बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए करें ये योगासन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पहले के समय में बाल संबंधी जो समस्याएं उम्र के बढऩे के साथ शुरु होती थीं, वह आज के समय में अब कम उम्र में ही होने लगी हैं। आपके रूखे बेजान बाल, उनकी लंबाई न बढऩा या बहुत अधिक बाल झडऩा व गंजेपन की शिकायत आम होती जा रही है। आपके बालों के झडऩे के कई कारण हो सकते हैं। सामान्य रूप से व्यक्ति की आयु, जीवनशैली और आहार में पौष्टिकता की कमी बालों की सेहत के बिगडऩे का कारण होती है। इसके अलावा विटामिन सी की कमी, हार्मोनल परिवर्तन, तनाव और मानसिक दबाव, धूप और प्रदूषण के कारण भी बाल झडऩे लगते हैं और आपके बालों की ग्रोथ रुक जाती है। इस कारण कई लोगों के उम्र से पहले बालों की रंगत भी कम होने लगती है। इस स्थिति में बालों की अच्छी ग्रोथ और बालों को झडऩे से रोकने के लिए योगासन बहुत मददगार साबित हो सकते हैं, क्योंकि योग तंत्रिका तंत्र और रक्त संचालन को सुधारने में मदद कर सकता है, जिससे बालों को मिलने वाले पोषण और ऑक्सीजन सही मात्रा पहुंचता रहता है जिससे आपके बाल पूर्णतया स्वस्थ्य, घने और लम्बे काफी समय तक बने रहते हैं।

भ्रामरी प्राणायाम

इस प्राणायाम में आपको उच्च आवाज में भ्रमर की तरह भिनभिनाने का प्रयास करना होता है, जिससे मानसिक तनाव कम होता है और सिर के चर्म में रक्त प्रवाह बढ़ता है। बाल झडऩा कम होते हैं और ग्रोथ अच्छी होती है। किसी खुले वातावरण में पद्मासन, सिद्धासन या किसी भी आरामदायक अवस्था में बैठ जाएं। आंखें बंद कर ले और चेहरे पर मुस्कान को बनाए रखें। अब अपने हाथों के दोनों अंगूठे से दोनों कानों को बंद कर ले। इसके बाद तर्जनी अंगुली को माथे पर लगाएं और बाकी बची है उंगलियों से आंखें बंद कर ले। यह क्रिया इसलिए की जाती है ताकि आपको अभ्यास करते समय बाहर का ना तो कुछ सुनाई दे और ना ही दिखाई दे। अब अपने नाक से सामान्य गति से सांस को अंदर भरें। फिर मुंह से ओम का उच्चारण ऐसे करना है। जैसे लगे की मस्तिष्क में भंवरे की गुंजन हो रही हो। इसी प्रकार इस क्रिया को 5 से 6 बार दोहराएं।

सर्वांगासन

सर्वांगासन का अभ्यास करने से पहले आराम से पीठ के बल लेट जाएं। और फिर सांस छोड़ते हुए कमर को जमीन से ऊपर उठाते हुए अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। इसके बाद शरीर को अतिरिक्त सहारा देने के लिए हाथों को अपनी पीठ के नीचे रखें। उसके बाद पैरों, कमर और पीठ को एक सीध में ले आएं। अपने पूरे शरीर को एक सीध में लाने के लिए अपने धड़ को आसमान की ओर तानें। जब आप ऐसा करेंगे तो उस समय शरीर जमीन से सीधा होगा। फिर पूरे शरीर के वजन को अपनी बाहों के सहारे कंधों से ऊपर उठाना चाहिए। 10 सेकेंड के लिए इस अवस्था में अपने शरीर को पकडऩा शुरू करें। अब धीरे-धीरे अपने पैरों को घुटनों से मोड़ें और धीरे-धीरे शरीर को शुरुआती अवस्था में लाएं। जिससे आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन तेजी के साथ बढ़ता है और बालों को पोषण मिलता है। ये आसन करने के बाद कुछ सेकेंड के लिए आराम करें और फिर इस योग मुद्रा को 3-4 बार करने का प्रयास करें।

उत्तानासन

इस योगासन में आपको पैरों को हिलाते हुए आगे की ओर झुकना होता है, जिससे सिर की ओर से रक्त प्रवाह बढ़ता है और बालों को मिलने वाले पोषण में सुधार होता है। इस आसन की मदद से पीठ, हिप्स और टखनों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही शरीर अच्छे से स्ट्रेच भी होता है। इस योगासन की मदद से आप दिमाग को शांत कर सकते हैं और तनाव से दूर रह सकते हैं।

बालायाम

इस आसन में अपने एक हाथ के नाखून से दूसरे हाथ के नाखूनों रगडऩा होता है, इससे नाखूनों की मालिश होती है, जो बालों के स्वास्थ्य को सुधारने में एक सहायक योग प्रक्रिया है। बालायाम योग करने के फायदे में बालों की चमक को भी शामिल किया जा सकता है। नियमित रूप से बालायाम योग को करने पर बालों में चमक आ सकती है। योग रिजल्ट्स सफेद बालों पर दिखाई दे सकता है। बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए इस योगासन को शामिल किया गया हैै।

Related Articles

Back to top button