जातिगत जनगणना के विरोधी आरक्षण के खिलाफ: मायावती

  • भाजपा-कांग्रेस में लगी है ओबीसी हितैषी बनने की होड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक कांशीराम के परिनिर्वाण दिवस पर पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री ने श्रद्धा-सुमन अर्पित करने के बाद कार्यकर्ताओं को दिए अपने संदेश में कहा कि भाजपा और कांग्रेस में ओबीसी समाज का हितैषी बनने की होड़ मची है। उन्होंने ओबीसी की यूपी व राष्ट्रीय स्तर पर जनगणना एवं सर्वे कराने की मांग करते हुए कहा कि इससे इंकार करने वाले आरक्षण विरोधी और जातिवादी सोच के लोग हैं। जो एससी-एसटी वर्ग के आरक्षण को निष्क्रिय एवं निष्प्रभावी बनाने का षडयंत्र करते रहते हैं।
उन्होंने कहा कि बसपा मूवमेंट के सामने जातिवादी, संक्रीर्ण, साम्प्रदायिक, पूंजीवादी एवं गरीब-विरोधी ताकतों की चुनौतियां बढ़ गयी हैं। अकूत धन व संसाधनों का दुरुपयोग करने के साथ ही उनके साम, दाम, दण्ड, भेद आदि हथकंडों का बसपा द्वारा केवल अपनी एकजुटता, समर्पण तथा जनाधार को बढ़ाकर सामना किया जा सकता है। इस प्रकार, सामाजिक न्याय तथा इसी प्रकार इनके बहुप्रचारित विकास के इनके दावों का थोड़ा भी वास्तविक लाभ हकदारों व जरूरतमंदों को नहीं मिल पाता है। कांशीराम का सम्मान नहीं लगा अच्छा उन्होंने कहा कि कांशीराम के सम्मान में बसपा सरकार द्वारा अनेकों भव्य व ऐतिहासिक महत्व के स्मारक, स्थल, पार्क आदि के साथ ही कई विश्वविद्यालय, कालेज, अस्पताल के साथ ही नये जिले आदि बनाए गए, जो उनके विरोधियों को अच्छा नहीं लगा। सपा सरकार ने कई के नाम बदल डाले।

मप्र विधानसभा चुनाव में मजबूती से लडऩे की तैयारी

बहुजन समाज पार्टी ने मजबूती से लडऩे की तैयारी कर रही है। पार्टी ने 26 उम्मीदवारी तीसरी सूची जारी की है। इसमें पथरिया से पार्टी की विधायक रामबाई को दोबारा टिकट दिया गया है। वहीं, चित्रकुट में भाजपा छोडक़र बसपा में शामिल होने सुभाष शर्मा पर भरोसा जताया है। जौरा सीट से पूर्व विधायक सोनेराम कुशवाह, सबलगढ़ से सोनेराम धाकड़, भांडेर से राजू चौधरी, अंबाह से डॉ. रामवरन सिंह, खरगापुर से ह्देश कुशवाह, राजनगर सीट से घासीराम पटेल, छतरपुर सीट से डीलमणि सिंह, विजयपुरी से महेश कुशवाहा, बिजावर सीट से महेंद्र गुप्ता, मनगवा सीट से रामायण साकेत को प्रत्याशी बनाया है। नेपानगर से दिलीप कास्डेकर, सुवासरा से बलवंत सिंह गुर्जर, आष्टा से वद्रीलाल कटारिया, खंडवा से संदीप अटूट, मुल्ताई से इंदल राव खातरकर, छिंदवाड़ा से विक्रम हिरपाची, गाडरवारा से सविता अहिरवार, गोविंदपुरा से उमा देवी वर्मा, शिवपुरी से अहिरवरन सिंह गुर्जर, कटंगी से पंचेश्वर गुरुजी, वारा सिवनी से अजाब लाल शास्त्र और सिहोरा से सुभाष मरकाम, जैतपुर से विजय कुमार विरसा और सिहावल से रानी वर्मा को प्रत्याशी बनाया है।

महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, से सभी परेशान

महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, सडक़, बिजली, पानी, शिक्षा एवं स्वास्थ्य आदि बुनियादी जरूरतों की बदहाली का सबसे बुरा प्रभाव बहुजन समाज व अपरकास्ट के गरीबों को ही झेलना पड़ता है। जनहित व जनकल्याण में कांग्रेस व भाजपा दोनों कसूरवार व गुनहगार हैं। एससी-एसटी, ओबीसी तथा धार्मिक अल्पसंख्यक समाज के लोगों को इसे समझना होगा। इन पार्टियों की साजिश व हवा-हवाई दावों और वादों से बचकर आगे की नीति, रणनीति बनानी होगी।

विरोधी भी दे रहे कांशीराम को श्रद्धांजलि

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि कांशीराम को उनके घोर विरोधी दल बहुजन समाज के लोगों को गुमराह करने के उद्देश्य से श्रद्धांजलि देने के लिए दौड़ में लगे नजर आते हैं। इनमें अधिकतर वे लोग हैं, जिनकी सरकार ने उनके देहांत पर एक दिन का शोक पंजाब या यूपी में घोषित नहीं किया था। उनमें से अनेकों के बारे में कांशीराम ने स्वयं ’चमचा युग’ किताब लिखकर समाज को वैसे गुलाम व बिकाऊ तत्वों से सावधान किया था।

Related Articles

Back to top button