साधारण सब्जी नहीं, बनाएं आलू-टमाटर का झोल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे कई तरह से बनाया जा सकता है। हर सब्जी के साथ आलू को मिक्स किया जा सकता है। जितनी रेसिपीज केवल आलू से बन सकती हैं, शायद ही किसी और सब्जी से बन सकें। दाल की तरह ही ज्यादातर आलू भी हर दिन बनता है। आलू फ्राई, ग्रेवी आलू, आलू पराठा समेत कई डिश आलू के बिना अधूरे हैं। आज हम आलू की एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो स्वादिष्ट होने के साथ ही बनाने में आसान है। इसे रोटी पराठा या चावल किसी के साथ भी खाया जा सकता है। इस रेसिपी का नाम है आलू टमाटर का झोल। इसे साधारण आलू टमाटर की सब्जी मत समझिएगा। ये बहुत स्वादिष्ट सब्जी है। आलू टमाटर का झोल आप रूटीन खाने में तो बना ही सकते हैं, छोटे मोटे कार्यक्रम में भी ये सब्जी खाने का स्वाद बढ़ा देगी।

सामग्री

हल्के उबले हुए आलू, पनीर, प्याज, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च, लहसुन, हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर, तेल, हरी इलायची, दालचीनी, लौंग, जीरा, धनिया पाउडर, हींग, दूध, मक्खन, पुदीना।

विधि

उबले आलूओं में हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा तेल डालकर मिक्स कर लें। फिर फ्राई करके रख दें। अब एक बर्तन में पनीर में हल्दी, नमक, लाल मिर्च और थोड़ा सा तेल डालकर रख दें। मसाला लगे पनीर को फ्राई करके रखें। अब एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें इलायची, हरी इलायची, दालचीनी, लौंग और जीरा डालकर फ्राई कर लें। अब इसमें बारीक कटा प्याज गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें और अदरक व हरी मिर्च डालें। फिर हल्दी, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हींग और टमाटर डालें। टमाटर नरम हो जाये तो पानी डालकर धीमी आंच पर 3 से 4 मिनट तक पकाएं। अब दूध और मक्खन डालकर 3 से 4 मिनट पकाएं। फिर आलू जिसे अच्छे से कुरकुरे फ्राई किये हों और पनीर को डालकर धीमी आंच पर पका लें। धनिया या पुदीना की पत्ती से गार्निश कर के सर्व करें।

पालक की बनाएं टेस्टी डिशेज

सर्दियों में पालक खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। पालक में कई पोष्क तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदे होते हैं। पालक हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, साथ ही यह ब्लड शुगर मैनेज करने में, वजन कम करने में और आपकी हड्डियों को मजबूत करने में बहुत लाभदायक होता है। लेकिन, बच्चों को पालक खिलाना बड़ा ही मुश्किल काम है। पालक से बनने वाली पालक पनीर, पालक पराठा और पालक रायता ऐसी स्वादिष्ट डिशेज होती हैं जिन्हें बच्चे भी खुशी-खुशी इन्हें खाएंगे।

पालक पनीर

पालक पनीर खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है और यह काफी हेल्दी भी होता है। इसे बनाना बेहद ही आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले, एक बड़े बर्तन में पानी को अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी में उबाल आ जाए तो उसमें पालक डालकर 2 मिनट के लिए या जब तक पत्तियां अच्छी तरह से फूल न जाएं तब तक छोड़ दें। अब उबले हुए पालक को मिक्सर जार में डालें और इसके साथ 2 कलियां लहसुन, 1 इंच अदरक और 3 मिर्च डालें और अच्छे से पीस लें। एक बड़ी कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच तेल, 1 छोटा चम्मच मक्खन, 1 सूखी लाल मिर्च, 1 छोटा चम्मच जीरा और 1 तेज पत्ता गरम करें। धीमी आंच पर मसाले को खुशबूदार होने तक भून लीजिए। अब 1 प्याज, 1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और प्याज के सुनहरा होने तक भून लें। आंच धीमी रखते हुए इसमें द छोटी चम्मच हल्दी, छोटी चम्मच मिर्च पाउडर, छोटी चम्मच धनिया पाउडर और 1 छोटी चम्मच नमक डालिए और मसाले को भून लें। इसमें 1 टमाटर डालें और तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम और गूदेदार न हो जाए।

पालक पराठा

सर्दियों में बच्चे पाराठा खाना काफी पसंद करते हैं और इन्हें बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। पालक का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले, पालक प्यूरी से आटा तैयार करें। इसके बाद एक मध्यम आकार की लोई लीजिए, उसे बेलिए और चपटा कीजिए। और इसे चपाती या परांठे की तरह पतले गोले में बेल लीजिए। अब गर्म तवे पर बेले हुए परांठे को रखें और एक मिनट तक पकाएं। इसके अलावा, जब बेस आंशिक रूप से पक जाए, तो पलटें और पकाएं। साथ ही तेल/घी छिडक़ें और हल्का सा दबाएं। अंत में, पालक पराठे को रायता और अचार के साथ परोसें।

पालक का रायता

रायता खाना किसे नहीं पसंद होता। अपने प्लेन रायते में आप पालक को मिलाकर बेहद ही स्वदिष्ट रायता तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए हरी मिर्च और पालक को धोकर काट लीजिये। इसे एक कटोरे में अलग रख लें। मध्यम आंच पर एक पैन रखें, तेल डालें। तेल गरम होने पर इसमें जीरा डालें और तडक़ने दें। फिर इसमें पालक डालकर 5 मिनट तक भून लें। उसे ठंडा हो जाने दें। एक बड़ा कटोरा लें, उसमें दही को चिकना होने तक फेंटें। स्थिरता बनाए रखने के लिए आप इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। अब दही में सारी सामग्री और भूना हुआ पालक डालकर अच्छी तरह मिला लें। धनिये की पत्तियों से सजाइये। आप रायते को 5-10 मिनट के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। ठण्डा करके परोसें।

Related Articles

Back to top button