भवनों का नक्शा पास करने को लेकर एलडीए और जिला पंचायत आमने-सामन

  • एक ही क्षेत्र में पास कर रहे नक्शा, विवाद का नहीं हो रहा निपटारा
  • अवैध निर्माण पर नहीं हो पा रही कार्रवाई, एलडीए ने जारी किया नोटिस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। एलडीए और जिला पंचायत के बीच भवनों का नक्शा पास करने को लेकर विवाद बरकरार है। एलडीए की सीमाओं पर बसे कुछ क्षेत्रों में जिला पंचायत के द्वारा नक्शा पास कराने का मामला प्रकाश में आया है। जिला पंचायत के अफसरों का कहना है कि एलडीए उनके क्षेत्रों में भी कार्रवाई कर रहा है।

“अनाधिकृत रूप से एलडीए ऐसा कर रहा है। यदि कोई आपत्ति है तो एलडीए को पत्र भेजना चाहिए।
नरेन्द्र बहादुर वर्मा,
अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत, बीकेटी

“अर्बन प्लानिंग एक्ट के तहत एलडीए की सीमा में भवनों का नक्शा पास करने का अधिकार प्राधिकरण के पास है। क्षेत्र में अवैध निर्माण पर प्राधिकरण अपनी कार्रवाई जारी रखेगा।
एमपी सिंह, सचिव, एलडीए

आईआईएम रोड स्थित भिठौली खुर्द व मुतक्कीपुर गांव में जिला पंचायत के द्वारा कुछ भवनों के नक्शे पास किए गए हैं। इन पर निर्माण कार्य चल रहा है। एलडीए जोन-चार के अभियंताओं का दावा है कि भिठौली खुर्द और मुतक्कीपुर उनके क्षेत्र में आता है। एलडीए के अभियंता भिठौली खुर्द व मुतक्कीपुर गांव में जिला पंचायत के द्वारा पास किए गए नक्शों को अवैध बताया हैं। यह विवाद लम्बे समय से एलडीए की सीमाओं पर बसे इलाकों में चल रहा है। एक अनुमान के अनुसार अगर एलडीए के क्षेत्र में जिला पंचायत नक्शा पास करता है तो एलडीए को लाखों रुपये का नुकसान होगा। यही नहीं महायोजना 2031 की अनदेखी भी होगी। फिलहाल ताजा मामला मुतक्कीपुर में खसरा संख्या-506 और भिठौली खुर्द में खसरा संख्या 64 व 70 का है। इनके नक्शे को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई हैं। एलडीए की ओर से इस क्षेत्र में निर्माणाधीन कई बिल्डिंगों को नोटिस भी जारी किया जा चुका है।

नगर निगम: विकास कार्यों के लिए ठेकेदारों को मिलेगा समय से भुगतान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। नगर निगम में ठेकेदारों के लिए अच्छी खबर है। अब नगर निगम सभी प्रकार के निर्माणों का भुगतान कंप्लीशन सर्टिफिकेट के साथ तुरंत कर दिया जाएगा। वहीं, ठेकेदारों की पुरानी देनदारी को नगर निगम एकमुश्त चुकाने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए शासन से बजट की मांग की गई है।
नगर निगम में पार्षदों और नगर आयुक्त डा. इंद्रमणि त्रिपाठी के बीच विभिन्न मुद्दों पर बैठक में यह फैसला लिया गया है। नगर आयुक्त के मुताबिक पुराने भुगतान के लिए शासन से विशेष पैकेज की मांग की जा रही है, जिससे पुरानी देनदारी खत्म करते हुए नए सिरे से कार्य शुरू किया जा सके। नगर निगम पर ठेकेदारों का लगभग 200 करोड़ से ज्यादा का बकाया है। बीते दिनों लेखा विभाग में ठेकेदारों के भुगतान के एवज में कमीशन का मामला प्रकाश में आया था। माना जा रहा है कि अगर ठेकेदारों के भुगतान के लिए शासन से एक मुश्त रकम
मिलेगी तो किसी भी प्रकार का भ्रष्टचार नहीं होगा।

सनकी दरोगा का टीजर लॉन्च

गोमतीनगर स्थित ताज होटल में बुधवार को भोजपुरी फिल्म सनकी दरोगा का टीजर लॉन्च किया गया। कैबिनेट मंत्री स्वाति सिंह और 1090 की एडीजे अंजू गुप्ता ने फिल्म के टीजर को लॉन्च किया। इस मौके पर डीजीपी ओपी सिंह, डीआईजी प्रवीण कुमार सिंह, एसएसपी दीपक कुमार, सूचना निदेशक डॉ. उज्ज्वल कुमार आदि मौजूद रहे। इसके अलावा अभिनेता रवि किशन, फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहीं अंजना सिंह, निर्देशक सैफ किदवई और प्रचारक उदय भगत व पवन दुबे सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।

 

Pin It