मणिपुर के इंफाल एयरपोर्ट पर नजर आई उडऩ तश्तरी? 3 घंटे तक प्रभावित रही उड़ानें

इंफाल। मणिपुर के इंफाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दोपहर को एक अज्ञात उड़ती वस्तु (यूएफओ) दिखाई दी। इस अज्ञात वस्तु के आसमान में दिखतेही एयरपोर्ट अधिकारी हरकत में आ गए और उड़ानों को तत्काल रोक दिया गया। हवाई यातायात नियंत्रक उस समय सकते में आ गए जब उन्होंने मणिपुर के इम्फाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रनवे के करीब एक अज्ञात उडऩे वाली वस्तु (यूएफओ) देखी, जिसके कारण कई उड़ानों को अचानक डायवर्ट करना पड़ा और देरी हुई। अधिकारियों द्वारा तुरंत नियंत्रित हवाई क्षेत्र बंद करने के बाद इंडिगो की कम से कम दो उड़ानों को डायवर्ट किया गया, जबकि तीन अन्य उड़ानों में तीन घंटे से अधिक की देरी हुई। अज्ञात वस्तु को इंफाल के बीर टेकेंद्रजीत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के ऊपर मंडराते हुए देखा गया।
इम्फाल हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) को दोपहर 2.30 बजे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) नियंत्रण कक्ष से एटीसी टॉवर के ठीक ऊपर एक अज्ञात उडऩे वाली वस्तु देखे जाने की सूचना मिली। सफेद रंग की वस्तु एटीसी टावर की छत से दिखाई दे रही थी और एयरलाइन और सीआईएसएफ कर्मियों सहित जमीन पर मौजूद लोगों ने भी इसे देखा। अज्ञात वस्तु टर्मिनल बिल्डिंग के ऊपर से उड़ी, एटीसी टावर के ऊपर दक्षिण की ओर चली गई और कुछ समय तक वहीं स्थिर रही। फिर यह रनवे के दक्षिण-पश्चिम की ओर चला गया, जहां यह गायब होने से पहले शाम 4.05 बजे तक रहा। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने तुरंत मणिपुर की राजधानी इंफाल में नियंत्रित हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया और सभी उड़ान संचालन बंद कर दिया। हवाई क्षेत्र बंद होने से लगभग 1,000 यात्री प्रभावित हुए।
जब अधिकारी यह समझने की कोशिश कर रहे थे कि क्या हो रहा है, कोलकाता से इम्फाल तक 173 यात्रियों को ले जा रही एक इंडिगो ्र320 को एटीसी को सुरक्षा एजेंसियों से मंजूरी मिलने तक होल्डिंग पैटर्न बनाए रखने का निर्देश दिया गया था। दोपहर 3.03 बजे गुवाहाटी, असम के लिए पुनर्निर्देशित होने से पहले इंडिगो की उड़ान 25 मिनट तक होल्डिंग पैटर्न में थी। शाम 4.05 बजे, 183 यात्रियों के साथ दिल्ली से इम्फाल जाने वाली इंडिगो ्र320 की एक और उड़ान को कोलकाता की ओर मोड़ दिया गया। इम्फाल हवाई अड्डे के निदेशक चिपेम्मी कीशिंग ने एक बयान में ड्रोन की मौजूदगी को स्वीकार किया। अधिकारी के अनुसार, सक्षम प्राधिकारी द्वारा सुरक्षा मंजूरी दिए जाने के बाद तीनों उड़ानें रवाना हुईं।

 

Related Articles

Back to top button