ही सब कुछ दो मिनट के लिए थम गया।

पीएफआई से जुड़े 15 लोगों को सुनाई मौत की सजा

रंजीत श्रीनिवासन हत्याकांड में केरल की अदालत का फैसला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोच्चिा। केरल की एक अदालत ने दिसंबर 2021 में अलाप्पुझा जिले में भारतीय जनता पार्टी के ओबीसी विंग के नेता रंजीत श्रीनिवासन की हत्या के मामले में अब प्रतिबंधित इस्लामी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े 15 लोगों को मंगलवार को मावेलिक्कारा अतिरिक्त जिला न्यायाधीश वीजी श्रीदेवी द्वारा मौत की सजा सुनाई।
अभियोजन पक्ष ने दोषियों के लिए अधिकतम सजा की मांग करते हुए कहा था कि वे एक प्रशिक्षित हत्यारा दस्ता थे और जिस क्रूर और शैतानी तरीके से पीड़ित को उसकी मां, शिशु और पत्नी के सामने मार दिया गया था।

एनसीपी में विभाजन के मुद्दे पर अयोग्यता याचिका पर फैसला 15 फरवरी तक आ जाएगा: नार्वेकर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा कि राष्टï्रवादी कांग्रेस पार्टी में विभाजन से संबंधित अयोग्यता याचिका पर सुनवाई पूरी हो चुकी है और फैसला 15 फरवरी तक सुना दिया जाएगा। राकांपा में पिछले साल जुलाई में उस समय विभाजन हो गया था जब अजित पवार और आठ विधायकों ने पार्टी संस्थापक शरद पवार की इच्छा के विरुद्ध एकनाथ शिंदे सरकार का दामन थाम लिया था।
शरद पवार नीत धड़े ने अजित पवार और आठ विधायकों को अयोग्य कराने देने के अनुरोध के साथ याचिका दायर की थी। इस मुद्दे पर नार्वेकर ने कहा कि सुनवाई पूरी हो गई है और इसे 31 जनवरी को आदेश के लिए बंद कर दिया जाएगा. हमारे अनुरोध पर उच्चतम न्यायालय ने 15 फरवरी तक फैसला सुनाने की मोहलत दी है. मैं विश्वास दिला सकता हूं कि तब तक फैसला आ जाएगा। उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट से जुड़े राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर फैसला करने के लिए राज्य विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को दी गई समयावधि सोमवार को 15 फरवरी तक बढ़ा दी।

गुनगुनी धूप से ठंड से उत्तर प्रदेश में राहत

न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के पार, बारिश के आसार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दो दिनों से निकली गुनगुनी धूप की वजह से मौसम का पारा कुछ चढ़ गया है। पारे की चढ़ाव से यूपी में ठंड से राहत के आसार हैं। दरअसल, लगातार लुढक़ता पारा, घना कोहरा और धूप के न निकलने से बनी नमी कड़ाके की ठंड का अहसास करा रही थी। इस सीजन में लंबे समये के बाद सोमवार को मौसम खुला और पारा चढऩे लगा। ज्यादार इलाकों में सामान्य से अधिक पारा दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के पार गया।
वहीं अधिकतम तापमान लखीमपुर खीरी में 13 डिग्री रहा, पर अधिकतर क्षेत्रों में 17 से लेकर 25 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, इसका असर दिखने लगेगा।
31 जनवरी से प्रदेश में बारिश के आसार बन गए हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र में रिकार्ड आंकड़ों के मुताबिक, प्रयागराज में न्यूनतम तापमन 12..2 डिग्री रहा, जबकि झांसी में 11.1 डिग्री। बिजनौर में 6 डिग्री रहा, अधिकतर इलाकों में 7 डिग्री से लेकर 10.6 डिग्री के बीच रहा। मौसम में ये सुधार बीते दो दिन से देखा जा रहा है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता बढऩे से सतही स्तर पर हवा का रुख बदल गया है। पुरवा हवा चल रही है। कोहरा छंटने से धूप खिल रही है। गलन का प्रभाव कम हो रहा है। आने वाले समय में रात और दिन में ही कोहरा रहने के आसार हैं। 31 जनवरी तक ये स्थिति बनी रहेगी। दिन चढऩे के साथ ही कोहरा छंटने के कारण आने वाले 3 से चार दिन में ठंड से कुछ राहत मिलने की संभावना है।
वहीं लगातार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण 31 से चार फरवरी तक प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ रुक-रुक कर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। कोहरे और गलन को लेकर अलर्ट का दायरा घट गया है।

Related Articles

Back to top button