भाजपा विरोधी वोट बंटने नहीं देंगे: सीताराम येचुरी

  • 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर बन रही ठोस रणनीति

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्स) के महासचिव सीताराम येचुरी ने आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा विरोधी वोटों को बंटने से रोकने की रणनीति तैयार की है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार को हटाना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है। इसी को ध्यान में रखते हुए उनकी पार्टी अलग-अलग राज्यों में धर्मनिरपेक्ष पार्टियों के साथ खड़ी होगी।

सीताराम येचुरी मंगलवार को भाकपा (माक्र्सवादी) की राज्य स्तरीय बैठक में शिरकत करने लखनऊ आये थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन चुनाव से पहले नहीं, चुनाव के बाद बनेगा। भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि देश में युवाओं को रोजगार देने का दावा फेल साबित हुआ है। दलितों और अल्पसंख्यकों की हत्याओं में वृद्धि हुई है। वहीं पैराशूट बाबुओं की तैनाती से सिस्टम खराब होगा। आरोप लगाया कि सरकार इसके जरिए अफसरशाही में आरएसएस का प्रवेश करवाने की तैयारी में है। इस बैठक में तय हुआ कि मुद्दों को लेकर पार्टी आंदोलन खड़ा करेगी और सह संगठनों के साथ जन आंदोलन को तेज करेगी।

स्मारक कर्मियों को सातवां वेतनमान देने की कवायद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। बसपा शासन काल के स्मारकों और पार्कों में तैनात 5300 स्मारक कर्मचारियों को अब सातवां वेतनमान देने की कवायद तेज हो गई है। जनवरी 2016 में लागू की गईं वेतन आयोग की सिफारिशों से अब तक स्मारकों के कर्मचारी वंचित हैं। इसलिए स्मारक संरक्षण समिति की आगामी बोर्ड बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव शासन के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

स्मारक के कर्मचारियों की नियुक्ति अस्थाई है मगर उनको वेतन बढ़ोतरी के लाभ समय-समय पर दिये जाते हैं। इन कर्मचारियों को वेतनमान की सिफारिशें लागू होने के लगभग एक साल बाद भी अब तक इसका लाभ मिलना शुरू नहीं हुआ है। समिति की पिछली बोर्ड मीटिंग में कहा गया था कि बायोमीट्रिक के माध्यम से सभी कर्मचारियों की उपस्थिति का सिस्टम बनाया जाए, उसके बाद में ये प्रस्ताव लाया जाए। इसके बाद पिछले दो महीने में बायोमीटिक मशीनें स्मारकों में लगा दी गई हैं। इसलिए अब सातवें वेतनमान का प्रस्ताव बोर्ड मीटिंग में मंजूर होने की पूरी संभावना है।

 

Pin It