महाराष्ट्र-कर्नाटक में एनआईए ने की छापेमारी, पुणे में 13 लोग किये गए गिरफ्तार

नई दिल्ली। नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी ने शनिवार सुबह देश के दो राज्यों महाराष्ट्र और कर्नाटक में कुल 44 ठिकानों पर छापे मारे, जहां छापेमारी के बाद एजेंसी ने पुणे से 13 लोगों को अरेस्ट किया है। जानकारी के अनुसार यह लोग आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े हैं।
एजेसी ने महाराष्ट्र के 43 और कर्नाटक के एक ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन चलाया, सबसे ज्यादा ठाणे रूरल में 31 जगहों, पुणे में दो, ठाणे सिटी में 9, भयंदर में एक और कर्नाटक में एक-एक जगह पर रेड की। बता दें एजेंसी ने आईएसआईएस से जुड़े एक नेटवर्क को ढूंढ निकाला है, जो भारत में आईएसआईएस की विचारधारा को फैलाने की कोशिश कर रहे थे।
वहीं इस पूरे नेटवर्क को विदेश में बैठे हैंडलर्स चला रहे थे। जिनका मकसद भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना था, यह लोग भारत में आईएसआईएस विचारधारा से प्रभावित युवाओं को अपने संगठन में शामिल करते थे। इन्हें बनाने की ट्रेनिंग दी जाती थी। आईएसआईएस मॉड्यूल केस में एजेंसी ने पुणे में पहले भी कार्रवाई की थी, यहां से सात लोगों को पकड़ा गया था।
6 नवंबर को इन 7 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। 12 नवंबर को खुलासा हुआ था कि सातों आरोपी काफी पढ़े-लिखे थे। यह लोग नामी कंपनियों में काम करते थे और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस बनाने के लिए कोडवर्ड में बात करते थे। एजेंसी ने कोर्ट में 4 हजार पेज की चार्जशीट दायर की है।

 

Related Articles

Back to top button