भारत में महिलाओं के खिलाफ अपराधों से अमेरिका चिंतित, कहा भारत जाएं महिलाएं तो रखें ख्याल, पाक से बुरे हालात

अमेरिका ने जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी, भारत को रखा दूसरे नंबर पर
अमेरिका ने अपने नागरिकों को जम्मू-कश्मीर के अलावा लेह की यात्रा न करने की दी सलाह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारत में महिलाओं के प्रति आपराधिक घटनाओं पर अमेरिका ने चिंता जताते हुए अपने देश की महिला पर्यटकों को भारत जाने पर सतर्क रहने के लिए कहा है। अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है जिसमें भारत और पाकिस्तान का जिक्र किया है। एडवाइजरी में भारत के हालात को पाकिस्तान से भी बुरा बताया है।
भारत में बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं को लेकर अमेरिका ने चिंता जताई है। उसने अपने देश से भारत आने वाली महिला पर्यटकों को सतर्क रहने के लिए कहा है। दरअसल अमेरिका ने 10 जनवरी को अपने नागरिकों के लिए नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है, जिसमें भारत और पाकिस्तान को लेकर भी जिक्र किया गया है। एक से चार लेवल की इस एडवाइजरी में जहां भारत को दूसरे नंबर पर रखा गया है वहीं पाकिस्तान को तीसरे नबंर पर रखा गया है। अमेरिका ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को दूसरे नंबर पर रखते हुए अपने नागरिकों से कहा है कि भारत की यात्रा करते समय थोड़ा संभलकर रहें। इसके अलावा पर्यटकों को जम्मू-कश्मीर के अलावा लेह की यात्रा ना करने की सलाह दी है। साथ ही भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 मील के दायरे में भी ना जाएं। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने यह एडवाइजरी भारत में अपराध और आतंकवाद को ध्यान में रखते हुए जारी की है। इसमें कहा गया है कि आतंकी और हथियारबंद ग्रुप पूर्व और मध्य भारत में सक्रिय हैं और खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में। आगे कहा गया है कि भारतीय अधिकारी भारत में दुष्कर्म को तेजी से बढ़ता अपराध बताते हैं। एक हिंसक अपराध मसलन यौन शोषण अक्सर पर्यटक स्थलों पर देखा गया है। वहीं आतंकी हमले को लेकर कहा गया है कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के पर्यटक स्थलों, मार्केट, शॉपिंग मॉल्स को निशाना बना सकते हैं।

अमेरिका की चिंता है जायज
भारत में महिलाओं के प्रति छेड़छाड़, बलात्कार, यातनाएं, अनैतिक व्यापार, दहेज मृत्यु तथा यौन उत्पीडऩ जैसे अपराधों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। यह स्थिति तब है जब देश में महिलाओं को अपराधों के विरुद्ध कानूनी संरक्षण हासिल है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के मुताबिक महिलाओं के खिलाफ देश में 2016 में 3 लाख 38 हजार 954 मामले दर्ज किए गए, जो 2015 (3,29243) के मुकाबले 2.9 प्रतिशत ज्यादा हैं। वहीं 2015 में महिलाओं से हुए अपराधों में 3 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई थी। 2014 में 3,39,457 मामले दर्ज किए गए थे। इस समय देश में तकरीबन एक लाख से अधिक बलात्कार के मुकदमें अदालतों में लंबित हैं। इनका निपटरा कब होगा भगवान जाने। भारत में हर एक घंटे में 22 बलात्कार के मामले दर्ज होते हैं। ये वे आंकड़े है जो पुलिस द्वारा दर्ज किए जाते हैं। अधिकांश मामले में तो पुलिस रिपोर्ट दर्ज करती ही नहीं है। दूसरी ओर लोकलाज के कारण भी ऐसे मामलों को पीडि़ता के परिजनों द्वारा दबा दिया
जाता है।

आर्मी डे रिहर्सल में हेलीकॉप्टर का हुक टूटने से तीन जवान घायल

15 जनवरी को मनाया जायेगा आर्मी डे, दिल्ली में हुआ हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। 15 जनवरी को भारतीय सेना अपना आर्मी डे मनाएगी। इस दिन खास परेड निकाली जाती है। इसी की तैयारियों में जुटे कुछ जवानों के साथ नई दिल्ली में एक हादसा हो गया। धु्रव हेलिकॉप्टर से उतरने की रिहर्सल कर रहे तीन जवान अचानक से ऊपर से नीचे गिर गए। यह हादसा हेलीकॉप्टर का हुक टूटने से हुआ। हालांकि, आर्मी ने किसी को भी गहरी चोट लगने की आशंका से मना किया है। सेना ने कहा है कि सभी जवान सुरक्षित हैं।
सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि धु्रव हेलीकॉप्टर से जवान उतर रहे हैं, लेकिन तभी एकदम से एक जवान नीचे गिर जाता है। ये हादसा मंगलवार का बताया जा रहा है। हादसा हुक के टूटने के कारण हुआ था। सेना दिवस मनाने की परंपरा भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के सम्मान में 1949 से शुरू की गई। इससे पहले ब्रिटिश मूल के फ्रांसिस बूचर बतौर सेना प्रमुख थे। तब से हर वर्ष सेना के सभी कमांड हेडक्वार्टर और देश की राजधानी दिल्ली में आर्मी परेड और कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

हमको लडक़ा कहते हो कभी योगी को भी लडक़ा कहकर देखो: अखिलेश

भाजपा व बसपा के पूर्व विधायकों ने थामा सपा का दामन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा कार्यालय पर आज सपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुुख्यमंत्री अखिलेश यादव की उपस्थिति में भाजपा व बसपा के नेताओं ने सपा का दामन थामा। इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि वरिष्ठï नेताओं के शामिल होने से सपा और मजबूत हुई है। सपा का कुनबा दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। अखिलेश ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था का हाल बुरा है। हर जिले में घटनाएं हो रही है, सरकार इन्हें रोकने में नाकाम है। यूपी में अपराधों की बाढ़ आ गई है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि मुझे लडक़ा कहते हैं तो योगी को भी लडक़ा कहकर देखो।
अखिलेश यादव ने कहा कि शामली में निषाद समाज की एक बेटी को बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया गया। सत्ताधारी पार्टी का सांसद पीडि़त पर दबाब बना रहा है । अगर जाति के नाम पर कोई राजनीति करता है तो बीजेपी सबसे बड़ी जातिवादी पार्टी है। अंतर इतना है कि हमको जातिवादी लिख दिया जाता है और भाजपा को टेक्निकल कह दिया जाता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का विकास ठप है। इस मौके पर पूर्व बसपा विधायक ताहिर हुसैन, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष तहसीम सिद्दीकी, भाजपा नेता भीम प्रसाद निषाद, पूर्व भाजपा विधायक महेश बहादुर, पूर्व विधायक नंद किशोर मिश्रा, शम्भू चौधरी, पूर्व विधायक श्याम लाल रावत, ने सपा की सदस्यता ली है। इसके साथ ही पूर्व सीएम रामनरेश यादव की पुत्रवधू ने भी सपा की सदस्यता ली।

Pin It