‘भाजपा के कई नेता मेरे संपर्क में’

  • कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बोले- अकेले चुनाव लडऩे की तैयारी में पार्टी, पूर्व सांसद थाम सकते हैं हाथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा है कि सपा-बसपा ही नहीं भाजपा के भी कई सांसद व पूर्व सांसद संपर्क में हैं। हालांकि वह उनका नाम अभी स्पष्ट नहीं करते हैं, लेकिन इतना जरूर कहते हैं कि कांग्रेस की कोशिश होगी कि दूसरे दल से आने वाले हर नेता का सम्मान रखा जाए। जो भी कांग्रेस में आएगा, उसका स्वागत करने के लिए पूरी टीम तैयार हैं। हम उनकी सकारात्मक ऊर्जा लेकर भाजपा का सफाया करेंगे। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सपा और बसपा के सांसद व पूर्व सांसद कांग्रेस का हाथ थामने की तैयारी में है।
कांग्रेस आला कमान से दोनों दलों के एक-एक सांसद की पहली दौर की बातचीत भी हो चुकी है। ये दोनों सांसद अपने-अपने दलों के अन्य नेताओं से मशविरा कर रहे हैं। इनके जरिए कांग्रेस पश्चिम से पूरब तक नया समीकरण तैयार कर अपनी वोटबैंक की गठरी भारी करने में जुटी है। मध्य प्रदेश चुनाव के बहाने सपा और कांग्रेस की तल्खी सामने आ चुकी है। कांग्रेस नेता कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के बयान के सियासी मायने हैं। ऐसे हालात में सपा और बसपा के तमाम नेता कांग्रेस से नजदीकियां बढ़ा रहे हैं। वे बदली सियासी परिस्थितियों में भविष्य की रणनीति तैयार कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि सपा और बसपा के एक-एक सांसद और कई पूर्व सांसद कांग्रेस हाईकमान के संपर्क में हैं। दोनों दलों के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नेताओं की एक दौर की बातचीत भी हो चुकी है। वे लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पाला बदलने की तैयारी में हैं। इन नेताओं के जरिये कांग्रेस न सिर्फ लोकसभा चुनाव, बल्कि भविष्य की सियासत भी साधना चाहती है। कांग्रेस पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इमरान मसूद, पूर्व मंत्री कोकब हमीद के बेटे अहमद हमीद और फिरोज आफताब जैसे नेताओं को अपने पाले में कर पहले ही अल्पसंख्यकों को जोडऩे का संदेश दे चुकी है। इससे पहले भी सपा और बसपा के कई अल्पसंख्यक नेता कांग्रेस का हाथ थाम चुके हैं। प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने जेल गेट पर आजम खां के लिए फल व अन्य सामग्री लेकर पहुंचे थे। उन्होंने जेल प्रशासन को टोकरी सौंपी और कहा कि इसे सुरक्षित पहुंचा दें।

भाजपा की साजिश से नहीं मिल पाए आजम

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय लाव लश्कर के साथ बृहस्पतिवार दोपहर सीतापुर जेल गेट तक पहुंचे, लेकिन आजम खां से मुलाकात की ख्वाहिश अधूरी रह गई। जेल प्रशासन ने आजम खां के मुलाकात करने से इनकार कहने का हवाला देकर उन्हें लौटा दिया। अजय राय ने इसे भाजपा की साजिश करार दिया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, संगठन सचिव अनिल यादव, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष शाहनवाज आलम सहित अन्य नेताओं के साथ दोपहर बाद करीब डेढ़ बजे सीतापुर जेल पहुंचे। यहां जेल प्रशासन ने मुलाकात कराने से इनकार कर दिया। जेलर अरविंद श्रीवास्तव ने हवाला दिया कि आजम खान खुद ही किसी से मिलना नहीं चाहते हैं। इस पर कांग्रेसियों ने कहा कि संदेशा बुधवार सुबह 11 बजे भेजवाया गया था। ऐसे में आजम खां की बात उन तक पहले ही पहुंचाई जानी चाहिए थी। जबकि वे यहां डेढ़ बजे पहुंचे हैं। इस पर जेल प्रशासन ने उन्हें यह भी समझाने की कोशिश की कि उनके बड़े बेटे अदीब बुधवार भी को मुलाकात कर चुके हैं। वह खुद भी नहीं मिलना चाहते हैं। ऐसे में मिलने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। यह सुन कांग्रेसी आक्रोशित हो गए। वे भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। अजय राय ने आजम खां के इनकार करने संबंधी लिखित पत्र मांगा, लेकिन जेल प्रशासन वह पत्र नहीं दिखा सका। इस बीच मौके पर पहुंचे जेल अधीक्षक एसके सिंह ने भी अजय राय को यही बताया कि आजम खां खुद ही किसी से मुलाकात नहीं करना चाहते हैं। इसके बाद कांग्रेसी लौट गए।

Related Articles

Back to top button