कुरकुरी आलू टिक्की- हल्की भूख के लिए घर पर करें तैयार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत देश अपने खान-पान की वजह से पूरे विश्व में फेमस हैं। यहां हर राज्य अपने अलग खाने की वजह से जाना जाता है। तमाम तरह के पकवानों में आलू की टिक्की भी शामिल है। आलू की टिक्की एक ऐसी डिश है, जो भारत के हर कोने में आसानी से मिल जाती है। चाहे शादी-विवाह हो, या फिर कोई छोटे-मोटे कार्यक्रम, हर जगह दावत में आलू की टिक्की जरूर मिल जाती है। बाजार में मिलने वाली टिक्की खाने में तो काफी स्वादिष्ट होती है, लेकिन ज्यादातर लोग बाजार में मिलावट वाले खाने की वजह से खाने से डरते हैं। अगर आपको भी बाहर का खाना खाने से डर लगता है तो शाम की छोटी भूख के लिए आप घर पर ही आलू की टिक्की बनाकर खुद भी खा सकते हैं और अपने घरवालों को भी खिला सकते हैं।

विधि

आलुओं की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धोकर उबाल लें, फिर उनको छील लें। सही से आलू छीलने के बाद इसे कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए आलू को सही से एक बार मैश कर लें। इसके बाद एक बड़े बाउल में कद्दूकस किए हुए आलू, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डालें। सभी चीजें एक साथ डालने के बाद इसे सही तरह से मिलाएं। आलुओं में मसाला सही तरह से मिल जाना चाहिए। इसके बाद इस मिश्रण से आलू की टिक्की बनाएं और उन्हें हल्के तेल में सेक लें। दोनों तरफ से सुनहरा होने के बाद एक प्लेट पर निकाल लें। नैपकिन की मदद से इसका अतिरिक्त तेल निकाल दें। आलू टिक्की को गर्मागर्म कैचअप और धनिए की चटनी के साथ परोसें।

सामग्री

आलू – 4 मीडियम साइज के, हरी मिर्च – 2-3, धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून , लहसुन का पेस्ट – 1 छोटा चम्मच, अदरक का पेस्ट – 1 छोटा चम्मच, धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच, जीरा पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच, हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच, गरम मसाला पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच, नमक – स्वाद के अनुसार, तेल – तलने के लिए।

मीठा खाना है पसंद तो बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी केक

केक खाना हर किसी को पसंद होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक इसे बड़े चाव से खाते हैं। खुशी के मौके पर केक काटने का एक अलग ही महत्व है। बच्चो की खासकर यह फरमाइश होती है कि उन्हें केक खाना है। ऐसे में सर्दियों में आप घर पर ही कुछ हेल्दी केक बना सकते हैं, जो सभी लोगों को काफी पसंद आएगा।

गाजर केक की सामग्री

गाजर- 2-3, अंडे- 2, आटा- 2 कप, शुगर स्वादानुसार, ऑलिव ऑयल- 2 टेबलस्पून, वेनीला एसेंस, नमक और बेकिंग पाउडर- 1 चम्मच।

विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें। अब गाजर, शुगर, ऑयल, अंडा, वनीला एसेंस को ब्लेंड कर लें। इसके बाद आटा, बेकिंग पाउडर और नमक को मिक्स करें और ब्लेंड करें। बेकिंग ट्रे में केक के मिश्रण को डालकर 20-30 मिनट बेक करें।

पंपकिन केक की सामग्री

आटा- 2 कप, बेकिंग पाउडर- 3 चम्मच, बेकिंग सोडा- 2 चम्मच, दालचीनी (पिसी हुई)- 2 चम्मच, नमक- एक चुटकी, शुगर- 2 कप, ऑयल- 1 कप, कद्दू का पेस्ट- 2 कप, वेनिला एसिंस- 1 चम्मच, अंडे- 4।

विधि

पंपकिन केक बनाने के लिए सबसे पहले माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें। एक बाउल में आटा, बेकिंग पाउडर, सोडा, दालचीनी पाउडर और नमक डाल कर मिक्स करें। अब एक बाउल में शुगर और तेल को फेंट लें। इसमें कद्दू और वेनिला एसिंस मिलाकर और एक अंडा डाल कर फेंट लें। अब इस बैटर को ओवन ट्रे में डाल कर 30 मिनट तक बेक करें।

Related Articles

Back to top button