महाशक्ति के रूप में उभर रहा है भारत: योगी

गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में 22वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का पीएम ने किया उद्घाटन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नोएडा। ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में आयोजित 22वें नेशनल यूथ फेस्टिवल को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत के आने वाली डेढ हजार वर्षों के चिंतन के बारे में यदि किसी ने देखा ओर सोचा तो वह स्वामी विवेकानंद थे। स्वामी विवेकानंद के चिंतन और उनके सपने को साकार करने का काम प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं। जो मील का पत्थर साबित होगा।
सीएम योगी ने कहा कि भारत महाशक्ति के रूप में उभर रहा है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री को जाता है। योजनाओं के पूरा होने के बाद देश का युवा बेरोजगार नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री ने युवाओं के लिए मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्टार्ट अप-स्टैंड अप योजना का प्रारंभ किया। सरकार की योजनाओं से युवाओं को आत्मनिर्भर बनने का और स्वरोजगार का अवसर मिलेगा। योगी ने कहा कि भारत के निर्माण के लिए हमें मिलकर कार्य करने का संकल्प लेना है। भारत गरीबी से मुक्त हो, गंदगी से दूर हो, भ्रष्टाचार , आतंकवाद, नक्सलवाद और अत्याचारों से मुक्त भारत का निर्माण करना है। 2022 तक एक श्रेष्ठ भारत का निर्माण करना है। इससे पूर्व योगी आदित्यनाथ उद्घाटन स्थल पर बने मंच पर आए और उन्होंने युवाओं का अभिवादन स्वीकार किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न राज्यों के युवाओं के पास जाकर उनसे बातचीत की। वहीं अपने बीच मुख्यमंत्री को पाकर युवाओं ने ‘योगी जिंदाबाद’ के नारे भी लगाए। पांच दिवसीय नेशनल यूथ फेस्टिवल आज से 15 जनवरी तक चलेगा। फेस्टिवल में करीब पांच हजार युवा शामिल हुए।

देश के युवा हैं समर्थ : पीएम मोदी

ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में आयोजित 22वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने युवाओं को मेक इन इंडिया स्टार्ट अप स्टैंड अप का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि बिना स्किल और प्रशिक्षण के रोजगार नहीं मिल पाएगा। युवा भी अपनी एजुकेशन के साथ अपनी स्किल डेवलप करें। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार सहायता देने को तैयार है। प्रधानमंत्री मुद्रा के तहत दस हजार करोड़ के लोन स्वीकृत किए गए हैं। लोगों को बिना बैंक गारंटी के चार लाख करोड़ से भी ज्यादा का कर्ज दिया जा चुका है। सरकार आगे भी कर्ज देगी, युवा आगे आएं। युवा सरकार से और बैंकों से कर्ज लेकर रोजगार पैदा करें और सपने पूरे करें।

इसरो ने लॉन्च किए उपग्रह घबराए पाक और चीन

31 उपग्रहों में कई अन्य देशों के सैटेलाइट भी हैं शामिल
सीमा पार दुश्मन की गतिविधियों पर रखी जा सकेगी नजर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। इसरो ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक और इतिहास रच दिया। आज सुबह इसरो ने श्रीहरिकोटा से 31 उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। इसी के साथ इसरो के उपग्रहों का शतक पूरा हो गया है। लॉन्च उपग्रहों में से एक काफी खास है, जिससे पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन घबरा गये हैं। ये उपग्रह है कार्टोसैट-2, जिसे आई इन द स्काई भी कहा जा रहा है।
इस उपग्रह के जरिए धरती की तस्वीरें ली जा सकती हैं। बॉर्डर पर आतंकियों की गतिविधियों पर नजर रखने में भारत को आसानी होगी। यह एक अर्थ इमेजिंग सैटेलाइट है जो कि दुश्मन पर नजर रखने के काम आएगा। इस उपग्रह की मदद से बॉर्डर पार भी पाकिस्तान और चीन की गतिविधियों पर नजर रखा जा सकेगा। भेजे गए कुल 31 उपग्रहों में से तीन भारतीय हैं और 28 छह देशों कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका के हैं। भारत की इस उपलब्धि पर पड़ोसी सदमे में हैं।

मेरे पत्रों का जवाब तक नहीं देते अफसर: रीता जोशी

प्रदेश सरकार की महिला मंत्री का जन सुनवाई में छलका दर्द

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। स्थानीय अफसरों की कार्यशैली से आहत राज्य सरकार की कैबिनेट एवं सीतापुर जिले की प्रभारी मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों की शिकायत सुनने के बाद भरी बैठक में कहा कि ‘मैं तो इस जिले की प्रभारी मंत्री हूं, मेरे ही पत्रों का जवाब अधिकारी नहीं देते तो फिर आगे क्या बोलूं।’
रीता जोशी ने अफसरों को चेताया कि राज्य सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि जनप्रतिनिधियों के माध्यम से मिलने वाली चि_ियों पर त्वरित कार्रवाई हो और उस कार्रवाई से संबंधित जन प्रतिनिधि को अवगत कराया जाए। लेकिन ऐसा सीतापुर जिले में नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में ये उनकी पहली समीक्षा बैठक है, इसलिए वह उम्मीद करती हैं कि अब अधिकारी ऐसी गलतियां नहीं करेंगे और नए सिरे से अच्छा कार्य करेंगे। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में प्रभारी मंत्री ने पत्रांक सहित करीब आधा दर्जन पूर्व के पत्रों की सूची सौंपी और अधिकारियों से संबंधित मामलों में की गई कार्रवाई का ब्यौरा मांगा है।

प्रसिद्ध साहित्यकार दूधनाथ सिंह का निधन, अंतिम संस्कार आज

साहित्य जगत में शोक की लहर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रख्यात साहित्यकार दूधनाथ सिंह ने गुरुवार को देर रात इलाहाबाद में आखिरी सांस ली। 82 वर्षीय दूधनाथ सिंह प्रोस्टेट कैंसर से पीडि़त थे। आज शाम को इलाहाबाद के रसूलाबाद घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।
दूधनाथ सिंह काफी दिनों से बीमार थे। नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में उनका इलाज चल रहा था। करीब सप्ताह भर पहले उनको दिल्ली से इलाहाबाद लाया गया था। कल उनकी तबियत फिर खराब हो गई थी, इसके बाद उन्हें फीनिक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके करीबी शिष्य सुधीर सिंह ने उनके निधन की पुष्टि की। उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए झूसी स्थित उनके आवास पर लाया गया है। आज इलाहाबाद के रसूलाबाद घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

कृष्णानगर में चोरों ने नगदी समेत लाखों के गहने उड़ाए

छत के रास्ते घर में घुसे चोर, क्षेत्र में दहशत का माहौल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी में चोरी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। चोरों ने कृष्णानगर थाना क्षेत्र में एक घर से नगदी और लाखों के गहने चोरी कर लिये। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
मिली जानकारी के अनुसार कृष्णानगर के अलीनगर सुनहरा में रहने वाले रमाशंकर यादव दूध का काम करते हैं। बीती रात रमाशंकर खाना खाने के बाद अपने परिवार के साथ कमरे में सोए थे। पुलिस का कहना है कि देर रात छत के रास्ते से चोर घुसे और जिस कमरे में वह सो रहे थे उसका दरबाजा बाहर से बन्द कर दिया। चोरों ने कमरे में रखे लगभग 10 तोला सोने के जेवर, चांदी के आभूषण व पचास हजार रुपये चोरी कर लिये। घटना की जानकारी से घर में कोहराम मच गया। पीडि़त ने इसकी सूचना थाने में दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने चोरों की तलाश शुरू कर दी है।

Pin It