सरकार से एक ही सवाल ऐसे कैसे चलेगा लोकतंत्र!

  • संसद से और 49 विपक्षी संासदों को किया गया निलंबित
  • अब तक 141 सदस्यों पर गिरी गाज
  • थरूर, डिंपल यादव, सुप्रिया सुले, फारू ख अब्दुल्ला को पूरे सत्र में आने से किया वंचित
  • विपक्ष बोला- तानाशाही कर रही सरकार
  • सत्ता पक्ष का तर्क- दुव्र्यवहार कर रहे थे सदस्य

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सही हो रहा या गलत, ये बहस का विषय हो सकता है। पर जो रहा है वह भारत के लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। कोई भी लोकतांत्रिक प्रक्रिया सत्ता पक्ष व विपक्ष के चर्चा के बाद ही पूरी होती है। पर जिस तरह शीतकालीन सत्र में संसद से 141 सांसदों को निलंबित किया गया है उसने भाजपा सरकार की नीयत पर सवाल उठा दिया है। वहीं इस निलंबन पर संंसद से लेकर सडक़ तक संग्राम मचा हुआ है। कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष ने कहा है सत्ता के मद में बीजेपी सरकार तानाशाही कर रही है साथ ही एक अघोषित आपातकाल लागू कर काले कानूनों को पास करवाना चाहती है।
उधर सरकार ने कहा है कि सांसदों ने लोक सभा व राज्य सभा के अध्यक्षों का अपमान किया था इसलिए उन्हें निलंबित किया गया। दरअसल, मंगलवार को लोकसभा में सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर, मोहम्मद फैसल, कार्ति चिदंबरम, सुदीप बंधोपाध्याय, डिंपल यादव,फारूक अब्दुल्ला और दानिश अली सहित 49 विपक्षी सांसदों को संसद के शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। संसद में विपक्षी इंडिया गुट की ताकत और कम हो गई। अनियंत्रित व्यवहार और सभापति के निर्देशों की अवहेलना के लिए अधिक सांसदों को निलंबित कर दिया गया। यह एक दिन पहले संसद के दोनों सदनों से अभूतपूर्व रूप से 78 सांसदों के निलंबन के बाद हुआ है। लोकसभा में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर, मोहम्मद फैसल, कार्ति चिदंबरम, सुदीप बंधोपाध्याय, डिंपल यादव और दानिश अली सहित अन्य विपक्षी सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा। वहीं इंडिया के सदस्य संसद में एक बैठक कर रहे हैं और संसद के शेष शीतकालीन सत्र का बहिष्कार करने की योजना बना रहे हैं।

विपक्ष ने विपक्ष में ही बने रहने का मन बना लिया है: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संसद सुरक्षा चूक मामले पर विपक्ष को घेरा। भाजपा संसदीय दल की बैठक में उन्होंने कहा कि विपक्ष ने अपने स्थान पर (विपक्ष में ही) बने रहने का मन बना लिया है। भाजपा की संसदीय दल की बैठक संसद लाइब्रेरी परिसर में हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड््डा बैठक में शामिल हुए। इस बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में भरोसा करने वाले हर व्यक्ति को संसद परिसर में हुई घुसपैठ की घटना की निंदा करनी चाहिए, पर कुछ पार्टियां सुरक्षा चूक के मामले को सपोर्ट कर रही हैं। मोदी ने कहा कि मैं नहीं समझ पा रहा हूं लोकतंत्र में भरोसा करने वाली कोई पार्टी कैसे इस घटना को सही ठहरा सकती है। पीएम ने कहा कि विपक्षी दल हालिया विधानसभा चुनावों में मिली हार से परेशान हैं और अपनी बौखलाहट में संसद की कार्यवाही में बाधा डाल रहे हैं। पीएम ने भाजपा नेताओं से संयम बरतने और लोकतांत्रिक नियमों का पालन करने को कहा। पीएम ने कहा कि इंडिया ब्लॉक का लक्ष्य हमारी सरकार को हटाना है, जबकि हमारी सरकार का लक्ष्य इस देश के लिए बेहतर भविष्य तैयार करना है। विपक्षियों के इस व्यवहार से 2024 में इनके नंबर और कम होंगे। भाजपा को फायदा होगा।

इंडिया गठबंधन की बैठक में उठेगा मुद्दा

इंडिया ब्लॉक की कुल मिलाकर चौथी बैठक दिल्ली के अशोका होटल में दोपहर करीब तीन बजे होगी। पहली बैठक 23 जून को पटना में हुई थी। संसद में विपक्षी सांसदों के निलंबन, सीट-बंटवारे, संयुक्त अभियान खाका और 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने की रणनीति तैयार करने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए विपक्षी भारत गुट मंगलवार को दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक करेगा। छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हाल के विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद एक कार्ययोजना पर चर्चा होने की उम्मीद है। बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद सुप्रीमो लालू यादव, शिव सेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और राकांपा सुप्रीमो शरद पवार समेत कई नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

हम अंतिम पल तक लोकतांत्रिक ढंग से लड़ेंगे : प्रमोद तिवारी

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, ये अलोकतांत्रिक है, अगर कोई अपनी बात कहना चाहता है तो उसमें आप अवरोध उत्पन्न करेंगे। हम सदन में क्यों आते हैं वाद विवाद के लिए या सरकार कोई गलत काम करे तो उसकी आलोचना के लिए, वे हमें निकालकर यह नहीं तय कर सकते कि सदन में हमारी आवाज खामोश हो जाए, हम अंतिम पल तक पूरी शक्ति के साथ लोकतांत्रिक ढंग से लड़ेंगे।

ऐसा लगता है विपक्ष का औचित्य ही खत्म : रामगोपाल

समाजवादी पार्टी के प्रमुख महासचिव राम गोपाल यादव ने कहा, जिस तरीके से सांसद सदस्य को निलंबित किया जा रहा है। इस देश में नहीं लगता है कि विपक्ष का औचित्य रह गया है, हमने तो नारे नहीं लगाये थे।

सरकार की विफलता को दर्शाने वाला कृत्य : ङ्क्षडपल यादव

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान मंगलवार को सदन के शीतकालीन सत्र से 41 और सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इन सांसदों में समाजवादी पार्टी की नेता और सांसद डिंपल यादव भी शामिल हैं। अपने निलंबन पर डिंपल यादव ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर जमकर निशाना साधा। डिंपल के अलावा यूपी से एसटी हसन और दानिश अली को सस्पेंड किया गया है। विपक्षी सांसदों निलंबन पर सपा सांसद डिंपल यादव ने कहा, आज लगभग 40 से ज्यादा सांसद निलंबित हुए हैं। कल भी लोकसभा और राज्यसभा में मिलाकर 80 से ज्यादा सांसद निलंबित हुए। यह लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। जो वातावरण हम देख रहे हैं, जहां हम संसद में अपनी बात नहीं रख पा रहे हैं वह सरकार की पूरी विफलता को दर्शाता है।

जयंत ने भी की आलोचना

वहीं जयंत चौधरी ने कहा, कि मैं उन सभी को निलंबित करता हूं जो मेरे ट्वीट का विरोध करते हैं! इसके बाद उन्होंने आगे डॉट..डॉट करते हुए नीचे मजाकिया अंदाज में कहा, असल में नहीं… वापस आ जाओ।

टीएमसी सांसद के मिमिक्री वाले वीडियो पर नाराज दिखे धनखड़

राज्यसभा स्पीकर जगदीप धनखड़ ने टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी के मिमिक्री वाले वीडियो को लेकर सदन में नाराजगी जताई। उन्होंने सदन में कहा कि एक सांसद ने टीवी पर गिरावट की हद पार कर दी। उन्होंने कहा कि हद होती है। चैनल के सामने सदन की मर्यादा को तार-तार किया गया है।

Related Articles

Back to top button