जल्द ही पांच हजार से अधिक मकान बनाएगा आवास विकास

पीएम योजना के तहत होगा निर्माण, अवध विहार योजना में बनेंगे 4752 मकान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जाने वाले मकानों का निर्माण कार्य अप्रैल में शुरू होने की उम्मीद है। आवास एवं विकास परिषद पहले चरण में 5376 जी प्लस थ्री मकान बनाएगा। योजना के तहत ये मकान गरीबों के लिए बनाए जा रहे हैं। इन मकानों पर 254.92 करोड़ खर्च होगा।
आवास एवं विकास परिषद की ओर शहीद पथ स्थित अवध विहार योजना में सबसे अधिक 4752 मकान बनाने की तैयारी है। इसके अलावा सुल्तानपुर, मुरादाबाद और मेरठ में भी जी प्लस थ्री मकान बनाए जाएंगे। इसके लिए आवास विकास परिषद को शासन से वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति मिल गयी है। एक सप्ताह के भीतर परिषद पंजीकरण खोलेगा। अप्रैल से मकानों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत मकान के लिए सूडा में रजिस्टर्ड कुल 87000 लोग पंजीकरण खुलने के बाद आवास विकास में धनराशि जमाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।
रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड लगाना जरूरी होगा। निर्धारित भवनों से अधिक आवेदन आने पर लॉटरी से चयन होगा। इन जी प्लस थ्री मकानों में दो कमरे, किचन, बाथरूम और बालकनी रहेगी। मकान की कीमत 4.5 लाख रूपये रखी गयी है। इसमें से 1.5 लाख रूपये केंद्र और एक लाख रूपये राज्य सरकार सब्सिडी देगी। आवंटी को केवल दो लाख रूपये देने होंगे।

कहां कितने मकान  अवध बिहार योजना
सेक्टर 7ए – 992
सेक्टर 10बी – 2128
सेक्टर 3 – 960 मकान
सेक्टर 3 – 672 मकान
लोहरामऊ मार्ग भूमि विकास एवं गृह स्थान योजना सुल्तानपुर – 192 मकान
मझोला योजना मुरादाबाद- 288 मकान
जागृति बिहार (विस्तार) योजना – 144 मकान

Pin It