प्रदेश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देंगे सूर्य मित्र

ऊर्जा की बढ़ती मांग व पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार ने बढ़ाए कदम
मंत्री ब्रजेश पाठक ने सोलर प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रही बिजली की मांग और पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने के लिए शुक्रवार को एक सोलर प्रदर्शनी में विधि, न्याय व अतिक्ति ऊर्जा मंत्री ब्रजेश पाठक ने दस हजार सूर्य मित्रों की भर्ती का ऐलान किया।
आल इंडिया सोलर प्रदर्शनी के उद्घाटन मौके पर ब्रजेश पाठक ने कहा कि प्रदेश भर में दस हजार सूर्य मित्रों की मदद से घरों में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। सूर्य मित्रों को पढ़ाई के दौरान सोलर ऊर्जा की टेक्निकल नॉलेज के लिए इन लोगों को प्रैटिकल टे्रनिंग मुहैया करायी गयी है। विभूति खंड के इंडियन इंडस्ट्रियल एसोसिएशन की ओर से ऑल इंडिया सोलर प्रदर्शनी का शुक्रवार से आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बनने से पहले वैकल्पिक ऊर्जा सरकार की प्राथमिकता में नहीं थी। प्रदूषित होते पर्यावरण को देखते हुए योगी सरकार ने वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा देने का बीड़ा उठाया है। इसे देखते हुए प्रदेश भर में दस हजार सूर्य मित्रों की भर्ती की जाएगी। ये सूर्यमित्र आम लोगों को सोलर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही टेक्निकल तौर पर भी लोगों की मदद करेंगे। रूफ टॉप सोलर संयंत्र लगाने के लिए भारत सरकार की सब्सिडी भी उपलब्ध है।
साथ ही प्रदेश सरकार भी नई सौर ऊर्जा नीति के तहत सहायता दे रही है। प्रदर्शनी में आईआईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील वैश्य ने कहा कि उद्यमियों को कई साल बाद यह एहसास हुआ है कि सरकार उद्योगों के उत्थान के लिए गंभीर होने के साथ ही सोलर ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा के लिए भी मदद कर रही है। प्रदर्शनी में सोलर ऊर्जा क्षेत्र में काम कर रही 63 कंपनियों ने लोगों के लिए स्टॉल लगाकर जानकारी दी।

Pin It