नगर निगम-एलडीए के बीच फुटबाल बना पार्क रख रखाव के अभाव ने बिगाड़ दी सूरत

  • सूख गए पेड़-पौधे, गंदगी बनी लोगों के लिए समस्या
  • एक दूसरे पर डाल रहे हैं रखरखाव की जिम्मेदारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शहर में एलडीए द्वारा विकसित पार्क एलडीए की कॉलोनियों के साथ ही नगर निगम को हैंडओवर कर दिए गए लेकिन अलीगंज सेक्टर-सीएस कालोनी का पार्क एलडीए और नगर निगम के बीच अभी तक फुटबाल बना हुआ है। जिम्मेदारों की अन्देखी के कारण पार्क बदहाली के कगार पर पहुंच चुका है। बदहाल पार्क में मार्निंग वॉक के लिए आने वाले लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बीते आठ वर्ष पूर्व सीतापुर रोड स्थित अलीगंज के सेक्टर-सीएस (श्रीविहार) कालोनी में एलडीए ने अपनी खाली जमीन पर एक पार्क का निर्माण कराया था। उस समय पार्क के रखरखाव की जिम्मेदारी एलडीए के पास थी लेकिन अब पार्क का रखरखाव ठप पड़ा है जबकि पार्क विकासित श्रेणी में आता है। अलीगंज के इस पार्क में सुबह मार्निग वॉक के लिए सैकड़ों लोग आते हैं। पार्क में जॉगिंग ट्रैक क्षतिग्रस्त होने के कारण लोग गिर कर चोटिल होते हैं। मार्निंग वॉक के लिए आने वाले वर्मा ने बताया कि पार्क में गन्दगी के कारण आने वाले लोगों की संख्या घट रही हैं। पार्क में अक्सर सूखी पत्तियों को जला दिया जाता है जिससे कई पौधे सूख चुके हैं। यही नहीं पार्क की झाडिय़ों में सांप जैसे जहरीले जीव-जन्तुओं के निकलने की घटना हो चुकी है। लोगों का आरोप है कि पार्क की बदहाली और गंदगी को लेकर कई बार एलडीए और नगर निगम में शिकायत की गई लेकिन समस्याओं का समाधान तो दूर कोई अफसर देखने तक नहीं पहुंचा।

पार्क नगर निगम को हैंडओवर नहीं है इसलिए पार्क के रखरखाव की जिम्मेदारी एलडीए की है।

– राजू चौरसिया
उद्यान अधीक्षक, नगर निगम

पार्क की मुख्य समस्या

ड्ड 40 प्रतिशत पौधे सूख चुके हैं।
ड्ड पौधों की सूखी पत्तियों का उठान नहीं होता है।
ड्ड सफाई न होने के कारण चौतरफा गंदगी फैली है।
ड्ड जॉगिंग ट्रैक की टाइल्स कई जगह से उखड़ चुकी है।
ड्ड सुरक्षा दीवार जर्जर अवस्था में है।
ड्ड शौचालयों में ताला लगा हुआ है।
ड्ड सेप्टिक टैंक का ढक्कन नहीं है।

पार्क नगर निगम को हैंडओवर किया जा चुका है इसलिए रखरखाव की जिम्मेदारी नगर निगम की है।
अमर मिश्रा

सहायक अभियंता, जोन-चार, एलडीए

शौचालय का ताला नहीं खुला

शहर में एक ओर स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। दूसरी ओर पार्क में बनाए गए शौचालय में ताला लटका हुआ है। लोगों का कहना है कि जबसे पार्क का निर्माण हुआ है। आज तक शौचालय का ताला नहीं खोला गया। जिसके कारण लोगों को काफी असुविधा होती है।

Pin It