त्वचा पर बादाम तेल और गुलाब जल लगाइये और फिर देखें कमाल

पहले समय में महिलाएं घरेलू सामग्रियों से तैयार लेप और मास्क का प्रयोग करती थीं। इसका स्किन पर साइड इफेक्ट नहीं होता था और वो हमेशा दमकदार बनी रहता था। इन पदार्थों में केमिकल नहीं होता था, जिसकी वजह से ये काफी इफेक्टिव भी होते थे। इन्हीं में से एक घरेलू सामग्री, बादाम का तेल और गुलाब जल भी था।
अगर आप भी त्वचा को दमकदार बनाने के लिए इसे लगाना चाहते हैं तो जानिए इसे किस प्रकार तैयार करते हैं और किस प्रकार इस्तेमाल करते हैं:-

4PM News Network

आवश्यक सामग्री –
बादाम का तेल- 2 चम्मच=गुलाब जल-2 चम्मच
तैयार करने की विधि –
एक कटोरी में, बादाम का तेल और गुलाब जल को मिला लें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो किसी लाइट से फेसवॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वरना सिर्फ पानी से ही धो लें। इस लेप को लगाने से त्वचा पर कई लाभकारी प्रभाव होते हैं जो कि निम्न प्रकार हैं –
एंटी एजिंग इफेक्ट
इस लेप को लगाने से बढ़ती उम्र के प्रभाव थम जाते हैं और चेहरे में एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन ‘ई’ की मात्रा बढऩे के कारण, चेहरे की झुर्रियां और फाइनलाइन्स भी कम हो जाती हैं।
त्वचा को मुलायम बनाए
इस लेप को लगाने से चेहरे की त्वचा काफी मुलायम हो जाती है। चेहरे के बंद छिद्र खुल जाते हैं और इससे चेहरे को फ्रेशनेस मिलती है।
डार्क सॢकल कम करे
अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सॢकल काफी ज्यादा हो गए हों, तो इस लेप को लगाने से राहत मिलती है। इसे लगाने से चेहरे को सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं और वो दमक उठता है।
मुंहासे से राहत
अगर आपके चेहरे पर कील भरे दाने और मुंहासे बहुत ज्यादा निकलते हैं तो इस लेप को लगाने से ये समस्या दूर हो जाएगी, क्योंकि चेहरे पर जमी धूल और बैक्टीरिया निकल जाएंगे।
रैशेज से मुक्ति
इस लेप को लगाने से चेहरे पर पडऩे वाले रैशेज सही हो जाते हैं और सनबर्न में भी आराम मिलता है, क्योंकि इस लेप में एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण होते हैं।
प्राकृतिक मेकअप रिमूवर
यह एक प्राकृतिक मेकअप रिमूवर होता है जो स्किन को किसी भी प्रकार नुकसान नहीं
पहुंचाता है और मेकअप को अच्छे से क्लीन कर देता है।

 

Pin It