देश के सभी जिलों की हवा खराब: रीना गुप्ता

  • बोलीं -मोदी सरकार नहीं उठा रही कदम
  • प्रदूषण पर केंद्र और आप में रार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार वायु प्रदूषण से निपटने में सहयोग नहीं कर रही। आप की राष्टï्रीय प्रवक्ता रीना गुप्ता ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की 2019 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि देश के 99.5 फीसदी जिलों में हवा खराब है, लेकिन मोदी सरकार ने अब तक इससे निपटने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया।
पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता में रीना ने बताया कि वायु प्रदूषण से पूरे उत्तर भारत में लोगों का दम घुट रहा है, लेकिन इसे नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार के पास कोई कार्ययोजना नहीं है। विश्व के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में 39 शहर हमारे देश से हैं। इनमें 20 शहर उत्तर प्रदेश के हैं। पूरे देश में एकमात्र दिल्ली की केजरीवाल सरकार है जो विंटर और समर एक्शन प्लान बनाकर वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कड़े कदम उठा रही है। इसी के परिणाम स्वरूप पिछले कुछ सालों में दिल्ली की हवा में 30 फीसदी का सुधार हुआ है। केंद्र की आईएमडी विभाग की वेबसाइट से पता चलता है कि दिल्ली में 70 फीसदी प्रदूषण बाहरी राज्यों से आ रहा हैं। जब पार्टी ने बाहरी राज्यों से दिल्ली में आ रहे प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आवाज उठाई तो केंद्र ने उस वेबसाइट पर आंकड़े देने बंद कर दिए। पार्टी की मांग है कि उत्तर भारत के सभी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की एक उच्चस्तरीय मीटिंग बुलाई जाए और सफर वेबसाइट पर आंकड़े देना शुरू किया जाए।

स्वाति मालीवाल ने पुलिस को जारी किया नोटिस

दिल्ली महिला आयोग ने इंटरनेट पर बेची जा रही हिंदू देवी-देवताओं की आपत्तिजनक तस्वीरों के संबंध में एक शिकायत पर कड़ा रूख अख्तियार किया है। आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। आयोग को शिकायतकर्ता ने बताया है कि कुछ लोग हिंदू देवी-देवताओं की अश्लील तस्वीरें ऑनलाइन बेच रहे हैं। आयोग के अनुसार, शिकायतकर्ता ने बताया कि उसे कुछ ईमेल प्राप्त हो रहे हैं, जिनमें देवी-देवताओं की कुछ तस्वीरें भी हैं, जिन्हें अश्लील तरीके से दर्शाया गया है। इस बारे में आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस करके इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों के विवरण के साथ एफआईआर की कॉपी मांगी है। इसके अलावा उक्त सामग्री को इंटरनेट से हटाने और इसे प्रचलन से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस की ओर से उठाए गए कदमों का विवरण भी मांगा है। स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह कृत्य बेहद अपमानजनक है और इससे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचती है और समूहों के बीच दुश्मनी पैदा होती है। इस मामले में तुरंत एफआईआर दर्ज की जाए और आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए। आपत्तिजनक सामग्री को तुरंत इंटरनेट से हटाया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button