बच्चों के लिए बनाएं हेल्दी चिली गार्लिक पोटैटो

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अगर आपके बच्चों को बाहर का खाने का शौक हो और वह आए दिन बाहर से खाना ऑर्डर करने की जिद्द करते हैं तो उनकी इस आदत को सुधारना होगा। बाहर का खाना स्वादिष्ट जरूर हो सकता है लेकिन सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं होता। इसलिए बच्चों के लिए घर पर ही उनकी पसंद और बाजार के खाने जैसी स्वाद वाली डिश बनाइए। आप बच्चों के लिए स्नैक्स में चिली गार्लिक पोटैटो बना सकते हैं। ये डिश स्वादिष्ट तो है ही हेल्दी भी है। इसमें लहसुन का इस्तेमाल होता है, जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है। आलू में भी पोषण होता है। विटामिन बी 1, बी 3 और बी 6 और पोटैशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल आलू में पाए जाते है। अधिकतर बच्चों को चिली गार्लिक पोटैटो पसंद भी होता है।

सामग्री

4 से 5 उबले आलू, 1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट, 2 चम्मच मक्के का आटा, 1 छोटा चम्मच चिल्ली फ्लेक्स, तेल, नमक, कटी हुई धनिया पत्ती।

ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री

बारीक कटा हुआ लहसुन, अदरक, प्याज, शिमला मिर्च, चीनी, नमक, 1 चम्मच सोया सॉस, 1 चम्मच रेड चिली सॉस, 2 चम्मच केचअप, दो चम्मच अरारोट।

ग्रेवी बनाने की विधि

अगर आप ग्रेवी वाला चिली गार्लिक पोटैटो बनाना चाहते हैं तो एक कढ़ाई में एक चम्मच तेल गरम करके उसमें कटी हुई लहसुन, अदरक डाल प्याज और शिमला मिर्च डालकर भुन लीजिये। फिर हल्की चीनी, नमक और 1 चम्मच सोया सॉस, 1 चम्मच रेड चिली सॉस, 2 चम्मच केचअप डालकर दो मिनट पकाएं और फिर आधा कप पानी डालकर दो चम्मच अरारोट कड़ाई में घोल लीजिए। दो मिनट पकाने के बाद उसमें तले हुए आलू के टुकड़े डालकर अच्छे से मिला कर सर्व करें।

विधि

चिली गार्लिक पोटैटो बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल कर छील लें। अब उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें या अच्छे से मैश कर लें। फिर आलू में कॉर्न फ्लोर, चिली फ्लेक्स, लहसुन का पेस्ट, नमक और हरा धनिया ये सभी सामग्री को एक साथ डालकर मिला लीजिए। जब आलू में सभी सामग्री अच्छे से मिल जाए तो इस मिश्रण के छोटे-छोटे बॉल्स बना लीजिए। आप चाहें तो कोई और आकार भी दे सकते हैं। अब एक पैन में तेल डाल कर मध्यम आंच में गर्म करने के लिए चढ़ाएं। इस तेल में आलू के मिश्रण वाली बॉल्स को डालकर अच्छे से डीप फ्राई करें, जब तक उसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए।

तेज भूख को शांत करेंगे अंडे से बने ये पकवान

संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे…… ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि अगर आप नियमित रूप से अंडा खाते हैं तो इसे खाकर आप दिनभर स्फूर्तिवान रह सकते हैं। इससे ना सिर्फ शरीर को ताकत मिलती है, इसे खाने के बाद पेट भी पूरा दिन भरा रहता है। कई लोग तो अंडा खाने के इतने शौकीन होते हैं कि वो एक साथ कई-कई क्रेट लेकर रख लेते हैं। ज्यादातर लोग जल्दबाजी के चक्कर में सिर्फ अंडा बॉयल करके खा लेते हैं। अगर आपके पास सुबह सही से नाश्ता करने का समय नहीं है तो आप भी आसानी से अंडे से ये पकवान बनाकर खा सकते हैं।

ऑमलेट

अंडे का ऑमलेट बनाते वक्त अगर आप चाहती हैं कि आपका नाश्ता हैवी हो तो आप इसके साथ ब्रेड भी सेक सकती हैं। आमलेट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस के साथ रिबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अंडा पराठा

पराठे के अंदर अंडा डालकर इसे तैयार किया जाता है। ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। इसे आप केचअप के साथ भी खा सकते हैं। अंडे का पराठा प्रोटीन से भरा और हेल्दी होता है।

एग तवा फ्राय

उबले हुए अंडे को बीच में से काट कर तवे पर अच्छे से सेंक लें। इसे खाने से मुंह का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। हाफ फ्राई अंडा गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

एग अप्पे

अगर आप कुछ अलग सा ट्राई करना चाहते हैं तो अप्पे के बैटर को रात को तैयार करके रख दीजिए। इसके बाद सिर्फ सुबह आपको अंडा बैटर में डालना है और एग अप्पे तैयार करने हैं।

एग रो

लअगर आप कुछ ऐसा बनाना चाहते हैं जिसे आप रास्ते में खाते जा सकें तो एग रोल तैयार करके इसे एक फॉइल में रैप कर लें। इसे आप आसानी से रास्ते में भी खा सकते हैं।

बेक्ड ऐग

अगर आप अंडे में कुछ हटके ट्राई करना चाहते हैं तो आप बेक्ड ऐग ट्राई कर सकते हैं। इसको अंडे के बैटर से तैयार किया जाता है। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है।

Related Articles

Back to top button