संक्षिप्त खबरें

वोटर लिस्ट दुरुस्त करने की तैयारी
लखनऊ। चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। अगले महीने से बीएलओ घर-घर जाकर वोटर लिस्ट को दुरुस्त करेंगे। शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी कार्ययोजना तय की गई। बैठक में चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ युवा कल्याण विभाग, स्काउट गाइड, राष्ट्रीय सेवा योजना, अभिभावक संघ सहित दूसरे संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। वेंकटेश्वर लू ने मतदाता सूची को बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

ऋण के लिए आवेदन 11 जून तक
लखनऊ। जनपद के उद्यमियों को नई तकनीक की मशीनें लगाने के लिए मशीन की कुल लागत का 50 प्रतिशत सरकार देगी। इसके लिए इच्छुक लोग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र में 11 जून तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। भारत सरकार और राज्य सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना और स्टैंड अप इण्डिया योजना की शुरुआत की गई है। यह ऋण सर्विसिंग, फूड प्रोसेसिंग, रिपेयरिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में दिया जा रहा है। योजना के तहत आवेदक की आयु 18 से 40 के बीच होनी चाहिए।

बीएड काउंसलिंग का शेड्यूल जारी
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को बीएड काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत जून के पहले सप्ताह से काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। इस बार काउंसलिंग कुल तीन चरण में कराई जाएगी। पहले चरण में काउंसलिंग, दूसरे चरण में पूल काउंसलिंग और तीसरे चरण में सीधे दाखिले का प्रावधान किया गया है। काउंसलिंग में केवल बीएड एंट्रेंस एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थी ही शामिल होंगे।

महिला से चेन लूटी
लखनऊ। मडियांव में बाइक सवार एक बदमाश ने घर के बाहर खड़ी सचिवालयकर्मी टीपी सिंह की पत्नी से चेन लूट ली। शोर सुन महिला के बेटे ने बदमाश को दौड़ाया, लेकिन वह फर्राटा भरते हुए भाग निकला। कैमरे की फुटेज और गाड़ी नंबर के आधार पर मडिय़ांव पुलिस बदमाश की तलाश कर रही है। नायक नगर कॉलोनी निवासी ममता सिंह ने बताया कि शुक्रवार को करीब 11 बजे वह किसी काम से पड़ोसी के यहां गई थीं। वहां से वह अपने घर लौटी। इस दौरान लाल रंग की पैशन प्रो बाइक सवार एक बदमाश ने उनकी चेन छीन ली और भाग निकला।

नगर निगम में होगी फिजूलखर्च की जांच
लखनऊ। नगर निगम के पूर्व नगर आयुक्त उदयराज सिंह के खिलाफ शासन ने जांच के आदेश दिए हैं। उनके खिलाफ शासन में कई शिकायतें पहुंची हैं, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उदयराज सिंह के नगर आयुक्तपद पर तैनाती के दौरान डीजल समेत अन्य मदों में जमकर फिजूलखर्च की गई। उनके कार्यकाल में डीजल आवश्यकता से ज्यादा खर्च हुआ। शासन से जारी आदेश में कहा गया है कि उनके कार्यकाल के दौरान डीजल के खर्च की जांच की जाए। इस संबंध में प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने कहा कि इस मामले में कोई जानकारी नहीं है।

Pin It