दिल्ली व पंजाब में आम आदमी पार्टी से गठबंधन को लेकर सीडब्ल्यूसी की बैठक में मंथन

नई दिल्ली। हैदराबाद में सप्ताहांत में आयोजित दो दिवसीय कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में, दिल्ली और पंजाब कांग्रेस के नेताओं ने अगले साल आम चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन के बारे में चिंता जताई। जबकि दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा है कि मामला आलाकमान पर निर्भर है, राज्य नेतृत्व के एक वर्ग का मानना है कि गठबंधन एक सौदा हो गया है। लेकिन पंजाब में पार्टी में विभाजन अधिक तीव्र है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने सीडब्ल्यूसी को बताया है कि गठबंधन और सीट बंटवारे पर बाद में चर्चा की जाएगी और समिति को आश्वासन दिया कि ऐसे निर्णय राज्य इकाइयों के साथ परामर्श के बाद लिए जाएंगे।
सीडब्ल्यूसी बैठक के पहले दिन शनिवार को जनता दल (यूनाइटेड) के नेता के सी त्यागी ने चंडीगढ़ में अपनी टिप्पणियों से राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी। त्यागी ने कहा कि उन्होंने अरविंद केजरीवाल से बात की है और दावा किया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री दिल्ली में चुनाव के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार हैं। त्यागी ने यह बयान एक संवाददाता सम्मेलन में दिया, जिसे उन्होंने इंडियन नेशनल लोकदल के अभय चौटाला के साथ संबोधित किया था। त्यागी ने कहा कि आप को दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में थोड़ी परेशानी है। मैंने दिल्ली में अरविंद केजरीवाल से बात की, वह कांग्रेस के साथ जाने को तैयार हैं। मैं कांग्रेस से भी आग्रह करना चाहूंगा कि वह भी पहल करे और बड़ा दिल रखे। मैंने उनसे सिर्फ दिल्ली के बारे में बात की। वह (अरविंद केजरीवाल) दिल्ली में कांग्रेस के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार हैं।
त्यागी की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर, दिल्ली कांग्रेस प्रमुख लवली ने कहा कि पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व अंतिम फैसला करेगा। उन्होंने कहा कि पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष के रूप में मैं बस इतना कह सकता हूं कि मेरा कर्तव्य शहर में इसे मजबूत करना है; गठबंधन पर फैसला आलाकमान पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि इस पर (आप के साथ गठबंधन पर) पार्टी के कार्यकर्ताओं की राय ली गई है और हम इस पर आगे बढ़ते हैं या नहीं, यह आलाकमान को तय करना है। हम कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में उनके द्वारा लिए गए निर्णय का पालन करेंगे। सीडब्ल्यूसी की बैठक में, लवली ने अपने दिल्ली कांग्रेस सहयोगियों अजय माकन और अलका लांबा और पंजाब में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा के विपरीत आप के साथ गठबंधन के बारे में मुखर रूप से चिंता व्यक्त नहीं की, जो ऐसे किसी भी गठबंधन के खिलाफ थे।

Related Articles

Back to top button