घटिया निर्माण के कारण बह गया सिक्किम का चुंगथांग बांध- प्रेम सिंह तमांग

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा है कि सिक्किम का चुंगथांग बांध घटिया निर्माण के कारण बह गया। ल्होनक झील में बादल फटने से तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ के कारण भारी मात्रा में पानी जमा हो गया, जो चुंगथांग बांध की ओर मुड़ गया, जिससे नीचे की ओर बढऩे से पहले बिजली के बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया गया, जिससे कस्बों और गांवों में बाढ़ आ गई।
तमांग ने न्यूज चैनल आजतक को बताया, बांध इसलिए बह गया क्योंकि इसका निर्माण सही तरीके से नहीं किया गया था। सिक्किम के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य के उत्तरी हिस्से से संपर्क पूरी तरह से कट गया है। बाढ़ ने राज्य में 13 पुलों को नष्ट कर दिया, अकेले मंगन जिले में आठ पुल बह गए। गंगटोक में तीन और नामची में दो पुल नष्ट हो गये। इस बीच, सिक्किम में अचानक आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 21 हो गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुरदांग इलाके से लापता हुए 23 सैन्यकर्मियों में से सात के शव नदी के नीचे विभिन्न इलाकों से बरामद किए गए, जबकि एक को बचा लिया गया और 15 लापता जवानों की तलाश जारी है।
सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसएसडीएमए) ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा, अब तक 2,411 लोगों को निकाला गया है और राहत शिविरों में रखा गया है, जबकि आपदा से 22,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। चुंगथांग शहर को बाढ़ का सबसे अधिक खामियाजा भुगतना पड़ा और इसका 80 प्रतिशत हिस्सा गंभीर रूप से प्रभावित हुआ। राज्य की जीवन रेखा मानी जाने वाली एनएच-10 को कई स्थानों पर व्यापक क्षति हुई है।

 

Related Articles

Back to top button