370 के फैसले पर सियासी पार्टियों की रही मिली-जुली राय

भाजपा बड़े शहरों का बना देगी केंद्र शासित प्रदेश: ओवैसी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अनुच्छेद 370 पर कोर्ट के फैसले के बाद से राजनीतिक हल्कों से प्रतिक्रिया आने लगी है। एएमआईएएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर नाराजगी जताई।
उन्होंने कहा, हम इस फैसले से निराश हैं, कश्मीर हमेशा से भारत का एक अटूट हिस्सा रहा है। अब आने वाले दिनों में भाजपा को कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और मुंबई के केंद्र शासित प्रदेश बनाने से कोई नहीं रोक सकेगा।

केंद्र के सारे दावे खोखले : महबूबा

जम्मू-कश्मीर। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती आतंकवादी हमले में मारे गये जम्मू-कश्मीर के पुलिस निरीक्षक मसरूर अहमद वानी के घर शनिवार को गयीं। हम आपको बता दें कि अक्टूबर में वानी जब श्रीनगर में क्रिकेट खेल रहे थे तब लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी ने उन्हें गोली मार दी थी। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में पिछले सप्ताह बृहस्पतिवार को उनकी मृत्यु हो गयी। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ईदगाह इलाके के नरवारा में पुलिसकर्मी के घर पर गयीं। इस दौरान महबूबा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हालात में सुधार आने के केंद्र सरकार के दावे खोखले हैं। दूसरी ओर, जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने भी आतंकी हमले में मारे गए जम्मू-कश्मीर पुलिस इंस्पेक्टर मसरूर अहमद वानी के घर का दौरा किया और शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की। भाजपा नेता ने कहा कि हमने एक गुणी और सम्मानित व्यक्ति को खो दिया है। उन्होंने कहा कि हिंसा और घृणा के ऐसे कृत्यों को कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।

कुछ लड़ाइयां हारने के लिए लड़ी जाती : कपिल सिब्बल

सुप्रीम कोर्ट के अनुच्छेद 370 फैसले से कुछ घंटे पहले, वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने पोस्ट किया कि कुछ लड़ाइयां हारने के लिए लड़ी जाती हैं। इस मामाले में याचिकाकर्ताओं की ओर से कपिल सिब्बल, गोपाल सुब्रमण्यम, राजीव धवन, जफर शाह, दुष्यंत दवे और अन्य वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने बहस की थी।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्वागत योग्य : कर्ण सिंह

कोर्ट के फैसले का जम्मू कश्मीर के महाराजा हरि सिंह के बेटे करन सिंह ने किया स्वागत। वहीं अब इस फैसले के बाद नेताओं की भी प्रतिक्रिया आने लगी है। इसी कड़ी में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराजा रहे हरि सिंह के बेटे कर्ण सिंह ने कोर्ट के फैसले को स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मैं इसका स्वागत करता हूं। अब यह स्पष्ट हो गया है कि जो कुछ भी हुआ वह संवैधानिक रूप से वैध है…मैं पीएम मोदी से अनुरोध करता हूं जल्द ही राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए..।

ये स्वागत योग्य फैसला : नड्डा

जेपी नड्डा ने ‘एक्स पर एक पोस्ट में कहा, उच्चतम न्यायालय द्वारा अनुच्छेद 370 के विषय में दिये गये फैसले का भाजपा स्वागत करती है। उच्चतम न्यायालय की संवैधानिक पीठ ने धारा 370 और 35ए को हटाने के लिए दिए गये निर्णय, उसकी प्रक्रिया और उद्देश्य को सही ठहराया है, पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार ने जम्मू-कश्मीर को देश की मुख्य विचारधारा में जोडऩे का ऐतिहासिक काम किया है, इसके लिए मैं और हमारे करोड़ों कार्यकर्ता प्रधानमंत्री का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं।

कोर्ट ने लगाई मुुहर, 370 हटाना संवैधानिक था : शाह

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत करते हुए सोमवार को कहा कि इससे साबित हो गया कि केंद्र सरकार का फैसला ‘पूरी तरह से संवैधानिक था। अमित शाह ने ‘एक्स पर एक पोस्ट में कहा, मैं उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करता हूं, जिसमें अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के फैसले को बरकरार रखा गया है। इस पोस्ट के साथ उन्होंने हैशटैग ‘नया जम्मू कश्मीर भी लिखा उन्होंने कहा कि पांच अगस्त 2019 को, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का एक ‘दूरदर्शी निर्णय लिया।

जम्मू-कश्मीर का स्टेटहुड बहाल होगा : प्रियंका

हम सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का पूरी तरह से स्वागत करते हैं. जब अनुच्छेद 370 हटाया गया था, तब भी हमने इसका स्वागत किया था, क्योंकि यह अस्थाई था। इस उस समय पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भी यही कहा था। अब बात है कि जम्मू-कश्मीर का स्टेटहुड बहाल होगा। जल्द से जल्द चुनाव होंगे, लोगों की आवाज जल्द से जल्द विधानसभा में गूंजेगी। मैं बस इतना कहूंगी कि 370 हटाना जरूरी था।

एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को मजबूती प्रदान करने वाला फैसला: योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने संबंधी केंद्र सरकार के फैसले को बरकरार रखने के सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत किया और कहा कि यह फैसला ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को मजबूती प्रदान करने वाला है आदित्यनाथ ने शीर्ष अदालत के फैसले के बाद ‘एक्स पर एक पोस्ट में कहा, माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा अनुच्छेद 370 और 35 ए के संबंध में दिया गया निर्णय ‘अभिनंदनीय है, यह ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को मजबूती प्रदान करने वाला है।

हर भारतवासी को हर्षित करने वाला ऐतिहासिक निर्णय : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से मुहर लगाए जाने को हर भारतवासी को हर्षित करने वाला ‘ऐतिहासिक निर्णय करार दिया और कहा कि आज जम्मू-कश्मीर विकास के एक ‘नये युग में प्रवेश कर चुका है।

Related Articles

Back to top button