जल संस्थान के दावों की खुली पोल, बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग

  • राजधानी के दर्जनों इलाकों में नहीं मिल रहा पानी, जलापूर्ति व्यवस्था चरमराई
  • हैंड पंप खराब, विनय खंड-तीन के पार्कों में लगे सबमर्सिबल पंप से पानी लेने पर लगाई रोक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। जैसे-जैसे तपमान बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे शहर में पेयजल का संकट गहराता जा रहा है। शहर के कई दर्जन क्षेत्रों में पेयजल की समस्या पैदा हो चुकी है। लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। कहीं पानी नहीं आ रहा, तो कहीं बहुत कम जलापूर्ति हो रही है। इसके अलावा शहर के कई इलाके ऐसे हैं जहां सप्लाई के पानी में मिट्टी और दुर्गन्ध की शिकायत हैं। लोग आस-पास के घरों में लगे सबमर्सिबल पम्पों से जलापूर्ति करने पर मजबूर हैं। कहीं-कहीं हालात इस कदर चौपट है कि लोगों को दूर दराज के क्षेत्रों से पानी लाना पड़ता है। ऐसे में जल संस्थान द्वारा जनता को पानी मुहैया कराने के दावे फेल साबित हो रहे हैं।

शहरवासियों के लिए पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हर साल करोड़ों रुपया सरकार खर्च करती है। इसके लिए गर्मियां शुरू होने से पहले खराब पड़े हैण्ड पम्पों को रिबोर और नए पम्पों की बोरिंग का काम जल संस्थान की ओर से किया जाता है, लेकिन शहर के तमाम मोहल्ले ऐसे हैं जहां खराब हैंड पम्पों को रिबोर नहीं किया गया। विनय खंड-तीन निवासी सरिता ने बताया कि दो दिन से क्षेत्र में पानी नहीं आ रहा है। हैंडपम्प खराब होने के कारण पानी नहीं मिल पा रहा है। पार्क में सिंचाई के लिए लगे सबमर्सिबल पंप से पानी लेने की मनाही है। पास ही रहने वाले उत्कर्ष शुक्ला ने बताया कि कुछ साल पहले पानी नहीं आने पर मोहल्ले के हैण्डपंपों से पानी लिया जाता था, लेकिन अब हैंड पंप खराब हो चुके हैं। ऐसे में दिक्कतें कम नहीं हो रही। इसके अलावा इंदिरा नगर, राजाजीपुरम, इंदिरानगर के ए व बी ब्लाक के साथ 15 व 17 सेक्टर और कल्याणपुर, गीतापल्ली के कृष्णापल्ली, गाजीपुर गांव, गोमतीनगर इलाके, त्रिवेणी नगर, फैजुल्लागंज, मडिय़ांव, अहिबरनपुर, खदरा, डालीगंज, सआदतगंज, उदयगंज समेत कई क्षेत्रों में पानी की समस्या से लोग जूझ रहे हैं।

धरना-प्रदर्शन की चेतावनी

लालकुआं में पानी की समस्या पर पार्षद सुशील तिवारी ने जलकल महाप्रबंधक को चेतावनी दी है कि अगर पेयजल आपूर्ति नहीं सुधारी गई तो क्षेत्रीय लोगों के साथ धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा आलमबाग के पूरननगर में नलकूप खराब हो जाने से पानी का संकट गहरा गया है। हालांकि जलकल विभाग ने पेयजल आपूर्ति के लिए टैंकर के इंतजाम किए हैं। गीतापल्ली की कृष्णापल्ली में पानी नहीं आ रहा है। कांशीराम कालोनी लौलाई और हरदासी खेड़ा में भी पानी संकट एक सप्ताह से बना हुआ है। आलमबाग के पूरननगर में नलकूप खराब हो जाने से पानी का संकट गहरा गया है। नलकूप ने पानी देना बंद कर दिया गया है।

गर्मियां शुरू होने से पहले ही तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कई बार ट्यूबवेल खराब होने और लाइट न आने के कारण क्षेत्रों में पानी नहीं पहुंचता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए टैंकर से जलापूर्ति की जाती है।

-एसके वर्मा
जीएम, जलकल

Pin It