ग्लोबल सिटीजन हैं गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर: नरेन्द्र मोदी

  • विश्वभारती के दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री ने की शिरकत
  • बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने किया जोरदार स्वागत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रवींद्र नाथ टैगोर द्वारा स्थापित विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत कर रहे हैं। शांति निकेतन पहुंचने पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया। यहां हेलीपैड पर मोदी के स्वागत के लिए बंगाल के भाजपा नेता दिलीप घोष, मुकुल राय, राहुल सिन्हा, लॉकेट चटर्जी समेत कई नेता मौजूद रहे। इन सभी नेताओं ने फूल देकर पीएम का स्वागत किया।

विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि छात्रों को जो भी असुविधा हुई उसके लिए मैं माफी मांगता हूं। विवि प्रांगण में पहुंचकर मैं मंदिर में मंत्रोच्चारण करने जैसी ऊर्जा महसूस कर रहा हूं। मैं यहां एक आचार्य की तरह आया हूं मेहमान की तरह नहीं। उन्होंने कहा कि शायद ही आज तक ऐसा मौका आया हो जब एक दीक्षांत समारोह में दो देशों के प्रधानमंत्री मौजूद हों। मोदी ने कहा कि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के विचार आज भी प्रासंगिक हैं। गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर एक ग्लोबल सिटीजन पहले भी थे और आज भी हैं। देश की 125 करोड़ जनता ने 2022 तक न्यू इंडिया बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प की सिद्धि में शिक्षा और शिक्षा से जुड़े आप जैसे महान संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका है। ऐसे संस्थानों से निकले नौजवान, नई ऊर्जा और नई दिशा देते हैं।
नरेन्द्र मोदी कहा कि गुरुदेव के विजन के साथ-साथ न्यू इंडिया की आवश्यकताओं के अनुसार हमारी शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है। इस बजट में अगले चार साल में देश की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए एक लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

उद्घाटन

प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आज विद्युत प्रशिक्षण संस्थान सरोजनीनगर में आयोजित यूपी पावर कारपोरेशन की कार्यशाला का उद्घाटन किया।

धन्यवाद ज्ञापन
ऑल इंडिया कम्युनिटी हेल्थ वर्कर एसोसिएशन ने पूर्ववर्ती जन स्वास्थ्य रक्षकों एवं स्वैच्छिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की बहाली से संबंधित मांग पर सकारात्मक पहल को लेकर कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को धन्यवाद ज्ञापन दिया।

लोकसभा चुनाव की शुरुआत कानपुर से करेंगे अखिलेश

  • भाजपा का विजय रथ रोकने की रणनीति तैयार
  • चुनाव अभियान की तिथि निर्धारित होने का कार्यकर्ताओं को इंतजार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। उत्तर प्रदेश में भी लोकसभा चुनावों के पहले सियासी जमीन तैयार होना शुरू हो गयी है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा के विजय रथ को लोकसभा चुनावों में रोकने का निर्णय लिया है। इसके लिए अखिलेश यादव ने बसपा सुप्रीमो मायावती से दशकों पुरानी दुश्मनी भुलाते हुए चुनावी गठबंधन किया है। इसके अलावा अखिलेश यादव जल्द ही कानपुर से अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसको लेकर पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है। सभी चुनाव अभियान की तिथि निर्धारित होने का इंतजार कर रहे हैं।

दशकों से एक दूसरे की धुर विरोधी रही सपा और बसपा ने भाजपा को उत्तर प्रदेश में रोकने के लिए हाथ मिला लिया है। इसके साथ ही सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जनता के बीच अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही अखिलेश यादव ने चुनाव अभियान की रुपरेखा तैयार कर ली है। इस अभियान की शुरुआत अखिलेश यादव बोर्ड परीक्षा के टॉपर को लैपटॉप देने से करने जा रहे हैं।

कानपुर का है खास महत्व
उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के बीच कानपुर को खास तवज्जो दिये जाने पर कानपुर के आर्यनगर से सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी का कहना है कि सिर्फ राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव नहीं, सभी दल अपने लिए कानपुर को लकी मानते हैं। अपने आप में इस शहर का राजनीतिक महत्व भी बहुत है। बड़े अभियान और आंदोलन की शुरुआत भी यहीं से की जाती है। अखिलेश यादव ने 2009 में साइकिल यात्रा की शुरुआत भी कानपुर से की थी। अब पार्टी कार्यकर्ताओं को अभियान के शुरुआत की तिथि घोषित होने का इंतजार है।

बनारस की घटना के बाद हमें और सतर्क रहने की जरूरत: संजय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोक निर्माण विभाग के मुख्यालय स्थित विश्वेश्वरैया हॉल में ब्रिज 2018 नामक दो दिवसीय सेमिनार की शुरुआत हो गई है। यह सेमिनार इंडियन इंस्टीट्यूट आफ ब्रिज इंजीनियरिग की तरफ से कराया जा रहा है। इस सम्मेलन में पहुंचे इंजीनियर्स ने ब्रिज निर्माण करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखा जाए, ब्रिज की गुणवत्ता और निर्माण के दौरान सुरक्षा को लेकर क्या इंतजाम किए जाएं इस पर विस्तार से चर्चा की। इस सम्मेलन में अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल, पीडब्ल्यूडी विभागाध्यक्ष वीके सिंह , राज्य सेतु निगम एमडी जेके श्रीवास्तव मौजूद रहे।

संजय अग्रवाल ने कहा कि दो दिनों के इस राष्ट्रीय सेमिनार को सफलता मिलेगी। बनारस की घटना के बाद से हमें इस पर थोड़ा और ध्यान देने की जरूरत है। हमें नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना होगा। रोड और ब्रिज पर सबसे पहले महत्वपूर्ण होता है कि कितना लोड उस पर होगा कितना ट्रैफिक होगा। इसलिए निर्माण के दौरान ट्रैफिक डायवर्जन, प्रोटोकॉल्स पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है।

इलाहाबाद में अधिवक्ता राजेश की हत्या का खुलासा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

इलाहाबाद। (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क) यूपी के इलाहाबाद जिले में वकील राजेश श्रीवास्तव की हत्या का खुलासा हो गया है। इस मामले में एसटीएफ ने आज तीन बदमाशों को गिरफ्तार करने का दावा किया है। पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से तमंचे, कारतूस व एक चोरी की बाइक बरामद की गई है। एडीजी कह कानून व्यवस्था आनंद कुमार का कहना है कि यह हत्याकांड कांट्रैक्ट किलिंग के माध्यम से कराया गया है। तीन लाख रुपये की सुपारी देकर घटना को अंजाम दिलवाया गया है। आनंद कुमार के मुताबिक अधिवक्ता राजेश श्रीवास्तव की हत्या इलाहाबाद के होटल व्यापारी प्रदीप जायसवाल ने अपने दोस्त घनश्याम अग्रहरी के साथ मिलकर कराई थी। इस मामले में पकड़े गये शूटर शमशाद मोहम्मद, रईस और विशाल विश्वकर्मा को मर्डर के बदले तीन लाख रुपये दिए गए थे। इन तीनों ने घनश्याम अग्रहरि के दोस्त अंजनी लाल श्रीवास्तव के कहने पर अधिवक्ता की हत्या की थी। कॉटन व्यापारी प्रदीप जायसवाल अधिवक्ता से इसलिए खुन्नस खाते थे कि उनके होटल का एक हिस्सा नाले पर बना था, जिसे गिराने की धमकी राजेश ने दी थी। अधिवक्ता की हत्या 10 मई को की गई थी।

निगोहा में संदिग्ध परिस्थितियों में बी.टेक छात्र की मौत

  • परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप
  • पुलिस मामले की छानबीन में जुटी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। निगोहा में किराये के मकान में रह कर बी.टेक की पढ़ाई कर रहे एक छात्र की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी। इस बात की सूचना मिलने पर पहुंचे परिजनों ने छात्र के साथियों पर हत्या करने का आरोप लगाया है। वहीं मामले की रिपोर्ट निगोहां थाने में दर्ज कराई है। पुलिस ने लडक़े के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। साथ ही मामले की छानबीन करने में जुट गई है।

जानकारी के मुताबिक मो. नसीर पुत्र अलाउद्दीन अंसारी गोपाल पुरवा थाना महानगर का निवासी है। नसीर ने बताया कि उनका बेटा रब्बानी (20 वर्ष) निगोहा में राजेंद्र गुप्ता के मकान में किराए पर रहता था। रब्बानी बाबू सुंदर सिंह इंस्टीट्यूट से बी.टेक प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहा था। गुरुवार की रात करीब 10 बजे छात्र के साथी अभिषेक सिंह, मनजीत सिंह, विकास कुमार, रजनीकांत, व छात्रा मोहिता ने फोन करके रब्बानी के बीमार होने की सूचना दी थी। फोन पर बताया गया कि उनके बेटे को गंभीर हालत में ट्रामा सेंटर ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने रब्बानी को मृत घोषित कर दिया। इस सूचना के मिलते ही परिजन निगोहां पहुंचे। नसीर ने अपने बेटे की मारपीट के बाद हत्या किए जाने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई है, जिसमें रब्बानी के उन साथियों पर हत्या करने का शक जाहिर किया है, जिन्होंने फोन पर सूचना दी थी।

पुलिस ने बताया कि मृतक के पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

रक्तदान शिविर

प्रदेश में 102,108 एंबुलेंस सेवा तथा 181 (आशा ज्योति केंद्र)का संचालन कर रही संस्था जीवीके ईएमआरआई की तरफ से सिविल अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में दो दिवसीय रक्तदान शिविर आयोजित किया गया।

प्रदर्शन

शक्ति भवन के बाहर जुटे बिजली विभाग के कर्मचारियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया।

Pin It