स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में होगी 5 हजार की बढ़ोतरी

लखनऊ। यूपी के स्वतंत्रता एवं लोकतंत्र सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. जिसमें पांच हजार रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की जाएगी. इसका प्रारूप भी तैयार कर लिया गया है. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इसे आधिकारिक तौर पर लागू कर दिया जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी, 2024 से इसे पूर्णत: लागू कर दिया जाएगा.
दरअसल, राज्य में 25 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और 950 आश्रित हैं. इन्हें 20,176 रुपया पेंशन मिलती है. इसी तरह 4693 लोकतंत्र सेनानी और उनके 1090 आश्रित हैं. इन्हें 20 हजार रुपया प्रति माह सम्मान राशि दी जाती है. अब इसमें पांच हजार रुपया प्रति माह बढ़ाने की तैयारी है. ऐसे में लोकतंत्र सेनानियों व उनके आश्रितों को 25 हजार रुपया प्रति माह मिलने लगेगा. इसी तरह स्वतंत्रता सेनानियों व उनके आश्रित को 25,176 रुपया मिलने लगेगा.
राजनैतिक पेंशन विभाग ने इसका मसौदा तैयार कर लिया है. जल्द ही इसे कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा. इस प्रस्ताव के पारित होने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा. विभाग की तैयारी है कि नवंबर माह में जीवित प्रमाण पत्र लेने के बाद इसे जनवरी से हर हाल में लागू करने की तैयारी है.
बता दें कि 9 अगस्त, 2023 को विधान परिषद की कार्यवाही के दौरान समाजवादी पार्टी के एमएलसी राजेंद्र चौधरी ने इस मुद्दे को उठाया था. उन्होंने मांग की थी कि महंगाई की मार से परेशान लोकतंत्र सेनानियों की सम्मान राशि में बढो़तरी की जाए. ताकि वे सम्मान जनक तरीके से अपना जीवन यापन कर सके. एमएलसी राजेंद्र ने सम्मान राशि 30 हजार रुपया प्रति माह बढो़तरी की मांग की थी, जिस पर विचार करते हुए सरकार की ओर से 25 हजार रुपये करने का फैसला लिया गया है.

Related Articles

Back to top button