सत्र के पहले दिन हंगामा, टीएमसी और कांग्रेस का स्थगन प्रस्ताव

  • संसद का शीतकालीन सत्र शुरू
  • सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार
  • एनडीए के सांसदों ने पीएम का किया स्वागत
  • भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों को मौत की सजा पर चर्चा की मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बीच आज शीत सत्र का पहला दिन शुरू हुआ। सत्र शुरू होते ही हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित किया गया। इस मौके पर कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। कांग्रेस ने कई मुद्दों पर स्थगन प्रस्ताव लाया। गौरतलब है, मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। बीएसपी सांसद दानिश अली ने भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर संसद परिसर में प्रदर्शन किया। सत्र के शुरू होते ही एनडीए के सांसदों ने पीएम मोदी का तालियां बजाकर जोरदार स्वागत किया। इसके अलावा, मोदी की मौजूदगी में लोकसभा में तीसरी बार मोदी सरकार, और बार-बार मोदी सरकार के नारे लगाए।

देश ने नकारात्मकता को नकारा : मोदी

पीएम मोदी ने कहा, अगर मैं वर्तमान चुनाव नतीजों के आधार पर कहूं, तो ये विपक्ष में बैठे हुए साथियों के लिए सुनहरा अवसर है। इस सत्र में पराजय का गुस्सा निकालने की योजना बनाने के बजाय, इस पराजय से सीखकर, पिछले नौ साल में चलाई गई नकारात्मकता की प्रवृत्ति को छोडक़र इस सत्र में अगर सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ेंगे तो देश उनकी तरफ देखने का दृष्टिकोण बदलेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, देश ने नकारात्मकता को नकारा है। मैं लगातार सत्र के प्रारंभ में विपक्षियों के साथ विचार विमर्श करता हूं। लोकतंत्र का यह मंदिर जन आकांक्षाओं के लिए, विकसित भारत की नींव को और अधिक मजबूत बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण मंच हैं। मैं सभी सांसदों से आग्रह करता हूं कि वो ज्यादा से ज्यादा तैयारी करके आएं। सदन में जो बिल रखे जाए उनपर गहन चर्चा हो। उत्तम से उत्तम सुझाव आएं क्योंकि जब कोई सांसद सुझाव रखता है तो जमीनी हकीकत से जुड़ा होता है। संसद के शीतकालीन सत्र के शुरू होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सर्दी बहुत धीमी गति से आ रही है, लेकिन राजनैतिक गर्मी बड़ी तेज से बढ़ रही है। कल ही चार राज्यों के चुनाव के नतीजे सामने आए हैं। परिणाम बहुत ही उत्साहजनक हैं। खासकर उन लोगों के लिए उत्साहजनक हैं, जो देश के आम लोगों के कल्याण और देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ये बीजेपी नहीं मोदी की जीत : अधीर रंजन

तीन राज्यों में हार के बाद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये बीजेपी की जीत नहीं बल्कि मोदी की जीत है। कुछ दिन पहले कर्नाटक और हिमाचल मे हम जीते थे तब पीएम कहां थे? उन्होंने कहा कि वोट पीएम बनाम बघेल और पीएम बनाम गहलोत हुआ है।

मोदी का कोई जादू नहीं, विपक्षी दलों के बीच एकता नहीं होने से जीती भाजपा : करीम

तीन राज्यों के चुनावों में भाजपा की जीत पर सीपीआईएम सांसद इलामारम करीम कहते हैं, मुझे नहीं लगता कि यह मोदी का जादू है। यह धर्मनिरपेक्ष विपक्षी दलों के बीच एकता नहीं होने का कारण है। यह कांग्रेस के लिए एक सबक है जो विपक्षी एकता का नेता है।

खरगे के कार्यालय में सर्वदलीय बैठक

संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले आज राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के कार्यालय में सर्वदलीय बैठक चल रही।

मिजोरम में नई पार्टी जेडपीएम को प्रचंड बहुमत

  • अबतक 40 में से 25 सीटें जीत चुकी है पार्टी
  • सीएम-मंत्रियों को मिली हार, बीजेपी के खाते में भी दो सीटें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आइजोल। पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में 1984 से कभी कांग्रेस तो कभी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) सरकारें रही हैं। इस बार राज्य पूर्व आईपीएस लालदुहोमा की नेतृत्व में बनी नई राजनीतिक पार्टी जोरम पिपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) बहुमत में आई है। वहीं, एमएनएफ के जोरामथांगा अपनी सरकार को बचाने में नाकामयाब रहे। आइजोल पूर्व 1 की सीट से मुख्यमंत्री जोरामथांगा हारे।
अभी तक 13 सीटों पर नतीजे सामने आ चुके हैं। जेडपीएम ने11 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। वहीं अन्य दो सीटें अलग अलग पार्टी के पाले में गई हैं। चुनाव आयोग के मुताबकि, जेडपीएम को 25 सीटों पर जीत मिल चुकी है, जबकि दो सीटों पर वह आगे चल रही है। एमएनएफ को सात सीटों पर जीत मिली है, जबकि वह 3 तीनों पर लीड कर रही है। बीजेपी को अभी तक दो सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस अभी एक सीट पर लीड कर रही है। मतगणना में यहां 174 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

कौन कितनी सीटों पर आगे

  • 1. जेडपीएम 27
  • 2. एमएनएफ 09
  • 3. भाजपा 03
  • 4. कांग्रेस 01

जेडपीएम कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू किया

जेडपीएम के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने राज्य चुनाव में पार्टी के जरिए आरामदायक बढ़त दर्ज करने के बाद सेरछिप में जश्न मनाना शुरू कर दिया।

वित्तीय सुधार आवश्यक : जेडपीएम अध्यक्ष

जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने कहा, मिजोरम वित्तीय संकट का सामना कर रहा है। निवर्तमान सरकार से हमें यही विरासत मिलने वाली है। हम अपनी प्रतिबद्धता पूरी करने जा रहे हैं। वित्तीय सुधार आवश्यक है और उसके लिए हम एक संसाधन जुटाने वाली टीम बनाने जा रहे हैं। जोरम पीपुल्स मूवमेंट के उपाध्यक्ष डॉ. केनेथ चावंगलियाना ने कहा, फिलहाल हम 20 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रहे हैं। मुझे लगता है कि हम पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे।

मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री हारे

चुनाव आयोग के अनुसार, मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार आर लालथंगलियाना दक्षिण तुईपुई सीट पर जेडपीएम के जेजे लालपेखलुआ से हार गए हैं। लालपेखलुआ को 5,468 वोट मिले जबकि मिजो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार आर लालथंगलियाना को 5,333 वोट मिले।

Related Articles

Back to top button