फायर विभाग: स्मृति दिवस पर जांबाज जवानों को किया गया याद

  • प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने जागरूकता रैली को दिखाई हरी झंडी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। फायर विभाग द्वारा आज स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने फायर विभाग में बेहतर काम करने वाले जांबाज जवानों को याद किया। उन्होंने आग से बचाव को लेकर फायर विभाग की तरफ से निकाली गई रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर डीजी फायर प्रवीण सिंह समेत विभाग के कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
सीएफओ लखनऊ एबी पांडेय ने बताया कि स्मृति दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में अधिकारियों ने एक दूसरे की वर्दी पर बैच लगाया। इसके साथ ही अपने-अपने अनुभवों को साझा दिया। उन्होंने बताया कि मुंबई में एक बार पानी के जहाज में आज ही के दिन आग लग गई थी। इस हादसे में 66 फायर कर्मियों की जान चली गई थी। इसलिए फायर विभाग उन जांबाज जवानों की याद में हर हाल स्मृति दिवस मनाता है। आज हजरतगंज स्थित फायर विभाग के कार्यालय में भी स्मृति दिवस मनाकर जांबाजों को श्रद्घासुमन अर्पित कर याद किया गया। वहीं आम जन को आग से बचाव के बारे में जानकारी दी गई।

संदिग्ध हालात में विवाहिता की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी के आशियाना थाना क्षेत्र में आज सुबह एक विवाहिता की लाश संदिग्ध हालात में फंदे से लटकी मिली। घटना की जानकारी मृतका के परिजनों ने पुलिस को दी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर लाश को पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है। पुलिस का कहना है कि महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है। उसने ऐसा कदम क्यों उठाया अभी इसका कारण स्पष्ट नहीं है।
जानकारी के मुताबिक आशियाना के रुचिखण्ड निवासी शशिकान्त बाजपेई एडवोकेट हैं। इनकी शादी वर्ष 2014 में रायबरेली की कल्पना के साथ हुई थी। तब से दोनों मियां बीबी साथ रह रहे थे। आज सुबह कल्पना की लाश फंदे से लटकी मिली। परिवार वाले उसे उतार कर लोकबन्धु अस्पताल ले गये। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस सम्बन्ध में इंस्पेक्टर आशियाना भानुप्रताप सिंह का कहना है कि विवाहिता ने ऐसा कदम क्यों उठाया इसका कारण स्पष्ट नहीं है। महिला के मायकेवालों को बुलाया गया है। उनके आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

पीडि़ता का मेडिकल परीक्षण, होगी पूछताछ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उन्नाव के बांगरमऊ से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली युवती अपने परिवार के सदस्यों के साथ लखनऊ में सीबीआई के आफिस आ गई है। सीबीआई की टीम उसका मेडिकल कराने लखनऊ के लोहिया अस्पताल गई। सीबीआई टीम के साथ भारी पुलिस बल मौजूद है। उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म मामले में पीडि़ता का परिवार मेडिकल चेकअप के लिए लखनऊ पहुंच चुका है। मेडिकल के बाद पीडि़ता व परिवार को सीबीआई टीम लेकर सीबीआई जोनल कार्यालय पहुंचेगी। पीडि़ता ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस घटना को संज्ञान में लिया है। हमें उम्मीद है कि अब हमें न्याय जरूर मिलेगा। मेडिकल के बाद सीबीआई की टीम पीडि़ता से लखनऊ में भी पूछताछ करेगी। सीबीआई आज विधायक कुलदीप सिंह और पीडि़ता को आमने सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है।

छत्तीसगढ़ पहुंचे पीएम मोदी, आयुष्मान भारत योजना का करेंगे शुभारंभ

  • स्वास्थ्य संबंधी योजना को जन-जन तक पहुंचाने में जुटी सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आज पूरा देश संविधान निर्माता डॉक्टर भीम राव आंबेडकर को याद कर रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करने छत्तीसगढ़ पहुंच गये हैं। पीएम बीजापुर में इस योजना का शुभारंभ करेंगे। इससे पूर्व जगदलपुर में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पीएम का स्वागत किया। मोदी सरकार ने इस साल के बजट में स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ की घोषणा की थी।
आयुष्मान भारत की ज्यादा चर्चा इस बात को लेकर हुई थी कि सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त में 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराएगी। यह स्वास्थ्य बीमा योजना किस तरह से लागू होगी और इसके लिए अरबों रुपये कहां से आएंगे, इसको लेकर तमाम तरह के सवाल उठाए गए थे। प्रधानमंत्री बीजापुर से 12 किलोमीटर दूर जंगला गांव में देश के पहले हेल्थ और वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे। बीजापुर छत्तीसगढ़ के सबसे दुर्गम और पिछड़े इलाकों में से एक है और नरेंद्र मोदी इस जिले में जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं। गौर करने की बात यह भी है कि इसी साल के अंत में छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव भी होने हैं।

बुजुर्ग के साथ टप्पेबाजी, बदमाश फरार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी में टप्पेबाजी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हंै। पुलिस एक घटना का खुलासा कर नहीं पाती और टप्पेबाज दूसरी वारदात को अंजाम देने में कामयाब हो जाते हैं। इसी कड़ी में आज सुबह मलिहाबाद क्षेत्र में टप्पेबाजी का एक नया मामला सामने आया, जिसमें नातिन की शादी के लिए पैसे निकालकर घर जा रहे एक बुजुर्ग किसान को टप्पेबाजों ने अपना शिकार बना लिया। टप्पेबाज उनके पास से एक लाख रुपये लेकर चम्पत हो गये। पीडि़त ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर टप्पेबाजों की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि बैंक के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से बदमाशों की तलाश की जा रही है।
मिली जानकारी के अनुसार मलिहाबाद के भदेसरमऊ गांव निवासी किशन कुमार गरीब किसान हैं। घर में उनकी नातिन की शादी होने वाली है, इसलिए वह मलिहाबाद स्थित आर्यावर्त बैंक से एक लाख रुपये निकालने गये थे। बैंक से रुपये लेकर लौटते समय बाइक सवार दो युवक रास्ते में मिले। उन्हें अपनी बातों में उलझाया और एक लाख रुपये की टप्पेबाजी कर फरार हो गये।
इंस्पेक्टर मलिहाबाद के मुताबिक बुजुर्ग का रुपये लेकर भागने वाले युवकों ने बैंक में विड्राल फार्म भरवाने में उनकी मदद की थी। इसलिए उन्हें निकाले गए कैश की जानकारी थी। फिलहाल पुलिस की टीम बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरों के आधार पर टप्पेबाजों की तलाश करने में जुट गई है।

प्रापर्टी डीलर की हत्या का खुलासा, तीन युवक गिरफ्तार

  • अपहरण करने के बाद बेरहमी से कर दी हत्या

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कैसरबाग थाना क्षेत्र से प्रापर्टी डीलर का अपहरण और उसकी हत्या करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने आज गिरफ्तार कर लिया। इन आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयोग की गई कार और मृतक की बाइक भी बरामद हो गयी है। अभियुक्तों ने जमीन के नाम पर पैसे लेकर नहीं लौटाने पर युवक का अपहरण और हत्या करने की बात कबूल कर ली है।
जानकारी के मुताबिक सरोजनीनगर निवासी कमलेश यादव मूलरूप से सिद्वार्थनगर का रहने वाला था। यहां वह प्रापर्टी डीलिंग का काम करता था। 19 फरवरी को कमलेश घर से कैसरबाग कचहरी के लिए निकला था लेकिन उसके बाद नहीं लौटा। परिजनों ने 22 फरवरी को थाने में मामला दर्ज कराया। एसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि परिजनों ने अपहरण की आशंका व्यक्त की थी। इसलिए पुलिस की पूरी टीम जांच में जुट गई। पुलिस की जांच में पैसों के लेनदेने का मामला सामने आया। तीन लोगों ने मिलकर कमलेश की अपहरण के बाद हत्या करने की बात कबूल कर ली है। पुलिस टीम ने आज कमलेश यादव की हत्या का पर्दाफाश करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार पकड़े गये अभियुक्तों में मनोज यादव सीआरपीएफ में सिपाही है और दो अन्य राहुल सिंह और कौशलकिशोर भी हत्या में शामिल हैं।

अमेठी में महिला से सामूहिक दुराचार

  • चलती टैक्सी में गर्भवती महिला की इज्जत को किया तार-तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में एक दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई है। यहां तीन बदमाशों ने टैक्सी चालक के साथ मिलकर गर्भवती महिला से सामूहिक बलात्कार किया और उसे चलती गाड़ी से फेंक दिया। इस घटना से अमेठीवासी दहशत में हैं। किसी राहगीर ने महिला को बेहोश पड़ा देखकर पुलिस को सूचना दी। महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया है। घटना की सूचना पाकर डीआईजी मौके पर पहुंचे और पुलिसकर्मियों को लताड़ लगाई। डीआईजी ने जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए हैं। फिलहाल पुलिस पूरे मामले में मुकदमा पंजीकृत कर आगे की कार्रवाई कर रही है।
बता दें कि पीडि़त महिला मोहनगंज थाना के एक निजी अस्पताल से दवा लेकर लौट रही थी। वह जिस टैक्सी में बैठी थी उसी में जबरन तीन अन्य युवक बैठ गये। उन्होंने ड्राइवर के साथ मिलकर बारी-बारी से उसके साथ रेप किया। इसके बाद उसे चलती कार से सडक़ पर फेंक कर चले गये।

नासमझी

नगर निगम की तरफ से पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में काफी प्रयास किए जा रहे हैं। खुले में सूखी पत्तियों को जलाने पर रोक लगाने के मकसद से लोगों को जागरूक किया जा रहा है लेकिन गोमतीनगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए प्राणवायु बने लोहिया पार्क के पास खुले में सूखी पत्तियां जलाई जा रही हैं। जो पर्यावरण को प्रदूषित करने के साथ ही मार्निंग वाक पर निकले लोगों से लिए परेशानी का कारण बनी नजर आई।

Pin It