मणिपुर 147 दिन से अशांत, पीएम को दौरा करने का समय नहीं: खरगे

भाजपा के अक्षम मुख्यमंत्री को तुरंत बर्खास्त करें प्रधानमंत्री

युद्ध के मैदान में बदलने का काम कर रही बीजेपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्ल्किार्जुन खडग़े ने बुधवार को मणिपुर की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया और मांग की कि वह अशांति को नियंत्रित करने के लिए पहले कदम के रूप में भाजपा के अक्षम मुख्यमंत्री को बर्खास्त करें।
उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को हथियार बनाया गया है और भाजपा पर मणिपुर को युद्ध के मैदान में बदलने का आरोप लगाया। 6 जुलाई से लापता दो छात्रों की हत्या का विरोध कर रहे आरएएफ कर्मियों और स्थानीय लोगों के बीच मंगलवार रात इंफाल के सिंगजामेई इलाके में झड़प हुई, जिसके बाद कानून लागू करने वालों को आंदोलनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े और रबर की गोलियां चलानी पड़ीं। खरगे ने अपने ट्वीट में कहा कि 147 दिनों से मणिपुर के लोग परेशान हैं, लेकिन पीएम मोदी के पास राज्य का दौरा करने का समय नहीं है। उन्होंने कहा कि इस हिंसा में छात्रों को निशाना बनाए जाने की भयावह तस्वीरों ने एक बार फिर पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। उन्होंने कहा कि अब यह स्पष्ट है कि इस संघर्ष में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को हथियार बनाया गया था। खूबसूरत राज्य मणिपुर को भाजपा के कारण युद्ध के मैदान में बदल दिया गया है! उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है, पीएम मोदी भाजपा के अक्षम मणिपुर मुख्यमंत्री को बर्खास्त करें। किसी भी आगे की उथल-पुथल को नियंत्रित करने के लिए यह पहला कदम होगा। कांग्रेस मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साध रही है और सवाल कर रही है कि प्रधानमंत्री ने हिंसा प्रभावित राज्य का दौरा क्यों नहीं किया।

मणिपुर में इंटरनेट सेवाएं पांच दिनों के लिए निलंबित

इंफाल। इम्फाल घाटी में दो युवकों की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ पर मंगलवार को पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने के कुछ घंटे बाद मणिपुर सरकार ने अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया। इम्फाल घाटी में दो युवकों की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया, जिसमें 45 से अधिक छात्र घायल हो गए। एक अधिसूचना में कहा गया, ‘‘मणिपुर सरकार ने राज्य के अधिकार क्षेत्र में वीपीएन के माध्यम से मोबाइल इंटरनेट डेटा सेवाओं, इंटरनेट/डेटा सेवाओं को तत्काल प्रभाव से एक अक्टूबर, 2023 की शाम 7:45 बजे तक निलंबित करने का निर्णय लिया है।’’ मणिपुर में मई की शुरुआत में जातीय हिंसा भडक़ने के कारण इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं और चार महीने से अधिक समय के बाद 23 सितंबर से सेवाएं बहाल की गई थीं।

वाइब्रेंट गुजरात ब्रांडिंग नहीं, बॉन्डिंग का कार्यक्रम: पीएम मोदी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनदिनों गुजरात दौरे पर हैं। वह अहमदाबाद के साइंस सिटी में आयोजित एक रॉबोटिक प्रदर्शनी में शामिल भी हुए। समिट में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, वाइव्रेंट गुजरात केवल ब्रांडिंग का कार्यक्रम नहीं है बल्कि उससे भी ज्यादा जुड़ाव का कार्यक्रम है। मेरे लिए यह वो जुड़ाव है जो मेरे और गुजरात के 7 करोड़ नागरिकों और उनके सामथ््र्य से जुड़ा हुआ है।
20 साल पहले हमने एक बीज बोया था, जो आज बड़ा एक विशाल और वृहद वाइब्रेंट वटवृक्ष बन गया है। उन्होंने आगे कहा, मुख्यमंत्री के तौर पर भले ही उस समय मेरे पास ज्यादा अनुभव नहीं था। लेकिन मुझे अपने गुजरात के लोगों पर अटूट भरोसा था। वाइव्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी के साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल भी शामिल हुए। साल 2003 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहला वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट हुआ था।

उदयनिधि के खिलाफ एक और याचिका, सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सनातन धर्म पर विरोधी बयान देने पर तमिलनाडु के मंत्री और डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन और सांसद ए राजा की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दोनों नेताओं के खिलाफ एक और याचिका दायर की गई है। यह याचिका वकील विनीत जिंदल ने किया है। बता दें कि पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने चेन्नई के एक वकील की याचिका पर नोटिस जारी किया था। अब दोनों याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में साथ सुनी जाएंगी।
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सनातन धर्म पर विवादित बयान देने को लेकर तमिलनाडु सरकार में मंत्री उदयनिधि स्टालिन और द्रमुक नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ए. राजा को सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया था। कोर्ट ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि वह इस मामले को हेट स्पीच पर लंबित दूसरी याचिकाओं के साथ सुनेगी। बता दें कि जस्टिस जस्टिस अनिरुद्ध बोस और बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने बी जगन्नाथ की तरफ से दायर याचिका पर नोटिस जारी किया है।

डीएमके नेताओं के खिलाफ भी सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

उदयनिधि स्टालिन के अलावा सुप्रीम कोर्ट ने डीएमके सांसद ए राजा, सांसद थिरुमावलवन, सांसद सु वेंकटेशन, तमिलनाडु के डीजीपी, ग्रेटर चेन्नई पुलिस कमिश्नर, केंद्रीय गृह मंत्रालय, हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग के मंत्री पीके शेखर बाबू, तमिलनाडु राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पीटर अल्फोंस समेत अन्य को भी नोटिस जारी किया है।

एमपी में यूपी की नाबालिग से गैंगरेप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
उज्जैन। उज्जैन के महाकाल थाना क्षेत्र में एक नाबालिग लडक़ी के साथ रेप का सनसनीखेज मामला सामना आया है। इस घटना के बाद लडक़ी हालत गंभीर बताई जा रही है। इसके बाद उसे इलाज के लिए इंदौर रेफर किया गया है, उज्जैन एसपी ने पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए एसआईटी का गठन कर दिया है।
पीडि़त लडक़ी के उत्तर प्रदेश के होने की संभावना है, उज्जैन पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बताया कि, महाकाल थाना क्षेत्र में एक बालिका अचेत हालत में मिली थी। इसके बाद उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, लडक़ी ने रेप के मामले में कोई जानकारी नहीं दी, लेकिन उसकी मेडिकल रिपोर्ट से स्पष्ट हुआ कि उसके साथ रेप हुआ है, महाकाल थाना पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ रेप का मामला दर्ज कर लिया है।

टाइटलर के खिलाफ चल रहे ट्रायल की सीमा बढ़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के फर्जी लेटर पर चीनी इंजीनियरों को वीजा दिलाने की सिफारिश के मामले पर बुधवार को सुनवाई हुई। कांग्रेस नेता जगदीश और आम्र्स डीलर अभिषेक वर्मा के खिलाफ राऊज एवेन्यू कोर्ट मे चल रहे ट्रायल की समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने 6 महीने बढ़ा दी।
ट्रायल की समय सीमा खत्म होने के बाद राऊज एवेन्यू की सीबीआई कोर्ट ने पत्र लिखकर समय सीमा बढाने की मांग की थी। पीएम के फर्जी लेटर के मामले मे तत्कालीन गृह राज्यमंत्री अजय माकन ने सीबीआई में शिकायत दर्ज कराई थी। इस मामले मे दाखिल चार्जशीट में सीबीआई ने कहा था कि एक चीनी टेलीकॉम फर्म से धोखाधड़ी करने के लिए टाइटलर की वर्मा के साथ ‘सक्रियता से मिलीभगत थी। कांग्रेस नेता ने कंपनी के अधिकारियों को पहले फर्जी पत्र दिखाया और दावा किया कि यह माकन ने प्रधानमंत्री को लिखा है। मामला वर्ष 2009 का है, आरोप है कि टाइटलर और बिजनेसमैन अभिषेक वर्मा ने तत्कालीन गृह राज्य मंत्री अजय माकन के फर्जी लेटर हेड का इस्तेमाल कर तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर एक चीनी टेलीकॉम कंपनी के अधिकारियों के लिए वीजा के नियमों में छूट देने का आग्रह किया था।

सुप्रीम कोर्ट का दिल्ली सरकार और केंद्र को चार सप्ताह का समय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आप के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि शहर में सिविल सेवक सरकार के आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं और शीर्ष अदालत से दिल्ली में सेवाओं पर नियंत्रण से संबंधित कानून की वैधता को चुनौती देने वाली अपनी याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने का आग्रह किया। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार और केंद्र से चार सप्ताह में मामले का संकलन तैयार करने को कहा।
दिल्ली सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इस मामले में असाधारण तत्परता है। सिविल सेवक आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं। इस पर भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, अगले सप्ताह सात न्यायाधीशों की दो पीठें होंगी और उसके बाद कुछ संविधान पीठें होंगी। सिंघवी ने जवाब दिया, इस मामले को दूसरों पर प्राथमिकता दी जानी चाहिए क्योंकि इसे किसी न किसी तरह से सीधा करना होगा।

अनंतनाग में जोरदार धमाका आठ मजदूर घायल, हालत नाजुक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अनंतनाग। कश्मीर में अनंतनाग के लारकीपोरा में बुधवार को एक गाड़ी में अचानक विस्फोट हो गया। इसमें आठ लोग घायल हो गए हैं। सभी घायलों को उपचार के लिए निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर विस्फोट के कारणों की जांच शुरू कर दी है।
अनंतनाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आज श्रमिकों का एक दल एक टाटा मोबाइल वाहन(जेके18-4476) में सवार हो लारकीपोरा डुरु से आगे जा रहे थे। लारकीपोरा में अचानक ही वाहन के भीतर एक धमाका हुआ और उसमें सवार आठ श्रमिक घायल हो गए। विस्फोट की सूचना मिलते ही निकटवर्ती इलाके में गश्त कर रहे सुरक्षाबल और पुलिसकर्मी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने उसी समय पूरे इलाके की घेराबंदी करते हुए, घायल श्रमिकों को स्थानीय लोगों की मदद से निकटवर्ती अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचाया। घायल श्रमिकों की हालत नाजुक बताई जा रही है।

सिमेंट मिक्स सेंटिंग वाइब्रेशन मशीन में हुआ विस्फोट

संबधित पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सभी घायल श्रमिक गैर कश्मीरी हैं और देश के अन्य राज्यों से संबधित हैं। विस्फोट में वाहन भी क्षतिग्रस्त हुआ है। उन्होंने बताया कि विस्फोट सिमेंट मिक्स सेंटिंग वाइब्रेशन मशीन जोकि श्रमिकों के वाहन के साथ ही थी, में हुआ है। वहां एक पोर्टेबल जेनरेटर और तेल का एक कैन भी था। यह भी धमाके की चपेट में आ गए। फांरेसिक जांच दल भी मौके पर बुलाया गया है। उसने भी जांच के लिए वहां से कुछ नमूने अपने कब्जे में लिए हैं।

Related Articles

Back to top button