धर्म को अधिक महत्व देना चिंता की बात: पित्रोदा

बोले- 2024 का चुनाव भविष्य के लिए अहम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस के नेता सैम पित्रोदा ने कहा कि मैं इसे लेकर चिंतित हूं क्योंकि धर्म को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। मैं देख रहा हूं कि लोकतंत्र को कमजोर किया जा रहा है। मुझे यह बात परेशान करती है कि हर कोई सोचता है कि देश में सब कुछ प्रधानमंत्री की वजह से होता है।
इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चेयरमैन सैम पित्रोदा ने कहा कि उन्हें यह बात परेशान करती है कि देश की आज की राजनीति में राम मंदिर और दीप जलाना राष्ट्रीय मुद्दा है। यह टिप्पणी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन से कुछ दिन पहले आई है, जिसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारी चल रही है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति स्थापित करने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया गया है। सैम पित्रोदा ने कहा कि 2024 का चुनाव देश का भाग्य तय करने वाला है। यह तय करने वाला है कि भारत भविष्य में क्या रास्ता अपनाएगा। और मुझे इसकी चिंता है। अपने बयान में सैम पित्रोदा ने कहा कि मैं इसे लेकर चिंतित हूं क्योंकि धर्म को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। मैं देख रहा हूं कि लोकतंत्र को कमजोर किया जा रहा है। मुझे यह बात परेशान करती है कि हर कोई सोचता है कि देश में सब कुछ प्रधानमंत्री की वजह से होता है। उन्होंने कहा कि मुझे ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि हम गलत दिशा में हैं। और जब पूरा देश राम मंदिर और राम जन्मभूमि, दीया जलाओ पर लटका हुआ है, तो यह मुझे परेशान करता है… मेरे लिए, धर्म बहुत व्यक्तिगत चीज़ है और राष्ट्रीय मुद्दे शिक्षा, रोजगार, विकास, अर्थव्यवस्था, मुद्रास्फीति, स्वास्थ्य, पर्यावरण प्रदूषण हैं लेकिन इसके बारे में कोई नहीं बोलता। कांग्रेस नेता ने कहा कि इजराइल या पाकिस्तान जैसे धर्म पर आधारित राष्टï्र अमेरिका जैसे लोकतंत्र, स्वतंत्रता, मानवाधिकारों पर बने राष्टï्रों से बहुत अलग हैं। भारत जोड़ो यात्रा के बाद राहुल गांधी की छवि बदलने पर बोलते हुए सैम पित्रोदा ने कहा कि राहुल गांधी को समझना मुश्किल है क्योंकि भारत में एक राजनेता से झूठ बोलना और चालाकी करना माना जाता है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी राजनीतिक डीएनए वाले एक युवा, शिक्षित नेता हैं। वह बहुत बुद्धिमान है। लेकिन भारत में एक राजनेता तभी अच्छा माना जाता है जब वह चालाकी करता है। भारत में एक ईमानदार राजनेता को भोला-भाला माना जाता है। मेरे हिसाब से राहुल गांधी बहुत योग्य हैं। उसकी एक अलग शैली हो सकती है जो हम सभी की है।

राहुल की कांग्रेस भारत के मानस से दूर : राजीव

भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि राहुल की कांग्रेस भारत के मानस से कितनी दूर है, इसका प्रमुख उदाहरण सैम पित्रोदा हैं। यूपीए के दौरान, सैम एक बहुत शक्तिशाली व्यक्ति थे और वह प्रधान मंत्री की इनोवेशन काउंसिल का नेतृत्व कर रहे थे… तब 2जी घोटाला हुआ था, और वह उस बारे में चुप थे। महंगाई और अन्य आर्थिक मुद्दों पर उन्होंने कहा था कि अगर कुछ महंगाई है तो क्या होगा। उन्होंने दावा किया कि ये हैं सैम पित्रोदा जो राहुल गांधी के गुरु हैं। इसमें से बहुत कुछ राहुल गांधी की सोच का प्रतिनिधित्व करता है कि हिंदुत्व कोई मायने नहीं रखता। तुष्टीकरण से आतंकवाद कोई मायने नहीं रखता। क्रोनी कैपिटलिज्म के कारण महंगाई और भ्रष्टाचार से कोई फर्क नहीं पड़ता। उनकी तुष्टिकरण की राजनीति के कारण हिंदू आस्था कोई मायने नहीं रखती।

गांधी परिवार के दरबारी ही उनकी योग्यता समझ सकते : पूनावाला

सैम पित्रोदा के बयान पर बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला कहते हैं, उनका कहना सही है कि राहुल गांधी के परिवार के दरबारी ही उनकी योग्यता और बुद्धिमत्ता को समझ सकते हैं, जनता की राय ऐसी नहीं है। वह इसे साबित करते रहते हैं. जब वे वीर सावरकर को कायर कहते हैं तो क्या उनके सहयोगी, उद्धव सेना के लोग इसे स्वीकार करते हैं? जब वह ओबीसी समुदाय का अपमान करते हैं…क्या तेजस्वी यादव या नीतीश कुमार को यह समझ में आता है? केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि ये वे लोग हैं जिनके लिए भगवान राम केवल एक काल्पनिक चरित्र थे। मैं बस इतना कह सकता हूं कि सैम पित्रोदा जैसे लोग इस देश और इस देश के लोकाचार और मूल्यों से कटे हुए हैं। अगर वे जुड़े होते, उन्हें राम राज्य की अवधारणा समझ में आती।

Related Articles

Back to top button