न्यूज़क्लिक फंडिंग मामले में नेविल रॉय सिंघम को ईडी ने किया तलब

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को ऑनलाइन समाचार पोर्टल न्यूज़क्लिक से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के संबंध में पूछताछ के लिए अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम को नया समन जारी किया। जिस कारोबारी पर भारत में चीनी प्रोपेगेंडा फैलाने का आरोप है, वह फिलहाल चीन के शंघाई में बताया जाता है। ईडी ने विदेश मंत्रालय (एमईए) के माध्यम से धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत नेविल रॉय सिंघम को ताजा समन जारी किया। यह घटनाक्रम दिल्ली की एक अदालत द्वारा ईडी को उनका बयान दर्ज करने के लिए अनुरोध पत्र (एलआर) जारी करने के बाद आया है। 2021 में जांच शुरू होने के बाद पिछले साल जारी किए गए एक के बाद ईडी द्वारा नेविल रॉय सिंघम को जारी किया गया यह दूसरा समन है।
दो महीने पहले, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने न्यूज़क्लिक के खिलाफ एफसीआरए उल्लंघन का मामला दर्ज किया था और मामले में नेविल रॉय सिंघम को आरोपी बनाया था। भारत में चीनी प्रचार को प्रसारित करने के लिए धन प्राप्त करने के लिए चीन से जुड़ी संस्थाओं के साथ कथित संबंधों के लिए न्यूज़क्लिक की आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत जांच की जा रही है।
प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में सबसे पहले सितंबर, 2021 में दिल्ली के सैदुलाजाब इलाके में न्यूज़क्लिक के परिसर पर छापा मारा था। जांच एजेंसी ने मामले में 25 से अधिक लोगों के बयान दर्ज किए, जिनमें न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ के बयान भी शामिल थे।

Related Articles

Back to top button