चीनी से बेहतर है गुड़

इसके हैं ढेरों फायदे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दुनियाभर में मीठा खाने के शौकीनों की कमी नहीं है। अक्सर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादा मीठा खाने के कारण डायबिटीज होने का भी खतरा रहता है, इसलिए आप चीनी की जगह खाने में गुड़ का इस्तेमाल करें, तो सेहत के लिए बेहतर होगा। चीनी में पोषक तत्वों की मात्रा न के बराबर होती है और इसमें कैलोरी भरपूर होती है तो वहीं गुड़ में आयरन, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नेशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

गुड़ में पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है, जो शरीर में एसिड को कम करने में प्रभावी होता है। साथ ही इससे रेड ब्लड सेल्स स्वस्थ रहते हैं। रोजाना सुबह के समय 1 टुकड़ा गुड़ खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करने से आप अपने हाई या फिर लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं क्योंकि इसमें पोटैशियम और सोडियम होता है जो ब्लड लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है।

पाचन को स्वस्थ्य रखता है

गुड़ में मौजूद गुण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप रोजाना सीमित मात्रा में गुड़ खाते हैं, तो इससे आपको कब्ज से राहत मिलती है और पाचन के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है

आयरन से भरपूर गुड़ एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है। इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, कॉपर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा गुड़ में विटामिन-बी भी पाया जाता है, तो वहीं चीनी में कैलोरी की मात्रा होती है। ऐसे में खाने में चीनी की जगह गुड़ शामिल करना आवश्यक है।

लिवर को स्वस्थ रखता है

लिवर जरूरी अंगों में से एक है, जिसे अपने कई अहम कार्यों के लिए जाना जाता है। लिवर न सिर्फ पाचन और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है, बल्कि यह पोषक तत्वों के भंडारण के साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी अहम भूमिका भूमिका निभाता है। ऐसे में लिवर ध्यान रखना बेहद जरूरी है, ताकि यह अपना कार्य सही तरीके से कर सके। गुड़ में डिटॉक्सीफाइंग गुण पाए जाते हैं, इसे खाने से लिवर भी स्वस्थ रहता है, इसलिए आप चीनी की जगह गुड़ खाएं, जिससे लिवर की बीमारियों से बचे रहेंगे।

मूड स्विंग्स से राहत दिलाए

अगर आप रोजाना गुड़ का छोटा टुकड़ा खाते हैं, तो इससे मूड स्विंग्स से निपटने में राहत मिलती है। इसके अलावा पीरियड्स में होने वाले ऐंठन और पेठ दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

इम्युनिटी मजबूत होती है

पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अगर आप खाने में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं।

जोड़ों में दर्द से छुटकारा

सुबह गुड़ का सेवन करने से जोड़ों में दर्द की परेशानी को दूर किया जा सकता है। यह गठिया में होने वाली अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में प्रभावी है। दरअसल, सुबह के समय गुड़ खाने से शारीरिक और हड्डियों की संचरना बेहतर होती है, जिससे जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन की परेशानी को कम करता है।

Related Articles

Back to top button