आम लोगों को मिलेगी सस्ती दवाइयां, पीएम नरेंद्र मोदी ने औषधी केंद्र बढ़ाने का दिया निर्देश

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया जहां उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की. यह एक राष्ट्रव्यापी अभियान है जिसका उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई तमाम कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने देशभर में जन औषधि केंद्रों की संख्या को 10,000 से 25,000 तक बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम भी शुरू किया, जिससे आम लोगों को सस्ती दवाइयां मिल सकेगी.
इनके अलावा, उन्होंने प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का उद्घाटन किया, जो महिला किसानों को कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन मुहैया करके उन्हें सशक्त बनाने में मदद करेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए जनता तक पहुंचने और उन्हें सरकारी योजनाओं के फायदों के बारे में बताने के उनकी कोशिशों की सराहना की. 2 अक्टूबर को शुरू किया गया यह अभियान सफलतापूर्वक 1.5 लाख से अधिक गांवों को कवर कर चुका है और अनुमानित 15 करोड़ लोगों को इसका लाभ हुआ है.
अभियान से न सिर्फ देशभर में सकारात्मक माहौल बना, बल्कि बकौल प्रधानमंत्री मोदी लोगों में आत्मविश्वास भी पैदा हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च 2024 तक जन औषधि केंद्रों की संख्या 25,000 तक बढ़ाने की योजना भी शुरू की. प्रधानमंत्री ने प्रत्येक नागरिक को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करके उनके स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला किसान ड्रोन केंद्र का उद्घाटन भी किया, जिसका उद्देश्य महिला किसानों को फसल निगरानी, कीट नियंत्रण, मिट्टी परीक्षण और सिंचाई जैसी गतिविधियों के लिए ड्रोन से लैस करके सशक्त बनाना है. यह योजना न सिर्फ महिला किसानों की प्रोडक्टिविटी और आय को बढ़ाएगी, बल्कि इससे वे आत्मनिर्भर भी बनेंगी. कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा और जन औषधि केंद्रों के लाभार्थियों से बातचीत की और उनसे राय भी ली. उन्होंने उनसे जागरूकता बढ़ाने और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए दूसरों को प्रेरित करने की अपनी कोशिशों को जारी रखने की अपील की.

 

Related Articles

Back to top button