राहुल गांधी के काफिले पर लाठीचार्ज

असम के मुख्यमंत्री ने दे दी कांग्रेस को नयी ताकत

  • भाजपा व आरएसएस भारत की नींव क मजोर कर रहे : राहुल
  • मेघालय में कहा- नफरत-हिंसा ने मणिपुर को बांट दिया
  • भारत जोड़़ो न्याय यात्रा में लोगों का दिखा उत्साह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गुवाहाटी। राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा को मंगलवार को गुवाहाटी में प्रवेश करने से रोक दिया गया। यात्रा रोके जाने के बाद असम सरकार की तानाशाही के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और बैरिकेड तोड़ दिए। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन के दौरान नारे भी लगाए। कांग्रेस समर्थकों को आगे बढऩे से रोकने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करते हुए कई लोगों घायल कर दिया। दरअसल सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने कहा था कि सड़कों पर जाम की स्थिति से बचने के लिए यात्रा को शहर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि कांग्रेस कार्यकर्ता शहर में दाखिल होने के लिए अड़ गए। जिसके चलते खानापारा में गुवाहाटी चौक पर भारी भीड़ जमा हो गई। अब यात्रा गुवाहाटी के बाहर इलाके से होकर गुजरेगी।
असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुरुवार तक रहेगी। गौरतलब हो कि गुवाहाटी में राहुल गांधी का छात्रों से संवाद होना है। कांग्रेस नेता गांधी ने कहा है कि उन्हें छात्रों से बात करने से रोका जा रहा है। मंगलवार को यात्रा का दसवां दिन है जो असम के बिष्णुपुर में पूरा होगा। कांग्रेस द्वारा साझा किए गए कार्यक्रम के मुताबिक राहुल गांधी मेघालय के री भोई जिले के जोराबाट में एक होटल में उत्तर पूर्व कांग्रेस कमेटी के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद गुवाहाटी में छात्रों और सिविल सोसायटी के सदस्यों के साथ भी राहुल गांधी की वार्ता होगी। राहुल गांधी गुवाहाटी से लगभग 75 किलोमीटर दूर कामरूप जिले के दमदमा में एक संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। बार फिर कांग्रेस भाजपा और आरएसएस के खिलाफ हमलावर हो गई। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि दोनों दल देश की नींव पर लगातार हमला कर रहे हैं। लेकिन भारत जोड़ो न्याय यात्रा भारत के विचार की रक्षा के लिए शुरू की गई है। बता दें, कांग्रेस की यात्रा अब असम से मेघालय पहुंच गई है। मेघालय में कांग्रेस ने सार्वजनिक रैली आयोजित की। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि भारत में सभी धर्मों के लोगों को सौहार्दपूर्ण ढंग से रहना चाहिए। देश में सभी समुदाय, भाषाओं और परंपराओं का सम्मान किया जाना आवश्यक है। भारत के विचारों की रक्षा के लिए हम कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले। गांधी ने आगे कहा कि कई लोगों को आश्चर्य हुआ कि यात्रा मणिपुर से क्यों शुरू हुई। मणिपुर से यात्रा शुरू करने का मुख्य कारण है कि आरएसएस और भाजपा की विचारधारा ने मणिपुर के विचार को नष्ट कर दिया है। नफरत और हिंसा की राजनीति ने राज्यों और लोगों को बांट दिया। इससे सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। हजारों लोगों को अपनी संपत्ती गंवानी पड़ गई। यह त्रासदी है। हम भारत को संदेश देना चाहते थे कि मणिपुर के लोगों में कितना दर्द है। गांधी ने कहा कि मैं हैरान हूं कि प्रधानमंत्री मोदी अब तक मणिपुर के दौरे पर नहीं आए। क्या मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं है। क्या मणिपुर के लोग भारतीय नहीं हैं।

राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर का निर्देश

असम सीएम हिमंता बिस्व सरमा ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा पुलिस बैरिकेडिंग तोडऩे पर एफआईआर करने का निर्देश दिया है। असम सीएम ने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा कि यह असमिया संस्कृति का हिस्सा नहीं है। हम एक शांतिपूर्ण राज्य हैं और ऐसी नक्सली गतिविधियां पूरी तरह से हमारी संस्कृति के खिलाफ हैं। मैंने डीजीपी असम पुलिस को निर्देश दिया है कि वह राहुल गांधी के खिलाफ भीड़ को उकसाने के आरोप में एफआईआर दर्ज करें।

महिलाएं वहीं असुरक्षित होती हैं, जहां रावण होता है : बोरा

असम कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने असम सीएम हिमंता बिस्व सरमा के बयान पर कहा राहुल गांधी का नाम किसी घोटाले में शामिल नहीं है। रावण कौन है? आज असम की महिलाएं सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं। महिलाएं वहीं असुरक्षित होती हैं, जहां रावण होता है।

आपको हर किसी को सुनने की आजादी होनी चाहिए

गुवाहाटी में छात्रों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा मैं आपकी यूनिवर्सिटी आकर आपसे बात करना चाहता था और ये समझना चाहता था कि आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और यह समझना चाहता हूं कि मैं किस तरह से आपकी मदद कर सकता हूं। देश के गृहमंत्री ने असम के सीएम को फोन किया और आपके सीएम ने आपकी यूनिवर्सिटी के प्रशासन से बात कर कहा कि राहुल गांधी को यूनिवर्सिटी में छात्रों से बात न करने दी जाए। यह अहम नहीं है कि राहुल गांधी यहां आए या न आए। अहम ये है कि आपको हर किसी को सुनने की आजादी होनी चाहिए, जिसे आप सुनना चाहते हैं। यह सिर्फ असम में नहीं हो रहा है बल्कि देश के हर स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी में हो रहा है।

Related Articles

Back to top button