एलडीए ने शुरू की आवंटियों को लुभाने की कवायद, घटाए फ्लैटों के दाम

  • कीमतों में 5.42 से 16.50 फीसदी तक की कमी की, अगले महीने से शुरू होगा पंजीकरण
  • निजी डेवलपर्स से आवंटियों का ध्यान हटाने की कोशिश
  • पांच योजनाओं के तहत बने 706 फ्लैटों पर लागू होगी सुविधा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अब आवंटियों को लुभाने की कवायद तेज कर दी है। इसके लिए प्राधिकरण ने अपनी नयी योजनाओं में बने फ्लैटों के दामों में खासी कटौती कर दी है। आवंटियों को यह लाभ प्राधिकरण की पांच योजनाओं के तहत बने 706 फ्लैटों पर मिलेगी। माना जा रहा है कि प्राधिकरण ने यह कदम निजी डेवलपर्स से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए उठाया है। इसके अलावा प्राधिकरण अपनी पुरानी योजनाओं में बचे फ्लैटों को भी बेचेगा। फ्लैटों का पंजीकरण 15 अगस्त को खोलने की तैयारी है। इसके लिए एलडीए के संपत्ति विभाग ने सभी तैयारियां शुरू कर दी हैं।
निजी डेवलपर्स से प्रतियोगिता करने के लिए एलडीए ने नया पैंतरा बदला है। अफसरों का कहना है कि संपत्ति विभाग को अपनी तैयारी करने के लिए कह दिया गया है। पांच अपार्टमेंट में फ्लैटों की कीमतों में 5.42 से 16.50 प्रतिशत तक की कमी की गई है। कीमत घटने से ग्राहक को लाभ मिलेगा। एक अनुमान के अनुसार ग्राहकों को इन फ्लैटों की खरीद पर तीन लाख से लेकर 12 लाख रुपये कम खर्च करने पड़ेंगे। बावजूद इसके इन फ्लैटों की कीमत लगभग साठ लाख से एक करोड़ तक की होगी। कीमत कम करने के पीछे एलडीए की मंशा ग्राहक को निजी डेवलपर्स की जगह प्राधिकरण की योजनाओ की ओर आकर्षित करना है। जिन फ्लैटों की कीमतें कम की गई है, वे कानपुर रोड योजना, मानसरोवर योजना और शारदानगर योजना में बनाए गए है।
पूर्व में ये फ्लैट व्यावसायिक जमीन पर बनाए गए थे। इस लैंड यूज को बदलकर आवासीय कर दिया गया है। व्यावसायिक उपयोग को दूसरी जगह ले जाया गया है। पहले इन सभी फ्लैटों के पंजीकरण खोले जाएंगे। इसके बाद बचे हुए फ्लैटों को बेचने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए पहले आओ-पहले पाओ योजना का सहारा लिया जाएगा। अफसरों के मुताबिक 15 अगस्त को नयी योजनाओं के अलावा एलडीए अपनी पुरानी योजनाओं में बचे फ्लैटों का पंजीकरण खोलगा। इन योजनाओं में प्राधिकरण लगभग दो हजार फ्लैटों के लिए पंजीकरण खोलने की योजना बना रहा है। इस पूरी कवायद के पीछे निजी डेवलपर्स को टक्कर देना है। राजधानी में काफी संख्या में निजी डेवलपर्स सक्रिय है और वे फ्लैट और जमीन की खरीद बिक्री कर रहे हैं।

Pin It