अटल जी की स्मृतियों को संजोएगी यूपी सरकार

  • प्रदेश की सभी नदियों में अस्थि कलश विसर्जित करने की तैयारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी और प्रदेश की योगी सरकार अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में यूपी भर में बिखरी उनकी स्मृतियों को संजोने का काम करेगी। इस कवायद से अटल के प्रति जनभावनाओं का तो सम्मान होगा ही। साथ ही भाजपा को लोकसभा चुनाव में वोटरों को लुभाने में भी खासी मदद मिलेगी। इसलिए भाजपा सरकार के साथ-साथ पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी इस काम में जुट गये हैं।
उत्तर प्रदेश स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जीवन यात्रा के महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी रहा है। लखनऊ से वह कई बार सांसद रहे। कानपुर के डीएवी कालेज में उन्होंने पढ़ाई की। आगरा के बटेश्वर में तो उनका पैतृक गांव है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके सम्मान में कुछ योजनाओं पर विचार कर रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि कुछ योजनाओं के लिए अगले साल के बजट का इंतजार नहीं किया जाएगा। अनुपूरक बजट में भी व्यवस्था हो सकती है। इसलिए 2019 में अटल बयार दिखेगी।

अस्थि विसर्जन की रणनीति तैयार

सरकार राज्य की सभी नदियों में अस्थि विसर्जन कराएगी। इसके लिए जिलों में यात्राएं निकलेंगी और श्रद्धांजलि सभाओं का आयोजन होगा। इसमें भारी तादाद में आम लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी ने अटल जी की अस्थियों को सभी जिलों की प्रमुख नदियों में प्रवाहित करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर क्षेत्र से अटल जी का गहरा लगाव था। उत्तर प्रदेश उनकी कर्मभूमि रहा है। अस्थि कलश विसर्जन के जरिए जनता को उनकी अंतिम यात्रा से जुडऩे का अवसर मिल सकेगा।

अटल के नाम पर हो सकती है बड़ी घोषणा

चुनाव से पूर्व भाजपा तमाम ऐसे कार्यक्रमों की घोषणा कर सकती है जो सीधे अटल से जुड़ी हों और मतदाताओं के रुख को पार्टी की ओर मोडऩे में सक्षम हों। सूत्रों की मानें तो अभी जितनी भी योजनाएं अटल के नाम पर चल रही हैं उसमें इजाफा करने के लिए प्रधानमंत्री के नाम से संचालित योजनाओं के नाम स्व. वाजपेयी के नाम से की जा सकती है। इनमें प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना से लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना,फसल बीमा योजना के नाम प्रमुख हैं। दलितों, पिछड़ों व अल्पसंख्यकों को रिझाने के लिए उनसे सरोकार रखने वाले कार्य अटल के नाम पर करने की योजना शुरू हो सकती है।

 

Pin It