यूपी के विकास में अभूतपूर्व भूमिका निभाएगा सीएसआर, युवाओं को मिलेगा रोजगार: योगी

  • मुख्यमंत्री ने लोक भवन में लॉन्च किया सीएसआर पोर्टल
  • विभिन्न क्षेत्रों में सरकार की मदद कर सकता है सीएसआर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोकभवन में सीएसआर पोर्टल लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि सीएसआर फंड विकास में अभूतपूर्व भूमिका निभायेगा। इस फंड से गांवों में युवाओं के लिए खेल के मैदान, वेलनेस सेंटर व खेल के उपकरण खरीदे जा सकते हैं। शहरी क्षेत्रों में पार्कों का निर्माण और सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इतना ही नहीं जिम भी बनाये जा सकेंगे। इससे फिजूल में घूमने वाला बच्चा ओपन जिम में जाएगा तो उसकी बॉडी बनेगी।
सीएसआर के सामाजिक सरोकारों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने सीएसआर से प्रदेश के विकास के लिए कार्ययोजना बनाई है। इससे हम लोगों की मदद कर सकते हैं। अस्पतालों में मरीजों और तीमारदारों को मदद दे सकते हैं। शौचालयों का निर्माण और जेलों में कैदियों से मिलने वालों के लिए फंड से मदद की जा सकती है। 75 जिलों में स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाया जा सकता है जो युवाओं के रोजगार के लिए मदद कर सकता है। अलग-अलग सेक्टर में सीएसआर से कार्य हो सकते हैं। इतना ही नहीं संस्कृत विद्यालयों को सुधारने में भी फंड का इस्तेमाल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएसआर से रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले एक करोड़ 77 लाख बच्चों को यूनिफार्म और स्वेटर हम सही समय पर नहीं दे पाते। हमारे पास न तो इतने टेलर हैं और न ही बाजार में इतने संसाधन इसलिए सीएसआर से हम बच्चों की मदद कर सकते हैं। महिलाओं व अन्य स्किल वाले लोगों को रोजगार मिल सकता है। इससे सरकार की मदद भी होगी।
इस अवसर पर ललित खेतान पीएचडी चेम्बर आफ कामर्स के चेयरमैन, मनमोहन अग्रवाल आईआईए चेयरमैन, मनोज गुप्ता सीआईआई चेयरमैन और फिक्की की ओर से झुनझुनवाला मौजूद रहे।

पर्यटन की अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ईको टूरिज्म, हेरिटेज टूरिज्म, रिलिजियस टूरिज्म में लोग तेजी से आगे आ रहे हैं। सरकार की योजनाओं में बहुत से गैर सरकारी संगठनों ने मदद की है। पर्यटक स्थलों पर गैर सरकारी संगठनों ने मदद की है। सरकार अपना कार्य कर रही है लेकिन बावजूद इसके लोगों को इसका अहसास होना चाहिए।

उद्योग जगत का काम सराहनीय

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग जगत हमेशा से सराहनीय व कल्याणकारी कार्य करता रहा है। हमने अपने कार्यकाल में महसूस किया है कि हमारे आयोजन सरकारी आयोजन बनकर रह जाते हैं। स्वच्छता मिशन और ओडीएफ कार्यक्रम हमारे लिए चुनौती रहा है। 57 फीसदी लोगों के पास अपने शौचालय नहीं थे लेकिन आज की रिपोर्ट में हमने 96 फीसदी शौचालय बनाये हैं। 2 अक्टूबर से पहले हम पूरे प्रदेश को ओडीएफ कर देंगे।

तेल के बढ़ते दामों को लेकर माया-अखिलेश का केन्द्र पर हमला

तेल के बढ़ते दामों और महंगाई को लेकर बसपा प्रमुख मायावती और सपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। बसपा प्रमुख ने भारत बंद के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए महंगाई के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस को एक ही थाली का चट्टा-बट्टा बताया वहीं अखिलेश यादव ने इसके लिए केंद्र में रही सभी सरकारों को दोषी ठहराया।

भाजपा -कांग्रेस एक ही थाली के चट्टे-बट्टेज्

  • केंद्र के अडिय़ल रवैए के चलते महंगाई हो गई है बेकाबू : माया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम को लेकर बसपा प्रमुख मायावती ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला किया है। यही नहीं उन्होंने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि महंगाई के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस एक ही थाली के चट्टे-बट्टे हैं।
नई दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए बसपा प्रमुख मायावती ने कहा है कि भारत बंद के लिए भाजपा जिम्मेदार है। तेल की बढ़ी कीमतों पर नरेंद्र मोदी सरकार का रवैया बेहद अडिय़ल है। इसी अडिय़ल रुख के कारण महंगाई बढ़ी और जनता की कमर टूट रही है। सरकार की तेल नीति अव्यवहारिक है। उन्होंने कहा कि सरकार के मुताबिक पेट्रोल की कीमतें उनके काबू में नहीं है। बसपा इससे सहमत नहीं है। दरअसल, मोदी सरकार अपने पूंजीपति मित्रों को नाराज नहीं करना चाहती। मायावती ने महंगाई के मुद्दे पर भाजपा को कांग्रेस की ही टीम बताया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार पूर्व की यूपीए सरकार की तरह वही फैसले ले रही है जिसके चलते पिछली सरकार को सत्ता से हाथ धोना पड़ा था। भारत बंद के दौरान हुई हिंसा की बसपा कड़े शब्दों में निंदा करती है।

भाजपा सरकार को जनता सिखाएगी सबक

  • जीएसटी व नोटबंदी ने लोगों को किया परेशान: अखिलेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने महंगाई को लेकर भाजपा सरकार पर एक बार फिर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जीएसटी व नोटबन्दी लोगों को परेशान करने की प्रयोगशाला बन गई है। अहंकार में चूर भाजपा सरकार 50 वर्षों तक राज करने की बात कर रही है लेकिन जनता उसे 50 दिनों में सबक सिखा देगी। महंगाई के लिए केंद्र में रही सरकारें जिम्मेदार हैं।
उन्होंने कहा कि रोजगार की सिर्फ बातें हो रही हैं जबकि सभी परीक्षाएं रद्द की जा रही हैं। बिजली विभाग की परीक्षा पेपर लीक होने से रद्द हो गई। इसी तरह ट्यूबेल ऑपरेटर की भर्ती पेपर लीक के चलते रद्द हो गई। सब इंस्पेक्टर की भर्ती भी रद्द हो गई। 62 वायरलेस मैसेंजर की भर्ती में हजारों पीचडी पास लोगों ने आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि यहां के नौजवान अयोग्य नहीं बल्कि यूपी सरकार अयोग्य है। अलीगढ़ में महिला के साथ रेप और बाद में आत्महत्या की घटना पर अखिलेश ने कहा ऐसी बहुत सी घटनाएं हो रही है लेकिन सरकार कुछ नहीं कर रही है। भाजपा पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा से अधिक जातिवादी पार्टी कोई अन्य नहीं है। ये लोग जाति के भीतर जाति खोज निकालते हैं।

 

Pin It