संक्षिप्त खबरें

गोमती संरक्षण अभियान कल
लखनऊ। गोमती संरक्षण अभियान के तहत कल से पौधरोपण अभियान की शुरुआत होगी। इस अभियान के तहत नदी के तट पर बसे 41 गांव में एक लाख 11 हजार पौधे रोपित करने का लक्ष्य बनाया गया है। हर पौधे की देखरेख का जिम्मा मनरेगा जॉब कार्ड धारक के पास होगा। नदी को स्वच्छ बनाने के लिए जिला प्रशासन ने पहले चरण में सफाई अभियान चलाया था, जिसके पहले चरण की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी। दूसरे चरण की शुरुआत कल होगी। नदी तट पर सागौन, नीम, बरगद के पौधे रोपित किए जाएंगे। वहीं गांव में आबादी की जमीन और किसानों की भूमि पर आम, अमरूद, आंवला, करौंदा जैसे फलदार पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने जिले स्तर पर 41 अफसर बतौर पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं।

नवांकुर समारोह 24 को
लखनऊ। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के तत्वावधान में नवांकुर समारोह का आयोजन 24 जुलाई को होगा। समारोह में प्रदेश के बाल शास्त्रीय गायक अपना हुनर दिखाएंगे। संत गाड्गे सभागार में आयोजित समारोह में अकादमी की प्रादेशिक संगीत प्रतियोगिता के विजेता कलाकार भाग लेंगे। जिसमें आगरा के शास्त्रीय गायक स्वास्तिक भारद्वाज, वाराणसी के तबला वादक कन्हैया पांडेय, हाथरस के सौरभ उपाध्याय और मेरठ की अदिति भारद्वाज शिरकत करेंगे।

दिव्यांगों के लिए लगेंगे शिविर
लखनऊ। दिव्यांगजनों की शारीरिक दुर्बलता की जांच के लिए ब्लॉकवार कैंप लगाए जाएंगे। सोमवार को इसका रोस्टर जारी कर दिया गया है। 18 जुलाई को कैसरबाग स्थित पंचायत भवन में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी के कार्यालय से अभियान की शुरुआत होगी। सुबह 10 से शाम चार बजे तक दिव्यांगजनों की जांच होगी। इस दौरान शारीरिक दुर्बलता के हिसाब से कैंप में तत्काल सहायता उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि कैंप में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के अफसर व कर्मी विभागीय योजनाओं की जनकारी देंगे।

महिला से दुष्कर्म का प्रयास
ल्खनऊ। जानकीपुरम थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति ने महिला को मजदूरी दिलाने के नाम पर एक सुनसान घर में ले गया और रेप का प्रयास किया। दबंग के चंगुल से किसी तरह छूटी पीडि़ता ने पूरी बात पुलिस को बतायी। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। इटौंजा निवासी महिला इंजीनियरिंग कॉलेज के पास लगने वाले लेबर अड्डे पर काम की तलाश में खड़ी थी। इसी समय एक बाइक सवार आया और उसने महिला से निर्माणाधीन मकान में काम करने की बात कही। महिला उसके साथ बाइक पर चली गयी। आरोप है कि वह महिला को एक निर्माणाधीन मकान में ले गया जहां उसने महिला की आबरू लूटने का प्रयास किया। किसी तरह महिला उसके चंगुल से छूटी और पूरी बात पुलिस को बतायी।

Loading...
Pin It