मेहमानों को नाश्ते में परोसें क्रिस्पी कॉर्न चाट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हम त्यौहारों पर अपने-अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ पार्टी करते हैं। लोग अपनी पार्टी को खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। बहुत से लोगों को चुनिंदा लोगों के साथ ही पार्टी करना पसंद होता है, ऐसे में वो अपने खास लोगों को घर पर ही बुलाकर त्यौहार की खुशियां मनाते हैं। घर पर पार्टी होस्ट करके बाहर से नाश्ता मंगवाना तो आसान होता है, लेकिन अगर आप अपने मेहमानों को उनके खास होने का एहसास दिलाना चाहती हैं तो पार्टी में उन्हें कुछ अपने हाथ से बनाकर खिला सकती हैं। तो घर पर आप क्रिस्पी कॉर्न चाट बना सकते हैं और आप अपने गेस्ट को परोस कर तारीफ बटोर सकते हैं।

सामग्री

कॉर्न – 2 कप, मक्के का आटा – 2 टेबल स्पून, चाट मसाला – 1 चम्मच, नमक – स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर – आधा चम्मच, अमचूर पाउडर – आधा चम्मच, हरा धनिया (कटा हुआ) – 2 टेबल स्पून, हरा मिर्च (कटी हुई) – 1 छोटी सी, प्याज (कटी हुई) – 1/4 कप, टमाटर (कटा हुआ) – 1/2 कप , नींबू का रस – 1 टेबल स्पून।

विधि

क्रिस्पी कॉर्न चाट बनाने के लिए सबसे पहले स्वीट कॉर्न को अच्छे से धोकर एक बाउल में हल्का उबाल लें। इसे उबालते वक्त ध्यान रखें कि ये पूरी तरह से ना उबल जाए। उबालने के बाद कॉर्न को एक कटोरे में छानकर निकालें और फिर इसमें मक्के का थोड़ा सा आटा डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद एक कड़ाही में तेल गरम करें। तेल में इन कॉर्न को डालकर सुनहरा होने तक तलें। जब ये सही से फ्र ाई हो जाएं तो इसे एक टिश्यू पेपर पर निकाल लें, ताकि इसका अतिरिक्त तेल निकल जाए। इसके बाद कॉर्न को एक कटोरे में डालें और चाट मसाला, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, हरा धनिया, हरी मिर्च, प्याज और टमाटर डालकर अच्छे से मिक्स करें। सभी चीजों के सही प्रकार से मिक्स करने के बाद इसमे ऊपर से नींबू का रस डालें। अब आखिर में इसे प्लेट में निकाल कर ऊपर से सजाने के लिए इसमें धनिया की पत्ती डालें। बस आप इसे अपने मेहमानों को परोस सकती हैं।

बच्चों को खिलाएं लौकी डोसा

जब भी हम कुछ बनाते हैं तो ये कोशिश करते हैं कि घर के बड़े से लेकर बच्चे तक से काफी चाव से खाएं। बड़े तो सब कुछ खा लेते हैं लेकिन बच्चों को कुछ भी खिलाने में काफी परेशानी होती है। बच्चे चाहे कितनी बड़े हो जाएं लेकिन खाने को लेकर इनके नखरे हमेशा होते हैं। खासकर जब बात आती है सब्जी खाने की तो बच्चे इससे दूर भागते हैं। अगर उनके मन की सब्जी बनी हो तब तो ठीक है लेकिन लौकी और तोरई जैसी सब्जी तो शायद ही किसी बच्चे को पसंद होगी। इन्हीं नखरों को देखते हुए आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाकर आपके बच्चे भी खुश हो जाएंगे और उन्हें पता भी नहीं लगेगा कि ये डिश लौकी से बनी है। दरअसल, आज के लेख में हम आपको लौकी का डोसा बनाना बताने जा रहे हैं, ताकि आप अपने बच्चे को हेल्दी और स्वादिष्ट पकवान घर पर बना कर खिला सकें।

सामग्री

लौकी- 1 मीडियम साइज, छीलकर और कद्दूकस कर ली गई, चावल का आटा- 1 कप, सूजी- 1/4 कप, दही- 1/2 कप, नींबू और धनिया हरा मिर्च- 1 बारीक कटा हुआ। हरा धनिया- 2 टेबलस्पून कटा हुआ, हल्दी पाउडर-1/4 छोटी चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच, नमक-स्वाद के अनुसार, तेल- डोसा बनाने के लिए, पानी- जरूरत के हिसाब से।

विधि

सबसे पहले लौकी को छीलकर और कद्दूकस कर लीजिए। अगर लौकी में ज्यादा पानी है, तो थोड़ा सा प्रेस करके पानी निकाल दीजिए। अब एक बड़े बाउल में कद्दूकस की हुई लौकी, चावल का आटा, सूजी, दही, हरी मिर्च, हरा धनिया, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और नमक को मिलाकर अच्छे से मिलाइए। इसके बाद इस बैटर में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसे तैयार करें। बैटर को रेस्ट करने के लिए 15-20 मिनट तक छोड़ दीजिए। इसके बाद एक नॉनस्टिक डोसा तवा को मध्यम आंच पर गरम करें और उसे थोड़ा-थोड़ा करके तेल से लगाइए। अब तवे पर इस बैटर से डोसा बनाएं। वह सुनहरा और कुरकुरा हो जाए, तो उसे पलट दीजिए और दूसरी ओर से भी सेक लें। जब ये सही से सुनहरा हो जाए तो डोसा से उतार लें। अब इसे सर्विंग प्लेट पर निकालें और टमाटर की चटनी या नारियल की चटनी के साथ परोसें।

Related Articles

Back to top button