बिहार में रेल दुर्घटना पर गरमाई सियासत

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतरी, चार की मौत, भाजपा व जदयू में वार-पलटवार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बक्सर में हुए ट्रेन हादसे पर सियासत शुरू हो गई है। इस हादसे के बाद मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई है। बिहार के सीएम नीतिश कुमार के इस बयान पर भी भाजपा ने कड़ी आपत्ति की जिसमे उन्होंने कहा था कि मेरा काम नहीं है रेल का.. खैरात ने बांटे।
बिहार के मुख्यमंत्री के बयान पर दुख : गिरिराज
नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, रेलवे ने तत्परता दिखाई है और स्थानीय लोगों ने पूरी मदद की है। रेलवे ने सभी यात्रियों को गंतव्य स्थान के लिए रवाना कर दिया है। जो घायल हैं उनका इलाज जारी है और उन्हें 50 हजार रुपए दिए जा चुके हैं। 4 में से 2 मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए दिए गए हैं और बाकी 2 के परिजन जब आएंगे तो उन्हें भी राशि दे दी जाएगी। मुझे बिहार के मुख्यमंत्री पर दुख हुआ कि उन्होंने कहा कि ये मेरा काम नहीं है रेल का है… मैं उन्हें कहूंगा कि खैरात ना बांटे

सुरक्षा को दरकिनार कर रही रेलवे : प्रियंका

शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, ओडिशा में तीन ट्रेनों की भिड़ंत हुई थी जिसमें 300 से अधिक लोगों की जानें गईं, फिर से ट्रेन बेपटरी हुई हैं… इस मामले की जांच होनी चाहिए। अब तक हमें यह नहीं पता है कि ओडिशा ट्रेन हादसा किन कारणों से हुआ… एक ओर हम रोज वंदे भारत एक्सप्रेस को लॉन्च कर रहे हैं और दूसरी ओर हम सुरक्षा को दरकिनार कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने शोक जताया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शोक जताते हुए कहा, नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बों के पटरी से उतरने के कारण लोगों की मौत से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। अधिकारी हरसंभव सहायता प्रदान कर रहे हैं

उच्च स्तरीय जांच के आदेश

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घटना पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि अपूरणीय क्षति के लिए गहरी संवेदनाएँ। पटरी से उतरने का मूल कारण ढूंढेंगे। पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के मुख्य पीआरओ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि सुरक्षा आयुक्त (रेलवे) दुर्घटना की जांच करेंगे। यह पूर्वी सर्कल, कोलकाता द्वारा किया जाएगा।

हम सभी की करेंगे मदद : नीतीश कुमार

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, जैसे ही घटना की जानकारी मिली वहां बचाव कार्य शुरू हो गया। हम सभी की सहायता करेंगे। मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री को अपना कार्यकाल याद आ गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जब हम रेल मंत्री थे तो उन्होंने रेल हादसों को रोकने के लिए कई तरह के कार्य किए थे. उससे घटनाएं कम हो गई थीं. उन्होंने कहा कि रेल मंत्री को इस पर ध्यान देना चाहिए ताकि इस तरह की घटनाएं रोकी जा सकें। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रेल हादसे पर दुख व्यक्त किया। सीएम नीतीश ने रेल प्रशासन पर ही सवाल खड़े कर दिए।

हादसे पर अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र को दी नसीहत

बक्सर में हुए ट्रेन हादसे को लेकर दिल्ली के मुख्मयंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को सतर्क रहने की हिदायत दी। कहा, बिहार के बक्सर में हुआ ट्रेन हादसा बेहद दुखद ह। इस दुर्घटना में जिन परिवारों ने अपनों को खो दिया उन सभी परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि सभी घायल जल्द स्वस्थ होकर अपने परिजनों के बीच लौटें. ऐसे ट्रेन हादसों को रोकने के लिए केंद्र सरकार को सतर्क होना होगा, बार-बार ऐसे बड़े हादसे होना चिंताजनक है।

हिंसा भडक़ाने वाले वीडियो-तस्वीरों को फैलाने वाले पर होगी कड़ी कार्रवाई: वीरेन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। मणिपुर में पांच महीने से अधिक समय से हिंसा जारी है। इस बीच, हिंसाओं से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। पहले महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराए जाने फिर दो मैतेई युवकों को गोली मारने की वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ।
अब राज्य सरकार ने हिंसा को भडक़ाने वाली वीडियो को लेकर सख्ती की है। उन्होंने राज्य में हिंसा और संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले वीडियो को वायरल होने से रोकने के लिए आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसी वीडियो को जो भी बढ़ावा देगा उस पर मामला दर्ज किया जाएगा। बता दें, यह आदेश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर लगातार वीडियो और तस्वीरों के वायरल होने के बाद आया है।

मानवाधिकर आयोग के समक्ष तलब हुए पुलिस अधिकारी

राष्टï्रीय जनाधिकार सेना के अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने की थी शिकायत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश मनावाधिकर आयोग ने लखनऊ के आला पुलिस अधिकारियों को तलब किया वे अधिकारी आयोग के सामने उपस्थित हुए। इन पुलिस अधिकारियों को राष्टï्रीय जनाधिकार सेना के अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर द्वारा की गई शिकायत पर आयोग ने तलब किया था।
गौरतलब हो कि आयोग द्वारा 15.09.2023 को आदेश पारित किया गया था । आयोग के उपरोक्त आदेश के अनुपालन में चिरंजीव नाथ सिन्हा, अपर पुलिस उपायुक्त, लखनऊ पश्चिम क्षेत्र, लखनऊ, श्रीमती श्वेता श्रीवास्तव, एएसपी एस.आईटी.डी.जी.पी. मुख्यालय, लखनऊ, केके तिवारी। निरीक्षक थाना चौक, लखनऊ एवं शिकायतकर्ता अमिताभ ठाकुर आज आयोग के समक्ष उपस्थित हुए। धनन्जय सिंह एसआई , गोमती नगर, लखनऊ उपस्थित नहीं रहे। हालांकि उपरोक्त सभी पुलिस अधिकारी व्यक्तिगत रूप से उपस्थित थे। सभी ने आयो से 2 दिन का समय दिये जाने हेतु प्रार्थना प्रस्तुम की। मामले की रिपोर्ट को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें अतिरिक्त समय दिया। आयोग ने अमिताभ ठाकुर की प्रशंसा की।

धरना

69000 शिक्षक भर्ती उत्तर कुंजी अभ्यथियों ने नियुक्ति की मांग को लेकर संदीप सिंह के आवास पर किया घेराव।

’देवभूमि के मंदिर आस्था ही नहीं आर्थिकी का भी केंद्र’

पीएम मोदी ने पार्वती कुंड में की पूजा-अर्चना, करोड़ों की देंगे सौगात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
उत्तराखंड। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिथौरागढ़ के पार्वती कुंड में पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि देवभूमि के मंदिर आस्था ही नहीं आर्थिकी का भी केंद्र हैं। इन मंदिरों से हजारों लोगों की आर्थिकी प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़ी है। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी मंदिरों को एक सर्किट के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को आदि कैलाश और आसपास के क्षेत्र के बारे में जानकारी दी।
प्रधानमंत्री के भ्रमण से चीन सीमा पर तैनात सेना के जवानों के साथ ही सीमा पर बसे गांव कुटी, नाबि, रोंगकांग, गुंजी, नपल्चयू, गर्व्यांग, बूंदी के ग्रामीणों में गजब उत्साह देखने को मिला। इसके बाद पीएम मोदी ने गुंजी में पहाड़ी समाज के स्टाल में पारंपरिक वस्तुएं और उत्पाद देखे। साथ ही पारंपरिक वाद्य यंत्र ढोल भी बजाया। लोगों का हाथ हिलाकर स्वीकार अभिवादन किया। पीएम पिथौरागढ़ में लगभग 4,200 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। आदि कैलाश के दर्शन करने के बाद पीएम मोदी ज्योलिंगकांग हैलीपेड से गुंजी के लिए रवाना हुए। प्रधानमंत्री मोदी आदि कैलाश की यात्रा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री भी बन गए है। तीन देशों की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से लगी इस भूमि से प्रधानमंत्री ने पूरे विश्व को अध्यात्म और वैश्विक क्षेत्र में उभरती भारत की शक्ति का संदेश भी दिया। प्रधानमंत्री के भ्रमण से आदि कैलाश क्षेत्र में आध्यात्मिक पर्यटन की संभावनाएं बढ़ गई है।

बीआरओ, आईटीबीपी और सेना के अधिकारियों से मिले पीएम

गुंजी में रं समाज के स्टाल में पारंपरिक वस्तुएं और उत्पाद देखी। पीएम मोदी ने बीआरओ, आईटीबीपी और सेना के अधिकारियों से मुलाकात की। साथ ही जवानों का हौंसला बढ़ाया। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में पहुंचे रं समाज के बच्चों से भी मिले। लगभग 10:45 बजे पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से जागेश्वर के लिए रवाना हो गए।

पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र पर हाथ आजमाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुंजी गांव में उत्तराखंड के पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र पर हाथ आजमाया। पीएम मोदी स्थानीय कलाकारों, भारतीय सेना, आईटीबीपी और बीआरओ कर्मियों के साथ भी बातचीत की।

Related Articles

Back to top button