संक्षिप्त खबरें

बढ़ेगा जनरथ बसों का बेड़ा
लखनऊ। परिवहन निगम के निदेशक मंडल की बैठक में एनसीआर के साथ यूपी के प्रमुख शहरों में प्रदूषण की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की योजना को मंजूरी मिली। वहीं 250 एसी बसें जनरथ बेड़े में बढ़ाने का भी फैसला लिया गया। इसके अलावा बस अड्डों और कार्यशालाओं के रखरखाव में गुणात्मक सुधार लाने के लिए क्षेत्रीय प्रबंधकों के वित्तीय अधिकारों में बढ़ोतरी को भी मंजूरी मिल गई। साफ सफाई के लिए निर्धारित भुगतान धनराशि बढ़ा दी गई है।

हस्त शिल्प प्रशिक्षण के लिए आवेदन
लखनऊ। हस्तशिल्प कौशल विकास प्रशिक्षण योजना के तहत चिकनकारी, जरी-जरदोजी और हैंडमेड डॉल व्यवसाय में प्रशिक्षण देने के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इसके लिए भारत सरकार के राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार, राज्य हस्तशिल्प पुरस्कार, दक्षता पुरस्कार प्राप्त शिल्पकार के अलावा विकास आयुक्त हस्तशिल्प द्वारा शिल्प गुरु की उपाधि से अलंकृत हस्तशिल्पी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 20 जुलाई है।

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाएं अब पोर्टल पर
लखनऊ। राज्य सरकार ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति योजनाओं से संबंधित सेवाओं को उत्तर प्रदेश आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में शामिल करने का निर्णय लिया है। इससे विभागीय सेवाओं को जनसेवा केन्द्रों, लोकवाणी केन्द्रों, जनसुविधा केन्द्रों एवं ई-सुविधा केन्द्रों के जरिये आम लोगों को आसानी से उपलब्ध कराया जा सकेगा।.

आरक्षण नियमों के पालन की मांग
लखनऊ। बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के दलित छात्रों ने मंगलवार को कुलपति और कुल सचिव को ज्ञापन देकर दाखिले में आरक्षण नियम को पूरी तरह लागू करने की मांग की है। उनका आरोप है कि सत्र 2018-19 के दाखिले में आरक्षण नियमों का पालन नहीं कर दलित छात्रों के साथ अन्याय हो रहा है।

एटीएम तोडऩे का प्रयास कर रहे दो शातिर दबोचे
लखनऊ। राजधानी के अलीगंज थाना क्षेत्र में दो शातिरों को एटीएम तोडक़र पैसे निकालने का प्रयास करना महंगा पड़ गया। उनकी हरकत देख वहां पहुंचे सिपाहियों ने दोनों को धर दबोचा। पुलिस का कहना है कि पकड़े गये दोनों आरोपी पहले भी इस तरह का प्रयास कर चुके है। अलीगंज के जयहिंद गेस्टहाऊस के पास स्थित एटीएम बूथ में मंगलवार की देर रात दो सिपाहियों को दो व्यक्ति संदिग्ध हरकत करते दिखे। इस पर उन्होंने उनसे पूछताछ की। कड़ाई से पूछताछ पर शातिरों ने एटीएम तोडक़र पैसे निकालने की बात कबूली। सीओ अलीगंज दीपक कुमार का कहना है कि पकड़े गये शातिरों ने कबूल किया है कि वह पहले भी इस तरह का प्रयास कर चुके हैं। पकड़े गए शातिरों के नाम मनीष मिश्रा और इरफान है।

Pin It