गर्मी ने लोगों को किया बेहाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी का मौसम कुछ अजीबो गरीब लग रहा है। आज सुबह कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। इसके बाद हल्के बादल छाये और दोपहर तक तेज धूप निकल आई। वहीं भयंकर उमस ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सडक़ों पर मुंह बांधे, हाथों में छाता लिए और रिक्शे पर खुद को धूप से बचते-बचाते लोग नजर आये। जबकि कुछ लोगों ने आइसक्रीम खाकर और ठंडा पानी पीकर गर्मी के मौसम का मजा लिया।

नर्सिंग होम में बदमाशों का धावा, लूटी मैनेजर की चेन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी के चौक थाना क्षेत्र में आज सुबह बदमाशों ने एक नर्सिंग होम पर धावा बोल दिया। इस घटना का जब मैनेजर और कर्मचारियों ने विरोध किया तो बदमाशों ने उनके साथ मारपीट की। परिसर में रखे गमले फोड़ डाले और जमकर तोडफ़ोड़ की गई। मैनेजर का आरोप है कि बदमाश उनके गले की चेन लूट कर ले गये। पुलिस ने मैनेजर की तहरीर पर मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार चौक के टुडिय़ागंज निवासी रुखसाना का रुखसाना नर्सिंग होम है। यहां के मैनेजर सुहेल खान के मुताबिक आज सुबह असलहों से लैश कुछ बदमाश आये और नर्सिंग होम में तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। विरोध करने पर मैनेजर और कर्मचारियों को पीटा। उनके गले की चेन भी लूट ली। इसके बाद मौके से फरार हो गये। वहीं इंस्पेक्टर चौक का कहना है कि आज सुबह जो भी घटना हुई है, उसमें शामिल दोनों पक्ष एक दूसरे को जानते हैं। मामले की जांच की जा रही है।

एक दिन में 35 किमी. सडक़ बनाएगा राजकीय निर्माण निगम: केशव मौर्य

  • दो दिन में सेतु का काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश सरकार के उप मुख्यमत्री एवं लोकनिर्माण विभाग के मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राजकीय निर्माण निगम को अपने काम की गुणवत्ता बढ़ाने, समय से काम शुरू करने और समय से काम खत्म करने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश राज्य राजमार्ग प्राधिकरण (उपसा) के कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राजकीय निर्माण निगम प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में काम कर रहा है। उपशा के पास ज्यादा काम नहीं है, इसलिए हम चाहते हैं कि कम से कम 50 काम उसके पास जरूर हों। वहीं सडक़ निर्माण और सेतु निर्माण के काम में तेजी आनी चाहिए। साथ ही कार्यदायी संस्था एक दिन में 35 किमी. सडक़ बनाने और दो दिन में सेतु निर्माण का कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित करे। इस लक्ष्य को हर हाल में पूरा किया जाना चाहिए।
केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि किसी विभाग का काम अगर शुरू हुआ है तो उसकी समय-समय पर समीक्षा होनी चाहिए। इस तरह की बैठकें बुलाने का मकसद सिर्फ अधिकारियों को नसीहत देना और कार्रवाई करना नहीं है, बल्कि कार्य समय पर कब से शुरू होगा और कब खत्म होगा इस पर चर्चा करने के लिए सुरक्षा बैठक बुलाई गई है। आने वाले समय में चाहे सेतु निगम हो या राजकीय निर्माण निगम हो, इसमें अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपने साथी राज्यों से अधिक काम मिल रहा है उस पर भी ध्यान देना होगा। राजकीय निर्माण निगम में 7500 करोड़ का काम करने का लक्ष्य रखा है। वह दो दिन में सेतु और एक दिन में 35 किमी. सडक़ बनाने का काम करेगा। जो भी अधिकारी व कांट्रैक्टर समय से अच्छा काम करेंगे उन्हें हम सम्मानित करेंगे। जो लोग समय से काम नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसलिए आप लोग जो भी कार्य करें उसके छोटे-छोटे वीडियो बनाकर अपने पास जरूर रखें।
उप मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि सरकार विकास कार्य में पैसे की कमी नहीं आने देगी। यह भी कहा कि विभाग के लोग उत्तर प्रदेश में कम से कम 100 सडक़ें बनाने का लक्ष्य रखें। निर्माणाधीन प्रोजेक्टों को हमें कब खत्म करना है, उसकी तिथि आज ही निर्धारित की जाए। जिसके जिम्मे जो काम होगा, उसकी जवाबदेही होगी।

विवि में छात्रा की मौत के मामले की होगी जांच

  • शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी में छात्रा के फांसी लगाने का मामला
  • विवि प्रशासन ने घटना की जांच के लिए गठित की कमेटी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी की छात्रा की मौत के मामले में विवि प्रशासन ने जांच कमेटी का गठन कर दिया है। यह कमेटी पूरे मामले की जांच करके सात दिन में अपनी पूरी रिपोर्ट कुलपति को सौंपेगी। इसके बाद जांच में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।
बता दें, शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी की बीएड की छात्रा पारुल सिंह ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इस घटना के बाद वहां पढऩे वाली अन्य छात्राओं ने विवि परिसर में जमकर हंगामा किया। छात्राओं ने बताया कि जिस समय पारुल को फांसी पर लटकते देखा गया उसका पैर हिल रहा था। इसकी जानकारी वार्डेन और अन्य कर्मचारियों को दी गई लेकिन उन्होंने गंभीरता से नहीं लिया। आखिरकार छात्राओं ने दरवाजा तोडक़र पारुल को नीचे उतारा लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।
छात्राओं का आरोप है कि यदि समय रहते सहायता मिलती तो पारुल की मौत नहीं होती। वहीं विवि के कुलपति प्रवीर कुमार ने पूरे मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है। इस समिति में प्रो. शेफाली यादव को अध्यक्ष और तीन अन्य डा. अनामिका चौधरी राजीव नयन सिंह और विनोद कुमार को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।

 

एटा में दस वर्षीय लडक़ी की रेप के बाद हत्या

  • थाने में मामला दर्ज, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के एटा जनपद में एक दरिंदे ने दस वर्षीय लडक़ी के साथ दुराचार करने के बाद उसकी हत्या कर दी। अचानक गायब हुई लडक़ी के परिजनों को आज सुबह खून से लथपथ हालत में उसकी लाश मिली। इस घटना की सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर मामला दर्ज कर घटना को अंजाम देने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया।
जानकारी के अनुसार एटा जनपद के अलीगंज थाना क्षेत्र में रहने वाला एक किसान अपनी दस वर्षीय बेटी के साथ शादी समारोह में गया था। इस समारोह में पूड़ी बनाने वाले पिंटू ने उसकी लडक़ी से पानी मंगाया और जब लडक़ी पानी लेकर पहुंची तो उसको बहला फुसला कर कहीं अपने साथ ले गया। लडक़ी को परिजनों ने काफी तलाशा लेकिन वह नहीं मिली। इसी बीच लडक़ी की खून से लथपथ लाश खेत में पड़ी होने की सूचना मिली। परिजन मौके पर पहुंचे और घटना की सूचना पुलिस को दी। सीओ अलीगंज का कहना है कि बच्ची की हत्या के मामले में परिवार वालों ने पिंटू के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। इसलिए आरोपी पिंटू को गिरफ्तार कर लिया गया है।

अनशन

कांग्रेस में पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ संयोजक राहुल सचान के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर एक दिवसीय अनशन करते सिद्धेश्वर त्रिपाठी व अन्य कांग्रेसी।

Pin It